क्या ब्लीच करने के बाद आपके बाल रूखे, सूखे और नाजुक हो गए हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्लीचिंग से बालों को गंभीर नुकसान होता है। ब्लीचिंग एजेंट बालों के क्यूटिकल्स में घुस जाते हैं, जिससे बालों को अंदरूनी नुकसान होता है, और आपके बाल अपनी चमक और मजबूती खो देते हैं। इसलिए ब्लीच किए गए बालों को भरपूर मॉइश्चराइजेशन की जरूर होती है, ताकि आपके बालों की स्ट्रेंथ वापस आ सके। इस आर्टिकल में हम डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज से जानेंगे ऐसे कुछ तरीके से जिससे बालों को रिपेयर किया जा सके।

ब्लीच बालों को कैसे नुकसान पहुंचाता है

bleach damaged hair

ये बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं और बालों के रेशों में प्रोटीन और सिस्टीन की हानि करते हैं। ब्लीचिंग बालों के बॉन्ड्स को कमजोर कर देती है। इससे हेयर सेल मेम्ब्रेन कॉम्प्लेक्स को भी नुकसान पहुंचता है। ब्लीचिंग बालों की सॉफ्टनेस और चमक को खत्म कर देती है।

ब्लीचिंग के बाद बालों को रिपेयर करने के टिप्स

दही का इस्तेमाल

दही आपके बालों को मॉइश्चराइज करती है। इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं जो बालों के घनत्व में सुधार करते हैं। यह स्कैल्प की हेल्थ में सुधार करता है और बालों का झड़ना कम करता है। सीबम के प्रोडक्शन को भी कम करती है और स्कैल्प के पीएच को बनाए रखता है।

रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल

रोजमेरी ऑयल आपकी हेयर ग्रोथ को उत्तेजित करता है। बालों की थिकनेस के लिए भी इसे इस्तेमाल करना चाहिए। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह स्कैल्प में हो रही खुजली और जलन से भी राहत दिलाता है। इसे आप ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल के साथ मिलाकर स्कैल्प की मालिश करें। 10 मिनट बाद बालों को धो लें।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

aloevera gel for damaged hair

एलोवेरा बालों की देखभाल के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। यह बालों को मॉइश्चराइज करता है, डैमेज स्कैल्प कोशिकाओं को रिपेयर करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके बालों के विकास को उत्तेजित करता है। एलोवेरा में एंटी फंगल गुण भी होते हैं जो स्कैल्प के संक्रमण को रोकते हैं। एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो दें।

इसे भी पढ़ें :अगर दोमुंहे बालों की वजह से खत्म हो गई है बालों की खूबसूरती तो आजमायें ये 5 टिप्स

एवोकाडो का इस्तेमाल

एवोकाडो ड्राई और डैमेज बालों के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड और आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो बालों के फाइबर को नमी में सील करने और बनावट में सुधार करता है। इसमें बायोटिन की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों के विकास को उत्तेजित करती है। आप एक बाउल में एवोकाडो का गूदा और नारियल तेल मिक्स करें और इसे सिर पर 30 मिनट के लिए लगाकर रखें। 30 मिनट बाद, बालों को धो लें।

इसे भी पढ़ें :Hair Care Tips: बालों को कमजोर और बेजान बनाने वाली इन 5 गलतियों से बचें

जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल

jojoba oil for damaged hair

जोजोबा का तेल बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। यह बालों को टूटने से रोकता है और रूखेपन को भी कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई और बी बालों की खोई हुई चमक वापस लाते हैं और बालों को घना भी बनाते हैं। आप जोजोबा ऑयल को हल्का गर्म कर इससे अपने स्कैल्प को लगभग 10 मिनट के लिए मसाज करें। इसके बाद तौलिये से अपने सिर को लपेट लें। 30 मिनट बाद अपना बालों को धो लें।

Recommended Video

चावल के पानी का इस्तेमाल

यह दोमुंहे बालों को कम करता है और बालों के विकास में मदद कर सकता है। यह स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है और बालों में लचीलापन बढ़ाता है। चावल के पानी में एमिनो एसिड होता है, जिससे बालों में चमक आती है और मुलायम बनते हैं। आधा कप चावल को पानी में भिगोकर 30 मिनट के लिए रख दें। फिर इस पानी को अलग निकालकर 1-2 दिन के लिए फर्मेंट होने के लिए रखें। फिर इसे इस्तेमाल करने से पहले इसमें थोड़ा पानी मिला लें और इससे अपने बालों को धोएं।

ब्लीचिंग से खराब हुए बालों को आप इस तरह से रिपेयर कर सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : herzindagi.com