हमारा चेहरा अगर बेदाग और चमकदार रहे तो यकीनन मन में अलग सा कॉन्फिडेंस आ जाता है, लेकिन अक्सर ये देखा जाता है कि सर्दियों में चेहरा डल हो जाता है और स्किन उम्र से अधिक बूढ़ी दिखने लगती है। इसका एक कारण तो ठीक से चेहरे को मॉइश्चराइज न करना है और दूसरा कारण है चेहरे की सफाई ठीक से न हो पाना। 

सर्दियों में प्रदूषण आदि बहुत होता है और दिन भर की धूल-मिट्टी के कारण चेहरे बहुत डल लगने लगता है। ऐसे में चेहरे की सफाई बहुत ज्यादा जरूरी हो जाती है। अक्सर लोगों को लगता है कि सिर्फ चेहरे को धो लेने से काम हो जाएगा जब्कि ऐसा नहीं है। आज हम आपको डबल क्लींजिंग तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे को ठीक से साफ करने के लिए काफी मददगार होगी। 

डबल क्लींजिंग तकनीक से होगी विंटर स्किन केयर-

जानी मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर निकेता सोनावने ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डबल क्लींजिंग तकनीक का महत्व बताया है। ये तकनीक पिगमेंटेशन और एक्ने के लिए बहुत कारगर है और साथ ही साथ ये सर्दियों की स्किन केयर के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है। 

cleansing  step skin care

इसे जरूर पढ़ें- DIY Face Packs: अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार चेहरे पर लगाएं 'हल्‍दी के फेस पैक्‍स'

क्या होती है डबल क्लींजिंग तकनीक?

डबल क्लींजिंग तकनीक का मतलब ये है कि कि आपके चेहरे को दो अलग-अलग बार साफ किया जाएगा। इसमें एक बार तेल से चेहरे की सफाई होती है और दूसरी बार पानी और मिसेलर वॉटर से। इस तकनीक के जरिए मेकअप के कण, एसपीएस, सीबम और डेड स्किन चेहरे से निकल जाती है। 

Recommended Video

किस तरह की स्किन वालों के लिए है फायदेमंद-

ये तकनीक उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिनकी ड्राई स्किन है और वो अपनी स्किन के पिगमेंटेशन, एक्ने स्पॉट्स आदि से परेशान हैं। क्योंकि सर्दियों में अधिकतर लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं इसलिए ये तकनीक सर्दियों के लिए बेस्ट स्किन केयर रूटीन बन सकती है। 

डबल क्लींजिंग के लिए किस चीज़ की है जरूरत? 

आपको कोल्ड प्रेस ऑर्गेनिक स्किन ऑयल लेना है। अगर आपको जोजोबा ऑयल मिलता है तो ये बहुत अच्छा है। इसी के साथ आपको रोज़हिप ऑयल भी चाहिए होगा।  

इसे जरूर पढ़ें-  बालों को धोने के 5 मिनट पहले करें ये एक छोटा सा काम, सर्दियों में बिलकुल नहीं होंगे बाल खराब 

कैसे करनी है चेहरे की डबल क्लींजिंग? 

चेहरे की क्लींजिंग के लिए सबसे पहले दोनों तेलों को गर्म करें और इन्हें अपनी हथेलियों पर लगाएं। इसके बाद चेहरे पर सर्कुलर मोशन में इसी तेल से मसाज करें। ध्यान रखें कि आपको आउटवर्ड स्ट्रोक में मसाज करनी है। 

cleansing  step skin care

जब चेहरे की ऑयल क्लींजिंग हो जाए तो फिर आपको बहुत सारा गर्म पानी लेकर अपने चेहरे को धोना है। इसके बाद मिसेलर वॉटर से अपने चेहरे को दो बार धोना है। आप इसकी जगह अपने चेहरे को सोप-फ्री क्लींजर से भी साफ कर सकती हैं या फिर बेसन का आटा आदि से धो सकते हैं।  

जब आपकी स्किन नम हो तभी इसे मॉइश्चराइज कर लें। ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें जिनमें स्किन कन्जेस्टिंग सिलिकॉन्स आदि हों।  

आपको स्किन मॉइश्चराइजेशन का ख्याल बहुत ज्यादा रखना है।  

क्या हैं इसके फायदे? 

जोजोबा ऑयल स्किन के लिए नेचुरल ऑयल की तरह काम करता है। इसी के साथ, रोजहिप ऑयल स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाता है। ड्राई स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज करता है जिससे डल लुक नहीं होता है। डेड स्किन सेल्स ड्राई स्किन पर ज्यादा टिकते हैं और जिस तरह की क्लीजिंग हमने बताई है उससे स्किन रिफ्रेश ज्यादा होती है।  

तो ये तरीका अपनाएं और अपनी स्किन को ज्यादा रीफ्रेश करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।