अक्सर लड़कियां शीशे में अपने चेहरे को देखते हुए नुक्स निकालती रहती हैं। कई लड़कियां अपनी नाक को खराब बताती हैं। शीशे में देखती हुए अक्सर कहती नजर आएंगी कि काश उनकी नाक खूबसूरत और पतली होती है। हालांकि, नाम को पतला और खूबसूरत बनाया जा सकता है, वो भी मेकअप के जरिए। आप मेकअप के जरिए ना सिर्फ नाक के शेप को ठीक कर सकती हैं बल्कि उसे खूबसूरत भी बना सकती हैं। यही नहीं कई महिलाएं ऐसा करने में माहिर होती हैं।

हालांकि, कुछ महिलाओं को मेकअप से नाक को पतला और खूबसूरत बनाने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे स्टेप बाय स्टेप मेकअप टिप्स जिससे आप अपने नाक को पतला और खूबसूरत बना सकती हैं। 

स्टेप-1

makeup your nose
 
मेकअप की शुरुआत में महिलाएं प्राइमर लगाने के बाद फाउंडेशन अप्लाई करती हैं। इसके बाद आगे के स्टेप को फॉलो करती हैं। ऐसे में नाक को कंटूर करने से पहले फाउंडेशन और कंसीलर को अच्छे तरह ब्लेंड करें और उसे स्किन टोन के साथ मिक्स कर लें। यह जरूर चेक करें कि आपकी स्किन टोन सभी जगह एक बराबर है या नहीं। ऐसा करने से आपकी त्वचा अधिक क्लीयर और नेचुरल लगेगी।
 

स्टेप-2

nose makeup products

आप अपनी स्किन के अनुसार कंटूर प्रोडक्ट को चुनें। ध्यान रखें कि हमेशा ऐसे शेड को सेलेक्ट करें जो आपकी नेचुरल स्किन टोन से कम से कम दो शेप डार्क हो। कंटूर प्रोडक्ट हमेशा ब्रांड की लें, ताकि जब इसे ब्लेंड करें तो यह अच्छी तरह उभरकर आए। अब नाक के किनारों से दो स्ट्रेट लाइन खींचे। ध्यान रखें आपको नाक के स्ट्रेट प्वाइंट से लेकर लास्ट तक लाइन ड्रा करनी है। अब एंगल्ड ब्रश लें और उससे कंटूर लाइन बनाएं। अब आप आइब्रो की हड्डी से शुरू करें और नाक के अंत तक जाकर ड्रा कर दें।

स्टेप-3

अब उसी मेकअप पैलेट से अपनी नाक के ब्रिज को हाइलाइट करना। हाइटलाइटिंग शेड का इस्तेमाल करते हुए अपनी नाक के ऊपर से अंत तक एक पतली लाइन ड्रा करें। ऐसा करने से ब्रिज पतला और शेप में नजर आएगा।

स्टेप-4

highlight your nose bridge

मेकअप स्पंज और फ्लफी ब्रश की मदद से लाइन और हाइलाइटर को अच्छी तरह से ब्लेंड करें। इसके लिए मेकअप सॉफ्ट हाथों से लगातार ब्लेंड करने रहना है, ताकि यह नेचुरल लुक दें। इसके लिए आप चाहें तो ब्रस की जगह स्पंज का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

Recommended Video

स्टेप-5

compact posder

अगर आपका हाइलाइट और कटूंर सही तरीके से सेट हो जाए तो अपनी नाक पर थोड़ा सा कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं। इससे शाइन आएगी और यह आपके चेहरे को मैट और नेचुरल लुक देगा। ध्यान रखें कि कॉम्पैक्ट पाउडर हल्का लेना है। इसके लिए पहले ब्रश को कॉम्पैक्ट पाउडर में डिप करें और उसे एक बार हल्के हाथों से झाड़ दें और फिर नाक पर अप्लाई करें।

इन मेकअप टिप्स की मदद से आप अपने नाक को पतला और खूबसूरत दिखा सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।