छत्तीसगढ़ अपने बेहतरीन टूरिस्ट पल्सेस के लिए पूरे भारत में एक खूबसूरत जगह मानी जाती है। यहां की सांस्कृतिक विरासत, प्रकृति नज़ारा, दुर्लभ पहाड़ियां, वाटर फॉल और वन्यजीव आकर्षण का सबसे प्रमुख केंद्र है। यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में हर समय देश भर से आएं सैलानियों का जमावड़ा हमेशा लगा रहता है। अगर आप भी कुछ ऐसी ही जगह घूमने जाने का प्लान बना रही है, जहां आप अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ एक बेहतरीन समय बिता सके तो छत्तीसगढ़ के इन खूबसूरत और मनोरंजक पर्यटक डेस्टिनेशन पर पहुच जाएं-   

इसे भी पढ़ें: इस वीकेंड दिल्ली के इन बेहतरीन प्रोग्राम्स में होंगी बहुत सारी मौज-मस्ती, आप भी पहुचें

1. Chitrakote Falls

know about offbeat destinations of chhattisgarh INSIDE

जब छत्तीसगढ़ की सबसे आकर्षण पर्यटक डेस्टिनेशन की बात आती है, तो चित्रकोट वाटर फॉल्स सबसे पहले आती है। यह फॉल बस्तर जिले से लगभग 50 किमी दूर स्थित है। इसे भारत का मिनी-नियाग्रा फॉल के रूप में भी जाना जाता है। इस वाटर फॉल की प्रकृतिक नज़ारा आपके ट्रिप को ज़रूर बेहतर बनाने वाला है। इस वाटर फॉल में आप हमेशा सैलानीयों को मौज-मस्ती करते हुए देख सकते हैं। अगर आप अपने ट्रिप में कुछ ऐसे ही वाटर फॉल्स को शामिल करना चाहती है तो यहां ज़रूर पहुच जाएं। आपको बता दे कि चित्रकोट फॉल्स इंद्रावती नदी के पानी से बनती हैं, जो विंध्य पर्वत श्रृंखला से आती है। 

Recommended Video

2-Barnawapara Wildlife Sanctuary

know about offbeat destinations of chhattisgarh INSIDE

अगर आप जानवरों से प्यार करती है तो छत्तीसगढ़ के बारनवापारा वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में पहुच जाएं, क्योंकि छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थानों में से बारनवापारा वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। रनवापारा वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी छत्तीसगढ़ के नवापारा वन गांवों का घर है। इस वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में नीलगाय, जंगली सूअर, सांभर और चीतल सहित पशु-पक्षी हैं। यहां एक पार्क पार्क भी जहां लगभग 150 पक्षियों की प्रजातियां भी हैं। 

3-Dongargarh

know about offbeat destinations of chhattisgarh INSIDE

डोंगरगढ़ को भी छत्तीसगढ़ का सबसे शीर्ष तीर्थस्थल माना जाता है और यह एक शीर्ष पर्यटक आकर्षण भी है। माँ बम्लेश्वरी के नाम से यहाँ एक प्रसिद्ध मंदिर है जो लगभग 1,600 फीट की ऊंचाई पर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। एक और मंदिर जो इस मंदिर से लगभग आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, को माता बमलेश्वरी के नाम से जाना जाता है। अगर आप अपने ट्रिप में एक धर्मिक स्थान जाना चाहती है तो यहां ज़रूर जाएं। 

इसे भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश के इन 5 खूबसूरत और adventurous डेस्टिनेशन्स पर जरूर घूमने जाएं  

4-Kanker Palace

know about offbeat destinations of chhattisgarh INSIDE

कांकेर पैलेस जिसे अब भारत के हेरिटेज होटलों का हिस्सा बना दिया गया है। इसे राधानिवास बागीचा के रूप में जाना जाता था। इस कांकेर पैलेस को ब्रिटिश रक् के दौरन ब्रिटिश एजेंट के निवास के रूप में कम करने के लिए बना दिया गया। कांकेर पैलेस अपनी औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला के साथ शानदार और एक पुरानी दुनिया के आकर्षण और वातावरण का अनुभव करता है। अगर आप पाने ट्रिप में कुछ ऐसा ही महल और पैलेस  देखन शामिल करना चाहती है तो यहां ज़रूर पहुच जाएं।