क्या आप अब भी अपना गर्मियों वाला स्किन केयर रूटीन ही फॉलो करती हैं और फिर आपको शिकायत है कि सर्दियों में आपकी त्वचा रूखी होती है। सर्दियों में आपकी त्वचा को थोड़ी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप अपनी स्किन की केयर नहीं करेंगी तो वो ज्यादा रूखी और डल दिखने लगेगी। अब ऐसी त्वचा को शर्मिंदा नहीं करेगी तो क्या करेगी?

अगर आप अपनी त्वचा को पैंपर करेंगी तो वो भी खिली-खिली रहेगी। अगर आप सोच रही हैं कि यह कैसे मुमकिन है, तो हम आपकी यह परेशानी हल करने वाले हैं। आपको अपनी स्किन केयर रूटीन में बस थोड़े से बदलाव करने की जरूरत है।

हम जो स्किन केयर रूटीन आपको बताने जा रहे हैं उससे आपकी ड्राई स्किन की समस्या को कम करने में काफी हद तक राहत मिलेगी। तो चलिए जानते हैं एक स्पेशल स्किन केयर रूटीन, जो आपकी त्वचा को बनाएगा कोमल और खिला-खिला।

नेचुरल इंग्रीडिएंट वाले क्लींजर का करें इस्तेमाल

natural cleanser for dry skin

सर्दियों में ड्राई स्किन होने का मतलब है कि आपकी त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं, जो त्वचा को रूखा और दरदरा दिखाते हैं। ऐसे में अपनी त्वचा को अच्छे से क्लींज करना काफी जरूरी है। मगर क्लींजर हार्श  न हो इसका ध्यान रखें। खुशबू वाले हार्श क्लींजर में केमिकल होते हैं, जो त्वचा के साथ खिलवाड़ करते हैं। ऐसे में उन क्लींजर को चुने जो नेचुरल इंग्रीडिएंट से युक्त हों। आप घर पर भी कुछ नेचुरल तरीकों से क्लींजर बनाकर अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं।

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

avoid hot shower for dry skin

ड्राई स्किन है तो एक जरूरी बता जिसका ख्याल रखें कि आप ज्यादा गर्म पानी से बिल्कुल न नहाएं। सर्दियों में गर्म पानी आपको चिलचिलाती ठंड से राहत दे सकता है लेकिन आपकी त्वचा को और रूखा बना सकते हैं। गर्म पानी त्वचा को और तेजी से सुखाता और आपकी स्किन की सरफेस को परतदार बना देता है। इसके साथ ही अपने शावर टाइम का भी ध्यान रखें और गुनगुने पानी से नहाएं।

इसे भी पढ़ें :अपनी ड्राई स्किन में नमी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मॉइश्चराइजिंग है जरूरी

moisturizing is key for dry skin

ड्राई स्किन को नरिशमेंट और हाइड्रेशन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, इसलिए जब भी नहाकर आएं, तो अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज जरूर करें। अगर आपकी त्वचा में खुजली भी होती है, तो आपको ऐसा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए, जो मॉइश्चर को सील करके रखे। साथ ही ऐसा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को बस तैलीय बनाने की बजाय उसे मॉइश्चराइज करे और पोषण दे।

इसे भी पढ़ें :ड्राई स्किन के लिए शिया बटर को ऐसे करें 'ब्यूटी रूटीन' में शामिल

फेस सीरम भी है जरूरी

face serum for dry skin

क्या आप अब तक बस सीरम को अवॉयड कर रही थीं ? फेस सीरम बेहद हाइड्रेटिंग स्किन केयर उत्पाद हैं जो रूखेपन से लड़ने में मदद कर सकते हैं और आपकी सुस्त और शुष्क त्वचा को पोषित और स्वस्थ बना सकते हैं। हयालूरोनिक एसिड जैसे फेस सीरम में शक्तिशाली मॉइश्चराइजिंग घटक आपकी त्वचा में नमी को बंद करने में मदद करता है और इसे नरम और स्मूथ बनाता है। क्योंकि वे आपकी त्वचा में जल्दी अवशोषित हो जाते हैं, इसलिए फेस सीरम भारी या चिकना नहीं लगता।

होंठों का भी रखें ध्यान

lip care for dry skin in winters

आप अपने चेहरे को तो पूरी तरह से चमका कर रखती हैं, लेकिन होंठों को क्यों भूल जाती हैं। आपको बता दें कि सर्दियों में आपके होंठ सबसे ज्यादा ड्राई होते हैं। फटे होंठों को सॉफ्ट बनाने के लिए उन्हें हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट करें। इसके लिए आप चीनी और नारियल तेल का स्क्रब बना सकती हैं और उससे अपने होंठों को स्क्रब करें। कुछ देर होंठों को मसाज करने के बाद उसे टिश्यू से साफ करें और फिर लिप बाम लगाएं।

Recommended Video

ये स्टेप्स अगर आप भी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं, तो हमें यकीन है कि आपको ड्राई स्किन से राहत जरूर मिलेगी। हां अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है या किसी गंभीर स्किन कंडीशन से आप गुजर रही हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे लाइक और शेयर करें और ब्यूटी संबंधित अन्य लेख पढ़ने के लिए विजिट करते रहें हरजिंदगी।