यह तो हम सभी जानती है कि स्किन की सही केयर करने के लिए आपको उसके टाइप का पता होना चाहिए, ताकि आप अपने लिए सही ब्यूटी व मेकअप प्रॉडक्ट को चुन सकें। लेकिन अगर आपके लिए यह तय कर पाना मुश्किल हो रहा है कि आपकी स्किन वास्तव में ड्राई है या ऑयली, तो यकीनन ऐसे में स्किन केयर में परेशानी आ सकती है। हो सकता है कि आपकी स्किन कहीं से रूखी व खिंची हुई महसूस हो तो कहीं पर ऑयल के कारण आपको अतिरिक्त शाइन नजर आए। ऐसे में लड़कियों को वास्तव में अपने स्किन टाइप के बारे में पता ही नहीं चल पाता। दरअसल ड्राई और ऑयली स्किन के अलावा एक स्किन टाइप होती है और वह है कॉम्बिनेशन स्किन। इस तरह की स्किन में एक साथ ही रूखापन व अतिरिक्त तेल नजर आता है और इसलिए लड़कियों को अपने लिए सही प्रॉडक्ट चुनना काफी मुश्किल हो जाता है। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता हो। तो चलिए आज हम आपको ऐसे छह तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कॉम्बिनेशन स्किन की पहचान बेहद आसानी से कर सकती हैं-

चेक करें कि स्किन कहां से शाइन होती है

 combine skin inside

अगर आप अपना चेहरा एक जेंटल फेस वॉश से धोती हैं तो दोपहर के समय या तो आपको अपनी स्किन में रूखापन महसूस होने लगता है या फिर उसमें ऑयलीपन महसूस होगा। लेकिन अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है तो आपका टी-ज़ोन शाइनी दिखेगा जबकि चेहरे के अन्य भाग रूखे नजर आएंगे। 

सनस्क्रीन टेस्ट

 combine skin inside

सनस्क्रीन टेस्ट के जरिए भी कॉम्बिनेशन स्किन की पहचान की जा सकती है। बस इसके लिए आप पूरे चेहरे और गर्दन पर सनस्क्रीन अप्लाई करें। कुछ समय तक प्रतीक्षा करें और फिर ध्यान दें कि आपकी त्वचा पर कौन से क्षेत्र शाइनी दिखाई देते हैं। अगर सनस्क्रीन आसानी से गालों में समा जाता है, लेकिन नाक और माथा चिकना दिखता है तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है।

इसे जरूर पढ़ें: नींबू के छिलके के हैं कई ब्यूटी बेनेफिट्स , इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

नाक के पोर्स का बड़ा होना

 combine skin inside

चूंकि आपके टी-ज़ोन पर त्वचा तेलीय होती है, इसलिए नाक के पोर्स का स्किन के अन्य हिस्सों से बड़ा होना लाजमी है। आप इसे बेहद आसानी से महसूस कर सकती हैं। जबकि आपके छिद्रों को shrink करने का कोई तरीका नहीं है, टोनर का उपयोग करने से छिद्रों को टाइटन करने, त्वचा को हाइड्रेट करने और आपके टी-ज़ोन को तुरंत एक मैट फील देने में मदद मिलेगी।

एक्ने पर दें ध्यान

 combine skin inside

कॉम्बिनेशन स्किन वाली महिलाओं को उनके चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में उनके टी-ज़ोन पर अधिक ब्रेकआउट्स होते हैं। इसलिए यदि आपको भी अक्सर अपने माथे, नाक और ठुड्डी पर मुंहासों नजर आते हैं तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्यूटी बरकरार रखने के लिए अपनी स्किन के मुताबिक चुनें मास्क, जानें इनके फायदे

एक्ने व ड्राई पैचेस का एक साथ नजर आना

 combine skin inside

आमतौर पर ऑयली स्किन में एक्ने होते हैं। लेकिन अगर आपको एक्ने व ड्राई पैचेस एक साथ नजर आते हैं तो यह भी कॉम्बिनेशन स्किन की निशानी ही है। मसलन, अगर आपके गालों पर ड्राई पैचेस हैं, जबकि अन्य एरिया पर ब्रेकआउट्स हैं तो यकीनन आपकी स्किन टाइप कॉम्बिनेशन है। इस तरह की स्किन वाली महिलाओं को अपनी स्किन की सही तरह से केयर करने के लिए मल्टी-मास्किंग तकनीक को अपनाना चाहिए। मसलन, अपने टी-ज़ोन पर क्ले मास्क लगाएं और आपके चेहरे के बाकी हिस्सों पर स्किन हाइड्रेटिंग मास्क को एक साथ अप्लाई करें।

Recommended Video

पीरियड्स में नजर आता है बदलाव

यह भी कॉम्बिनेशन स्किन का एक संकेत है, जिस पर आमतौर पर महिलाएं ध्यान ही नहीं देतीं। जब आपको पीरियड्स होते हैं, तो आपको अपनी त्वचा को ब्रेकआउट का अनुभव हो सकता है जिससे आपको लगता है कि आपकी त्वचा तैलीय है। लेकिन एक बार जब आपके पीरियड्स समाप्त हो जाते है, तो ब्रेकआउट सही हो जाते हैं और आपकी त्वचा फ्लेकी हो सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, instagram