• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सितंबर में घूमने के लिए इनसे बेहतरीन जगहें कोई और नहीं, आप भी पहुंचें

Famous Places To Visit In September: अगर आप भी सितंबर में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ लें और जानें कहां-कहां घूमने जा सकते हैं।  
author-profile
Published -29 Aug 2022, 12:37 ISTUpdated -29 Aug 2022, 16:43 IST
Next
Article
best places to visit in september

जुलाई और अगस्त के महीने में अधिक बारिश होने के चलते कई लोग घूमने का प्लान नहीं बनाते हैं लेकिन, जैसे ही सितंबर का महीना स्टार्ट होता है तो लोग घूमने का प्लान बनाना शुरू कर देते हैं।

अगर आप इस उलझन में हैं कि सितंबर के महीने में किस जगह घूमने जाना चाहिए या किस जगह नहीं तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के बाद आप यक़ीनन वापिस लौटकर घर आना पसंद नहीं करेंगे। 

आपको बता दें कि इन जगहों पर आप दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए जानते हैं।

कौसानी (Kausani)

Best Places To Visit In Kausani

उत्तराखंड में स्थित कौसानी एक छोटा सा गांव जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए सैलानियों के बीच खूब लोकप्रिय है। इस छोटे से गांव में मौजूद हरियाली, देवदार के वृक्ष और हिमालय की आकर्षण चोटियां सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। (लंढौर हिल स्टेशन)

जब बदल घरों के ऊपर तक आ जाते हैं तो यह छोटा सा गांव स्वर्ग के सामान लगता है। कौसानी में आप रुद्रधारी फाल्स, कौसानी टी एस्टेट, बैजनाथ मंदिर और ग्वालदम जैसी बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

डलहौजी (Dalhousie)

Best Places To Visit In Dalhousie

सितंबर में दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ घूमने के लिए डलहौजी सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। हिमाचल का डलहौजी अपनी प्राकृतिक परिदृश्यों, घाटियों, फूलों और घास के मैदान के लिए बेहद लोकप्रिय है।

इस बेहतरीन जगह की खूबसूरती इस कदर अच्छी है कि इस स्थान को 'मिनी स्विट्ज़रलैंड ऑफ इंडिया' के नाम से जाना जाता है। डलहौजी में आप खाज्जिअर, सतधारा झरना, पंचपुला और कालाटॉप जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां आप रिवर राफ्टिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। (मशोबरा हिल स्टेशन)

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से महज 3 हजार में घूम आएं नैनीताल, इस तरह बनाएं बजट

कुर्ग (Coorg)

Best Places To Visit In Coorg

अगर आप सितंबर में दक्षिण भारत घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कर्नाटक का मशहूर हिल स्टेशन कुर्क घूमने के लिए जा सकते हैं। लुभावने दृश्यों और हरे-भरे वातावरण और सुरम्य वादियों के चलते इसे भारत में स्कॉटलैंड के नाम से भी जाना जाता है।

प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान कुर्क में एबी फॉल्स, नामड्रोलिंग मठ, इरुप्पु फॉल्स मदिकेरी फोर्ट और नीलकंठी फॉल्स जैसी बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए बेस्ट हैं।

Recommended Video

दार्जिलिंग (Darjeeling)

Best Places To Visit In Darjeeling

जब पूर्व भारत में सितंबर में घूमने की बात होती है तो सबसे पहले दार्जिलिंग का ही नाम लिया जाता है। पूर्वी हिमालय की तलहटी पर समुद्र तल से लगभग 2 हजार से भी अधिक की मीटर की ऊंचाई पर स्थित दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक बेहद ही खूबसूरत हिल्स स्टेशन है। 

हिमालय की आकर्षित चोटियां और मंत्रमुग्ध कर देने वाली अद्भुत सुन्दरता इस जगह की सबसे बड़ी खासियत है। दार्जिलिंग में दोस्तों, परिवार या फिर पार्टनर के साथ घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है। यहां आप टाइगर हिल, सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान, हिमालयन रेलवे और बतासिया लूप जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: झुमरी तलैया: नाम तो सुना ही होगा, यहां घूमने के लिए हैं कई अद्भुत जगहें

इन जगहों पर भी घूमने के लिए पहुंचें

  • नैनीताल
  • शिमला 
  • माउंट आबू
  • पचमढ़ी
  • पंचगनी 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।