नवंबर का महीना स्टार्ट होते ही भारत के सभी हिस्सों में लगभग विंटर का भी महीना स्टार्ट हो जाता है। इसी कारण इस महीने को घूमने के लिए बेस्ट समय माना जाता है। इस महीने में ना ही अधिक गर्मी पड़ती है और ना ही अधिक ठंड। इस महीने में बारिश की भी संभावना नहीं रहती है, और पर्यटक स्थलों की सुन्दरता भी अपने चरम पर होती है। अगर आप भी इस महीने में अपनी फैमली, दोस्तों या फिर पार्टनर के साथ किसी बेहतरीन जगह पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, या किसी बेहतरीन जगह की तलाश में है कि कहां घूमने जाना चाहिए, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए, क्यूंकि आज इस लेख में हम आपको नवंबर के महीने में घूमने के लिए भारत की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं-

अल्मोड़ा, उत्तराखंड

best places to visit in november almoda inside

‘देवों की भूमि’ के रूप में जाना जाने वाला उत्तराखंड अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है। अल्मोड़ा उन चुनिन्दा जगहों में से एक है जहां घूमने के लिए हर साल लाखों सैलानी आते हैं। यह हिमालय की गोद में बसा एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां आपको चारों तरफ देवदार के पेड़ ही पेड़ नज़र आएंगे। उत्तराखंड के इस सीक्रेट डेस्टिनेशन में आपको एकदम शांत माहौल एन्जॉय करने को मौका मिलेगा। यहां आप ट्रेकिंग करके भी अपनी यात्रा का एन्जॉय कर सकते है। अगर आप यहां जा ही रहे हैं, तो जीरो पॉइंट और लाला बाजार रोड भी घूमने ज़रूर जाइएगा। 

इसे भी पढ़ें: चलिए आज चलते हैं भारत की कुछ प्रमुख घाटियों की सैर पर

ओरछा, मध्य प्रदेश

best places to visit in november orcha inside

यह मध्य प्रदेश में बेतवा नहीं के तट पर स्थित एक खूबसूरत शहर है। नवंबर के महीने में घूमने के लिए ओरछा बेस्ट जगह है। ओरछा शहर खूबसूरती के साथ-साथ स्मारकों, मंदिरों, महलों, और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के लिए भी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माना जाता है। बेतवा नदी में आप रिवर राफ्टिंग का भी मज़ा उठा सकते हैं। ऐतिहासिक इमारतों में आप ओरछा फोर्ट, जहांगीर महल और राम राजा मंदिर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां जाने के लिए आप भोपाल या झांसी से आसानी से पहुंच सकते हैं।

Recommended Video

भरतपुर, राजस्थान

best places to visit in november bharatpur inside

राजस्थान में बहुत घूम लिया जयपुर, उदयपुर और जैसलमेर। इस महीने अब बारी है भरतपुर घूमने की। भरतपुर अपनी खूबसूरती और 18 वीं शताब्दी के कई महलों के लिए जाना जाता है। जो नज़ारा आप जयपुर और उदयपुर में देखना चाहते हैं उन से कतई कम नहीं है भरतपुर शहर। यहां आप ऐतिहासिक इमारत के साथ कोलादेओ नेशनल पार्क में भी घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। तो अगर आप भी इस महीने राजस्थान घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो भरतपुर ज़रूर पहुंचें। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

रन ऑफ कच्छ, गुजरात

best places to visit in november run of kuch inside

रन ऑफ कच्छ भारत के सबसे गर्म स्थानों में से एक होने के चलते कई लोग यहां घूमने के लिए सोचते तो है लेकिन, नहीं जा पाते हैं। लेकिन, आप नवंबर के महीने में यहां घूमने के लिए जा सकते हैं, क्यूंकि इस महीने में यहां अधिक गर्मी नहीं पड़ती है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि रन ऑफ कच्छ को दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान के नाम से भी जाना जाता है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@blogspot.com,upload.wikimedia.org,gajabkhabar.com)