• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जैसलमेर की ये डरावनी जगहें कई दिलचस्प कहानियों के लिए हैं फेमस

जैसलमेर की चर्चित जगहों पर आप कई बार घूमने गए होंगे, लेकिन क्या आप यहां मौजूद इन डरावनी जगहों के बारे में जानते हैं?
Published -09 Jun 2022, 11:30 ISTUpdated -09 Jun 2022, 15:41 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -09 Jun 2022, 11:30 ISTUpdated -09 Jun 2022, 15:41 IST
Next
Article
about horror places in jaisalmer in hindi

जैसलमेर! रेगिस्तान के बीच में मौजूद एक प्राचीन और खूबसूरत शहर। इस शहर का नाम सुनते ही सबसे पहले खूबसूरत पैलेस, आलीशान महल और अद्भुत फोर्ट का नाम दिमाग में आता है। यह एक ऐसा शहर है जहां हर साल लाखों सैलानी दोस्त, परिवार या पार्टनर के साथ घूमने के लिए पहुंचते हैं। आप भी कभी न कभी यहां घूमने ज़रूर गए होंगे।

लेकिन इस शहर में ऐसी कई जगहें हैं जो एक नहीं बल्कि कई डरावनी कहानियों के लिए भी फेमस हैं। इस जगहों पर शाम होते ही कोई भी एकेले जाने से डरता है। इस लेख में हम आपको जैसलमेर की कुछ डरावनी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप भी ज़रूर जानना चाहेंगे। आइए जानते हैं।

कुलधरा गांव 

kuldhara village jaisalmer Inside

जैसलमेर में मौजूद कुलधरा गांव की कहानी बेहद ही दिलचस्प है। कहा जाता है इस गांव पर श्राप है। स्थानीय लोगों के अनुसार इस गांव में किसी समय ब्राह्मण रहते थें लेकिन किसी कारण के चलते सभी ब्राह्मण अचानक से चले गए और जाते-जाते यह श्राप दिया कि अगर कोई भी इस गांव में बसने की कोशिश करेगा तो जीवित नहीं बचेगा। इस डर से आज भी शाम के बाद यहां कोई भी अकेले घूमने के लिए नहीं जाता है। कई लोगों का मानना है कि यहां दिन में भी महिलाओं की चूड़ियों की आवाज़ भी सुनाई देती है।

खाबा फोर्ट

haunted places in jaisalmer Inside

कुलधरा गांव की तरह ही जैसलमेर में मौजूद खाबा फोर्ट एक प्रमुख डरावनी जगह है। यह फोर्ट खंडहरों और आसपास के रेत के टीलों के लिए भी जाना जाता है। खंडहर होने के चलते यहां फोर्ट कई डरावनी कहानियों के लिए भी फेमस है। कहा जाता है कि यहां सूरज ढलते ही कोई भी इंसान घूमने की हिम्मत नहीं करता है। (रहस्यमयी फोर्ट्स) स्थानीय लोगों के अनुसार यहां से बच्चों और औरतों की अजीबो-गरीब आवाजे आती हैं। 

इसे भी पढ़ें: मालदीव जाने का न करें मलाल, राजस्थान की ये जगह है इसकी कॉपी

Recommended Video

ट्रेल ऑफ़ सूर्यगढ़

most haunted places in jaisalmer Inside

जैसलमेर में मौजूद ट्रेल ऑफ़ सूर्यगढ़ जिसे कई लोग द चुड़ैल ट्रेल के नाम से भी जानते हैं। यहां एक प्राचीन कुआं है जिसे लेकर कहा जाता है कि इस कुआं में आत्माओं का वास है। स्थानीय लोगों का मानना है कि रात के समय यहां से किसी औरत की अजीब आवाज आती है जिसे कई लोग चुड़ैल बुलाते हैं। इस कुआं के पास कई प्राचीन मंदिर भी जो खंडहर हो चुके हैं।  खंडहर होने के लिए कोई भी यहां घूमने के लिए भी नहीं जाता है। 

इसे भी पढ़ें: राजस्थान की 10 सबसे फेमस ऐतिहासिक जगहों की झलक आप भी देखें इन तस्वीरों में

जैसलमेर-जयपुर हाईवे

haunted places in jaisalmer Inside

जैसलमेर-जयपुर हाईवे भी डरावनी जगहों में एक है। इस हाईवे को लेकर एक नहीं बल्कि कई डरावनी कहानी है। लोगों का मानना है कि इस हाईवे पर रात के समय औरत सफेद साड़ी पहनकर घूमती रहती है और लोगों से लिफ्ट मगंती रहती है। कई लोगों का यह भी मानना है कि सफ़ेद साड़ी पहने महिला सड़क के बीचों-बीच नाचती भी है। इस डर से कई लोग रात में सफ़र भी नहीं करते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@sutterstocks)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।