• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन कारणों से तेज़ी से बढ़ते हैं चेहरे के बाल

आखिर क्यों आपके चेहरे के बाल ज्यादा तेज़ी से बढ़ रहे हैं। इसका कारण कहीं आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ा तो नहीं? 
author-profile
Published -23 Feb 2022, 15:03 ISTUpdated -23 Feb 2022, 15:08 IST
Next
Article
how to take care of face hair

अधिकतर लोगों के चेहरे पर थोड़े न थोड़े बाल होते हैं। इंसान के शरीर के हर हिस्से पर फर या बाल होते हैं बस ये इतने महीन होते हैं कि हमें दिखते नहीं हैं। हममें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जरूरत से ज्यादा फेस हेयर से परेशान रहते हैं। महिलाओं के चेहरे पर भी बहुत बाल होते हैं और इस तरह की समस्या से दो चार होना पड़ता है। पर कुछ महिलाओं को पीसीओएस या ऐसी कोई हेल्थ की समस्या न होने के बाद भी फेस हेयर की समस्या से जूझना पड़ता है। 

इसके कुछ खास कारण हो सकते हैं और इसकी वजह आपकी लाइफस्टाइल भी हो सकती है। तो क्यों न हम भी बात करें ऐसी ही कुछ चीज़ों की जिनकी वजह से फेस हेयर की समस्या बढ़ सकती है। 

हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से

वैसे तो ये नेचुरल कारण है और हेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से ये कुछ हद तक कंट्रोल हो सकता है, लेकिन यकीन मानिए महिलाओं की जिंदगी में फेस हेयर हिर्सुटिस्म (Hirsutism) के कारण भी बढ़ सकते हैं। ऐसा कई बार हार्मोन्स की वजह से होता है। अगर किसी महिला के शरीर में मेल हार्मोन ज्यादा हैं तो ये बीमारी होती है। 

किसी ट्यूमर या फिर पीसीओएस की वजह से, किसी दवा के रिएक्शन की वजह से ये बाल बढ़ सकते हैं। अगर ऐसी कोई समस्या के कारण चेहरे के बाल बढ़ रहे हैं तो हमें डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

face hair and its issues

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए फिटकरी का ऐसे करें इस्तेमाल

आप बिल्कुल वर्कआउट नहीं कर रही हैं

अगर आपकी लाइफस्टाइल काफी बिजी है और आपको एक्सरसाइज का समय नहीं मिलता है तो ये फेस हेयर बढ़ाने की गुंजाइश हो सकती है। दरअसल, एक्सरसाइज न करना मोटापे को बढ़ाता है और ऐसे समय में शरीर में कई तरह के हार्मोनल इम्बैलेंस होने लगते हैं। 

ओबेसिटी के कारण चिन पर, अपर लिप्स पर और चेस्ट आदि में बहुत बाल दिखने लगते हैं। आपको दिन में 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए चाहें वो किसी भी तरह की एक्सरसाइज हो। 

मछली और ऑयली खाना आपकी डाइट में ज्यादा है 

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं। ये प्रोटीन के लिए भी अच्छा सोर्स हो सकती है, लेकिन कई स्टडीज ये भी बताती हैं कि मछली ज्यादा खाने से महिलाओं में भी टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ता है। अगर महिलाओं में इसका लेवल बढ़ रहा है तो ये फेशियल हेयर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।  

ये सब अपनी डाइट में रखना चाहिए ये सही है, लेकिन जरूरत से ज्यादा नहीं।  

face hair and its problems

आप कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा लेती हैं 

आप दिन की शुरुआत कॉफी से करती हैं और दिन भर में चार पांच कप या उससे ज्यादा कॉफी पी लेती हैं तो ये भी टेस्टोस्टेरोन के प्रोडक्शन को बढ़ा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि अगर आप 4 हफ्तों से ज्यादा इसी तरह की लाइफस्टाइल पर जारी रहती हैं तो ये आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को काफी बढ़ा देगा। आपको अगर कॉफी काफी पसंद है तो उसके लिए भी डीकैफ या फिर कम कैफीन वाले ऑप्शन चुनें।  

बहुत ज्यादा कैफीन पीना आपकी सेहत के लिए वैसे भी अच्छा साबित नहीं होगा।  

आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो रहा है 

अगर आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो रहा है तो उसके कारण भी आपके चेहरे पर फेशियल हेयर बढ़ सकते हैं। ये बहुत ही कॉमन कारण है जिसकी वजह से महिलाएं परेशान रहती हैं। स्ट्रेस और प्रेशर से शरीर का नेचुरल हार्मोनल बैलेंस बिगड़ सकता है। ये आपकी पूरी हेल्थ पर असर डाल सकता है और इससे अनचाहे बाल ज्यादा तेजी से उग सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के अनचाहे बालों का रामबाण इलाज है ये घरेलू नुस्‍खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर 

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग वजह से बिगड़ रहा है हार्मोनल बैलेंस 

अगर आपकी लाइफस्टाइल में ज्यादा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग होती है तो ये भी फेस हेयर बढ़ने का एक अहम कारण हो सकता है। चेहरे के बाल बहुत ज्यादा उग रहे हैं तो उसके पीछे निकोटीन और अल्कोहल हो सकता है। इसे थोड़ा कम करके देखें आपको शरीर में कई तरह के फर्क नजर आएंगे।  

Recommended Video

आप कई दिनों से नींद ठीक से नहीं ले रहे हैं 

अगर आप ठीक तरह से नींद नहीं ले पा रही हैं और शरीर हमेशा थका हुआ रहता है तो ये भी एक कारण हो सकता है फेस के बाल बढ़ने का। आप खुद को रिलैक्स करने की कोशिश करें। नहीं तो आपको स्ट्रेस भी ज्यादा होगा और शरीर में कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं।  

आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव लाएंगी तो आप देख पाएंगी कि आपके शरीर में कितने पॉजिटिव चेंज आए हैं। अगर आपको हार्मोन से जुड़ी समस्या है तो डॉक्टर से बात जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।