Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दोस्तों के साथ घूमने के लिए बेस्ट है अहमदाबाद, आप भी बनाएं प्लान

    अगर आप अपने दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यकीनन इस लेख में बताई गई जगह आपको पसंद आएंगी।   
    author-profile
    Updated at - 2023-01-24,14:01 IST
    Next
    Article
    best places to visit in ahmedabad with friends

    जब भी हम अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं, तो हमारी टूरिस्ट प्लेसेस की लिस्ट में हिमाचल प्रदेश, देहरादून, बेंगलुरु, गोवा आदि नाम हमेशा शामिल रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एकदम परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन्स हैं, जहां आप अपने दोस्तों के साथ पब्स, कई पार्टी प्लेस, बीचेस और कई दर्शनीय स्थलों आदि घूम सकते हैं।

    हालांकि, आप गोवा या हिमाचल प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे होंगे, लेकिन इस बार अहमदाबाद की ट्रिप प्लान करें क्योंकि अहमदाबाद एडवेंचर और वाटर स्पोर्ट्स से भरा हुआ है, जिन्हें एक्सप्लोर करने में आपको एक हफ्ता आराम से लग जाएगा। बता दें कि अहमदाबाद गुजरात का सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन है।

    वैसे तो अहमदाबाद में ऐसी जगहों की कमी नहीं है, जिसे एक बार देखने के बाद भी आप बार-बार देखना चाहेंगी लेकिन इसके बावजूद भी यहां कुछ जगहें ऐसी है, जिन्हें एक बार आपको ज़रूर देखना चाहिए। अगर आप अहमदाबाद का 3 दिन का ट्रिप प्लान कर रही हैं, तो आप इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें।

    अहमदाबाद का किला

    ahmedabad fort

    आप अपने दोस्तों के साथ अहमदाबाद का किला यानी भद्र का किला को जरूर एक्सप्लोर करें। इस किले को घूमने में न सिर्फ आप लोगों को मजा आएगा बल्कि इसके अंदर आपको काफी कुछ देखने को मिलेगा। बता दें कि इस किले में सुंदर महल, भद्र काली मंदिर, नगिन बाग आदि मौजूद है क्योंकि यह पूरा किला लगभग 45 एकड़ में फैला हुआ है। 

    यह न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि पर्यटकों की पहली प्राथमिकता बना हुआ है। आप भी इस जगह को एक्सप्लोर कर सकती हैं। (थालास्सेरी किला का इतिहास)

    इसे ज़रूर पढ़ें- गुजरात की इन बेहतरीन जगहों पर आप भी न्यू ईयर का जश्न मनाने पहुंचें

    अहमदाबाद की जामा मस्जिद

    ahmedabad fort in hindi

    आप अहमदाबाद गए और जामा मस्जिद नहीं देखी, तो आपने कुछ नहीं किया। यह मस्जिद इतनी खूबसूरत है कि देखते ही आपका मन खुश हो जाएगा। साथ ही, इस मस्जिद के आसपास बहुत ही खूबसूरत बाजार लगता है, जहां से आप खरीदारी, शॉपिंग आदि कर सकते हैं। 

    बता दें कि इस मस्जिद का निर्माण सन 1410-40 के कार्यकाल में अलाउद्दीन खिलजी और गुजरात के सुल्तान अहमद शाह ने मिल कर करवाया था। यह आज भी बेहतरीन कारीगरी का अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करती है।

    अहमदाबाद की साइंस सिटी

    ahmedabad science city

    साइंस सिटी घूमने का प्लान बना सकते हैं क्योंकि यह जगह न सिर्फ खूबसूरत है बल्कि यूनीक प्लेस भी है। जहां आपको घूमने में बहुत मजा आएगा। बता दें कि साइंस सिटी गुजरात सरकार ने बनवाया था, जो 107 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है। साइंस सिटी में विज्ञान से जुड़ी कई चीजें भी हमें जानने को मिलती हैं। अगर आप अहमदाबाद गए हैं तो इस जगह को एक्सप्लोर करें।  

    अहमदाबाद का लॉ गार्डन

    अहमदाबाद का लॉ गार्डन में आप रात में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां रात में बहुत ही खूबसूरत मार्केट लगती है, जहां से ढेर सारी शॉपिंग की जा सकती हैं। वैसे भी लॉ गार्डन में काफी हलचल रहती है। इस पार्क को देखने के लिए लोग काफी संख्या में लोग घूमने के लिए आते रहते हैं। आप भी एक बार जरूर जाएं और खूब मजे करें।  

    इसे ज़रूर पढ़ें- आइए जानते हैं गुजरात की 9 सबसे फेमस और ऐतिहासिक जगहों के बारे में

    उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको कोई और जगह मालूम है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।  

    अगर आपको ययडटृह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।