उत्तराखंड के नाम से कौन वाकिफ नहीं है, भला। पहाड़ों पर बसी यह जगह ना सिर्फ बड़ी है बल्कि बेहद खूबसूरत भी है। लेकिन आज हम आपको उत्तराखंड में मौजूद उस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हाल ही में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण अपनी तीसरी शादी की सालगिरह के मौके पर घूमने गए थे। 

जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस जगह का नाम बिनसर है, जो उत्तराखंड में मौजूद एक छोटा-सा खूबसूरत शहर है। सर्दियों में बिनसर के पहाड़ और वहां के रास्ते पूरे वंडरलैंड में बदल जाते हैं और बर्फ की सफेद चादर के नीचे आ जाते हैं। बिनसर घूमने का असल मजा सर्दियों में ही है। इसलिए ज़्यादातर लोग नवंबर से जनवरी के बीच इस पहाड़ी क्षेत्र में घूमना-फिरना पसंद करते हैं।

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए अच्छे वेन्यू या खूबसूरत जगहों की तलाश रहे हैं, तो हम आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं। आपको बता दें कि बिनसर में कई ऐसी खूबसूरत जगहें मौजूद हैं, जहां आप अपने पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं बिनसर की कुछ खूबसूरत जगहें के बारे में।

बिनसर में घूमने के लिए बेस्ट प्लेसेस 

  • कसार देवी मंदिर
  • बिनसर वन्यजीव अभयारण्य
  • खाली इस्टेट
  • महादेव मंदिर

कसार देवी मंदिर

kasar devi temple

अल्मोड़ा में स्थित कसार देवी मंदिर का बहुत बड़ा ऐतिहासिक महत्व है, क्योंकि ये मंदिर प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। इस मंदिर में हर साल कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर कसार मेला लगता है, जिसे देखने हजारों की संख्या में लोग दूर-दूर से आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर का निर्माण लगभग दूसरी शताब्दी में किया गया था। 

उसके बाद से ही ये मंदिर ध्यान और साधना का प्रमुख केंद्र बन गया, क्योंकि इस मंदिर के आसपास का पूरा क्षेत्र वैन एलेन बेल्ट है। इसके अलावा, इस मंदिर में महान भारतीय संन्यासी स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था। अगर आपको शांति पसंद है, तो आप एक बार इस मंदिर के दर्शन करने के लिए ज़रूर जाएं। यकीनन ये जगह आपको बहुत पसंद आएगी। 

बिनसर वन्यजीव अभयारण्य

Binsar Wildlife Sanctuary

बिनसर में कसार देवी मंदिर घूमने के अलावा, आप बिनसर वन्यजीव अभयारण्य को भी अपने पार्टनर के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं। ये जगह ना सिर्फ खूबसूरत है बल्कि प्राकृतिक सौंदर्य से भी ढकी हुई है। यहां आपको पेड़ों की लगभग 200 से अधिक प्रजातियां और कई तरह के जानवर देखने को मिल जाएंगे। (एक बार जरूर जाएं दिल्ली के पास की इन वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये जगह अल्मोड़ा पर्यटन स्थल से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप प्राकृतिक सौंदर्य से प्यार करते हैं या आपको शांत वातावरण पसंद है, तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। 

खाली इस्टेट

Khali Estate

इसके अलावा, बिनसर के ऐतिहासिक स्थलों में खाली इस्टेट सबसे लोकप्रिय है। इसे लोग हेरिटेज होटल के नाम से भी जानते हैं। ये जगह पहाड़ों पर स्थित है, जहां का खूबसूरत सौंदर्य आपको बखूबी पसंद आएगा। अगर आप ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां आप अपने पार्टनर के साथ बेहद ही खूबसूरत टाइम स्पेंड करने के साथ-साथ एडवेंचर का लुत्फ भी उठा सकें, तो आप इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। हालांकि, यहां रुकने के लिए आप पहले से ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- नए साल में घूमने के लिए बेस्ट हैं उत्तराखंड की ये 7 खूबसूरत जगहें

महादेव मंदिर

mahadev temple

बिनसर में महादेव मंदिर भी काफी लोकप्रिय है। यह ऐतिहासिक मंदिर बिनसर से लगभग 31 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर का निर्माण महाराजा पृथ्वी ने अपने पिता बिन्दु की याद में बनवाया था। (जाएं दिल्ली के इन 6 मंदिरों में दर्शन करने) इसलिए कई लोग इस मंदिर को बिंदेश्वर मंदिर के नाम से भी जानते हैं। ये मंदिर ना सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि प्राचीन काल की शिल्पकलाओं का नमूना भी है। ये मंदिर गुफा में स्थित है, जहां भगवान शिव की पूजा की जाती है। अगर आप थोड़े धार्मिक किस्म के व्यक्ति हैं, तो आप इस मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। 

क्या है खास? 

बिनसर उत्तराखंड में मौजूद सबसे खूबसूरत और पहाड़ी क्षेत्र में से एक है। ये अल्मोड़ा से लगभग 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप इन जगहों को घूमने के अलावा, बिनसर की संस्कृति और फेमस व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि, यहां व्यंजनों की अधिक वैरायटी तो नहीं है, लेकिन आप केक, पेस्ट्री, जाम, मिश्रित दाल सलाद, घर का बना ब्रेड, सिसुनक साग आदि टेस्ट कर सकते हैं। 

Recommended Video

बिनसर घूमने का प्लान कब बनाएं? 

वैसे तो आप उत्तराखंड और उसके आसपास के इलाकों में किसी भी मौसम में आसानी से घूम सकते हैं। लेकिन बिनसर को घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और अप्रैल के बीच में होता है क्योंकि इस दौरान मौसम बहुत अच्छा होता है।

कैसे जाएं बिनसर? 

बिनसर शहर रेल, सड़क मार्ग और हवाई अड्डे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप आसानी से इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। अगर आप रेल से जाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए काठगोदाम रेलवे स्टेशन बेस्ट रहेगा। वहीं, अगर आप हवाई जहाज से बिनसर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए पंतनगर हवाई अड्डा बेस्ट रहेगा। क्योंकि ये हवाई अड्डा बिनसर से लगभग 144 किमी की दूरी पर स्थित है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- उत्तराखंड की ये 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस कर सकती हैं आपके सपनों को सच

जब भी आप उत्तराखंड घूमने का प्लान बनाएं, तो एक बार बिनसर की इन जगहों को ज़रूर एक्सप्लोर करें। यकीनन ये जगहें आपको बहुत पसंद आएंगी। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Google and Travel website)