• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जन्माष्टमी के मौके पर दिल्ली की इन जगहों को करें एक्सप्लोर

अगर आप जन्माष्टमी के मौके पर अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो दिल्ली के इन मंदिरों के दर्शन जरूर करने के लिए जा सकती हैं।
author-profile
Published -02 Aug 2022, 17:32 ISTUpdated -02 Aug 2022, 17:48 IST
Next
Article
best places to visit in janmashtami

भारत में विभिन्न संस्कृतियों का समवेश होने के साथ-साथ आस्था का भी बहुत बड़ा केंद्र है। इसलिए, यही कारण है कि यहां हिन्दू देवी-देवताओं के कई छोटे, विशाल और एतिहासिक मंदिर स्थित हैं। भारत में हर गली-मुहल्ले में आपको मंदिर देखने को मिल जाएंगे। लेकिन भारत में कई ऐसे मंदिर हैं, जिनका इतिहास लगभग हजारों साल से भी अधिक पुराना है। 

लेकिन अगर आप इस बार जन्माष्टमी के मौके पर दिल्ली में या आस-पास कुछ ऐसी जगहों की तलाश कर रही हैं, जहां आप अपने पूरे परिवार के साथ जन्माष्टमी की पूजा कर सकें। तो अब आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से दिल्ली के कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बात करने वाले हैं, जहां आप पूजा करने के साथ-साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।  

इस्कॉन मंदिर (ISKCON Temple)

ISKCON Temple

नोएडा के पास स्थित एक खूबसूरत मंदिर है, जिसका नाम इस्कॉन है, जहां अंग्रेजों की अच्छी-खासी भीड़ नजर आती है। साथ ही, लोग यहां सिर्फ पूजा करने नहीं आते हैं बल्कि वीकेंड या फिर त्योहार के मौके पर अपने परिवार के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं। यह इस्कॉन समाज का मंदिर है जिसे श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर भी कहा जाता है। बता दें कि इस्कॉन मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिर में से एक है और इस मंदिर की वास्तुकला की एक अच्छी मिसाल भी है। (रामप्पा मंदिर से जुड़ी बातें)

इसे ज़रूर पढ़ें- नए साल पर जरूर जाएं दिल्ली के इन 6 मंदिरों में दर्शन करने

श्री गौरी शंकर मंदिर (Shri Gauri Shankar Mandir) 

आप जन्माष्टमी की पूजा करने के लिए चांदनी चौक में स्थित गौरी शंकर मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। क्योंकि कहा जाता है कि यह मंदिर शहर का सबसे पुराना और प्रसिद्ध मंदिर है, जहां हर त्योहार पर भक्तों की भीड़ लग जाती है। इस मंदिर में पूजा करने के अलावा, आप दिल्ली की संस्कृति और व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह शहर अपनी हस्तशिल्प कलाओं के लिए भी जाना जाता है। 

अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Temple)

Akshardham Temple

आप अपने पूरे परिवार के साथ जन्माष्टमी के दिन अक्षरधाम मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। क्योंकि यह मंदिर न सिर्फ बेहद खूबसूरत है बल्कि यहां साल भर भक्तों की भीड़ भी लगी रहती है। बता दें कि अक्षरधाम मंदिर गुलाबी बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना है और इस मंदिर के मुख्य देवता स्वामीनारायण हैं।

मंदिर एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो जटिल नक्काशी और संरचनात्मक भव्यता वाले लोगों को विस्मित करता है। जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर, मंदिर को खूबसूरती से सजाया जाता है और बड़े पैमाने पर उत्सव मनाया जाता है। 

श्री शिव दुर्गा मंदिर (Shri Shiv Durga Mandir) 

यह मंदिर पश्चिमी दिल्ली में सभी भक्तों के लिए सबसे पसंदीदा मंदिर में से एक है। क्योंकि कहा जाता है कि जब इस मंदिर को 1983 में स्थापित किया गया था तब से लेकर आज तक यह क्षेत्र भक्तों के लिए शिव पूजा में शामिल होने का एक नियमित स्थान है।

Recommended Video

हर साल महाशिवरात्रि, तीज आदि जैसे त्योहारों पर शिव भजनों की आवाज के साथ यह स्थान जीवंत हो जाता है और भांग मिठाई खाने सहित धार्मिक संस्कार करने के लिए यहां भक्तों की भीड़ उमड़ती है। अगर आप इस बार जन्माष्टमी के मौके पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप यहां के दर्शन कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- तीज के मौके पर दिल्ली के इन शिव मंदिरों के जरूर करें दर्शन 

यह हैं दिल्ली में स्थित कुछ मंदिर, जहां आप अपने पूरे परिवार के साथ जन्माष्टमी या अन्य त्योहारों की पूजा कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही जुड़े रहें हरज़िन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Wikipedia and Google) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।