काम की भागदौड़ के बीच एक ऐसा समय भी आता है, जब इंसान सब से दूर कहीं प्रकृति की वादियों में खो जाना चाहता है। ऐसे में हर कोई कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों की तलाश में रहते हैं, जहां वो सुकून के पल गुजार सके। भारत में ऐसे कई पयर्टन स्थल मिल जाएंगे, जो यक़ीनन एक अविस्मरणीय अनुभव देते हैं। इन्हीं में से एक है अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर। यहां के झरने, हरी भरी वादियां और आकर्षक पहाड़ अपनी सुंदरता की कहानी बयां करते नज़र आते हैं, जिसे एक बार देखने और घूमने के बाद हर कोई यहां फिर से आना चाहेंगा। तो अगर आप भी ईटानगर घूमने जा रहे हैं, तो ईटानगर की इन बेहतरीन जगहों पर जरूर घूमने पहुंचें। 

गंगा झील

best tourist destination of itanagar in ganga jhil inside

ईटानगर में सबसे अधिक पसंद और घूमने के लिए कोई बेहतरीन जगह है, तो वो है गंगा झील। शहर में लगभग सात किमी की दूरी पर स्थित गंगा झील स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों के लिए ये जगह प्रमुख है। वनों से घिरी हुई झील एक अलग ही नज़ारा प्रस्तुत करती है। पिकनिक, बोटिंग और फोटोशूट के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है। यहां परिवार या दोस्तों के साथ घूमते हुए कई सैलानी नज़र आ जायेंगे। 

इसे भी पढ़ें: अरुणाचल प्रदेश घूमने जाएं तो इन डेस्टिनेशन्स को विजिट करना न भूलें

गोम्पा बौद्ध मंदिर

best tourist destination of itanagar in gompa temple inside

वैसे तो अरुणाचल प्रदेश में ऐसे कई प्रसिद्ध बौद्ध मंदिर मौजूद है, जो विश्व प्रसिद्ध हैं। लेकिन, गोम्पा बौद्ध मंदिर भी इस मामले में कम नहीं है। ईटानगर में गोम्पा बौद्ध को आध्यात्मिक और संस्कृति का सबसे बड़ा केंद्र माना जाता है। यहां हर साल हजारों की संख्या में भी बौद्ध अनुआयी आते हैं। पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह मंदिर सैलानियों के लिए भी प्रमुख स्थान है। मनोरम दृश्य का अगर आपको अद्भुत नज़ारा देखना है, तो आपको यहां ज़रूर घूमने पहुंचना चाहिए। 

Recommended Video

 

इटा फोर्ट

best tourist destination of itanagar in ita fort inside

ईटानगर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक है इटा फोर्ट। कहा जाता है कि ईटा फोर्ट का निर्माण 14वी या 15वी शताब्दी में शुतीया राजवंश ने किया था। अगर आपको ईटानगर के इतिहास के बारे में करीब से जानना है, तो आपको यहां घूमने ज़रूर पहुंचना चाहिए। इस फोर्ट के बारे में कहा जाता है इसी फोर्ट पर इस शहर नाम 'ईटानगर' रखा गया है। यह किला एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, हालांकि आज इस फोर्ट के कई हिस्से खंडहर में तब्दील हो गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: चांगलांग के इन खूबसूरत प्लेसेस पर घूमना ना भूलें

नमदाफा नेशनल पार्क

best tourist destination of itanagar inside

कहा जाता है कि नमदाफा नेशनल पार्क भारत का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रिय उद्यान है। नमदाफा नेशनल पार्क कई दुर्लभ और लुप्तप्राय जानवरों और पौधों की प्रजातियों का घर है। यहां आपको ऐसे कई हिमालयन जानवर भी देखने को मिलेंगे जो शायद आपने अभी तक न देखा हो। इस पार्क में घूमने के लिए आप सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच कभी भी पार्क शुल्क देकर घूमने के लिए जा सकते हैं। ईटानगर में वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी मौजूद है जहां आप सफारी राइड के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.incredible-northeastindia.com,cdn.s3waas.gov.in,imgmedia.lbb.in)