महिलाएं परफ्यूम का इस्तेमाल खुद को महकाने के लिए करती हैं। बहुत-सी महिलाओं को परफ्यूम लगाना बहुत पसंद होता है, तो कुछ महिलाओं को डिओडोरेंट पसंद होता है। उनकी कॉस्मेटिक के सामानों में परफ्यूम हमेशा रहता है, लेकिन बहुत-सी महिलाओं को ये लगता है कि परफ्यूम और डिओडोरेंट एक ही होते हैं, तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। तो आइए इस लेख में जानते हैं कि परफ्यूम और डिओडोरेंट में क्या अंतर है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 

क्या है डिओडोरेंट? 

perfume

डिओडोरेंट एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसे हम डियो,डिओ के नाम से भी जानते हैं। यह एक खुशबूदार बॉडी प्रोडक्ट है, जिसे महिलाएं अपने शरीर से आने वाली गंध को दूर करने के लिए लगाती हैं। इस प्रोडक्ट को बॉडी के अलग-अलग हिस्सों जैसे अंडरआर्म, गले, पीठ और पेट, आदि पर लगाया जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-मेकअप से नाक को ऐसे करें पतला, जानें पूरा तरीका

क्या है परफ्यूम? 

deodorent

परफ्यूम एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसे हम इत्र के नाम से भी जानते हैं। यह एक खुशबूदार बॉडी प्रोडक्ट है, जिसे महिलाएं अपने कपड़ों से आने वाली गंध को दूर करने के लिए लगाती हैं। इस प्रोडक्ट को कपड़ों के अलग-अलग हिस्सों पर लगाया जाता है। यह प्रोडक्ट बॉडी पर नहीं लगाया जाता। (पेंट की स्‍मेल को दूर करने के स्‍मार्ट टिप्‍स)

जाने क्या है अंतर? 

difference in hindi

  • परफ्यूम और डिओडोरेंट एक ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल शरीर की बदबू को दूर करने के लिए किया जाता है। 
  • डियो यानि डिओडोरेंट में अल्कोहल की मात्रा 10 से 15% होती है। वहीं, परफ्यूम में अल्कोहल की मात्रा 15-25% होती है। 
  • डियो का इस्तेमाल शरीर से पसीने के बदबू को दूर करने लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, परफ्यूम को कपड़ों की बदबू को करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • डियो को महिलाएं सीधे शरीर पर लगाया जाता है। वहीं, परफ्यूम को कपड़ों पर लगाया जाता है। (घर पर इस तरह बनाएं अपना मनपसंद परफ्यूम)
  • डियो को लगाने का एक तरीका है, इसे एक स्प्रे और और स्टिक की सहायता से लगया जाता है। वहीं, परफ्यूम को स्प्रे की सहायता से लगाया जाता है। 
  • परफ्यूम, डियो के मुकाबले थोड़ा महंगा होता है। वहीं, डियो, परफ्यूम के मुकाबले थोड़ा सस्ता होता है। 
  • परफ्यूम की खुशबू डियो की खुशबु के मुकाबले अधिक समय तक रहती है। वहीं, डियो की खुशबु का असर जल्दी खत्म हो जाता है। 

    Recommended Video

ऐसे करें इस्तेमाल

परफ्यूम का इस्तेमाल कई दिलचस्प तरीकों से किया जा सकता है। आप कपड़ों में आने वाली पसीने की बदबू को दूर करने या फिर बारिश में सीलन से आने वाली महक को दूर करने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन, इस बात का ध्यान रहे कि परफ्यूम और डिओडोरेंट में अल्कोहल की अधिक मात्रा होती है, जिससे आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-मेकअप करना नहीं आता है तो अपनाएं ये टिप्‍स और ट्रिक्‍स

उम्मीद है कि आपको परफ्यूम और डिओडोरेंट में अंतर समझ में आ गया होगा। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)