• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आईलाइनर की मदद से छोटी आंखों को कुछ इस तरह दिखाएं बड़ा

अगर आप अपनी आंखों को बड़ा व खूबसूरत दिखाना चाहती हैं तो आईलाइनर को इन ट्रिक्स की मदद से लगाएं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Jul 2022, 18:47 ISTUpdated -13 Jul 2022, 19:02 IST
Next
Article
how to apply eyeliner on small eyes in hindi

जब महिलाएं आई मेकअप करती हैं तो उसमें आईलाइनर को विशेष स्थान देती हैं। दरअसल, आईलाइनर में डिफरेंट कलर्स से लेकर स्टाइल के कारण महिलाओं के पास एक्सपेरिमेंट करने के ऑप्शन्स की कोई कमी नहीं है। कैट आईलाइनर से लेकर ग्राफिक आईलाइनर, थिन आईलाइनर से लेकर थिक आईलाइनर तक, हर स्टाइल की मदद से एक न्यू लुक क्रिएट किया जा सकता है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आईलाइनर लगाने का हर स्टाइल आपकी आंखों पर अच्छा लगे। 

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप दूसरों को देखकर आईलाइनर लगाती हैं और आपका ओवरऑल लुक बिगड़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि हर महिला की आंखों की शेप अलग होती है। ऐसे में आपको हमेशा अपनी आंखों की शेप को ध्यान में रखकर आईलाइनर लगाना चाहिए।

मसलन, अगर आपकी आंखें छोटी हैं, तो आप कुछ आसान ट्रिक्स की मदद ले सकती हैं, जो आपकी आंखों को बड़ा दिखाएंगी। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रही हैं-

अपर या लोअर लैश लाइन को करें हाईलाइट

apply eyeliner on small eyes in hindi

अक्सर यह देखने में आता है कि जब महिलाएं आईलाइनर लगाती हैं तो वह अपर व लोअर दोनों लैशलाइन पर आईलाइनर लगाती हैं। लेकिन अगर आपकी आंखें छोटी हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी आंखें और भी अधिक छोटी नजर आती है। कभी भी एक साथ दोनों एरिया को हाईलाइट नहीं करना चाहिए। आप या तो अपर लैशलाइन पर लाइनर लगाएं या फिर लोअर लैशलाइन को हाईलाइट करने का प्रयास करें।

लगाएं थिन लाइनर

how to apply thin eyelinerकुछ महिलाएं थिक आई लाइनर लगाना पसंद करती हैं। लेकिन इस स्टाइल में आईलाइनर उन महिलाओं पर अच्छा लगता है, जिनकी आंखें बड़ी व मोटी होती है। छोटी आंखों वाली महिलाओं को थिक आइलाइनर नहीं लगाना चाहिए। इसके स्थान पर आप बेहद ही थिन लाइनर लगाएं। यह आपकी आंखों को खूबसूरत भी दिखाएगा और इससे आपकी आंखें दबी हुई भी नजर नहीं आएंगी।

ब्लैक आईलाइनर को करें अवॉयड

trick to make small eyes bigअगर आपकी आंखें छोटी हैं और आप अपनी आंखों को बड़ा व खूबसूरत दिखाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ब्लैक आईलाइनर को करें अवॉयड करें। इसके स्थान पर डार्क ब्राउन या ग्रीन शेड्स को चुनें। आप इन्हें अपनी आइज पर लगाकर उसे स्मज करना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: बस 1 आईलाइनर के स्ट्रोक से छोटी आंखें दिखेंगी बड़ी, मेकअप एक्सपर्ट से जानें तरीका

जरूर करें स्मज 

यूं तो आंखों पर कई तरह से लाइनर लगाया जा सकता है, लेकिन अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो स्मज लुक आपकी आंखों पर बेहद अच्छा लगेगा। इसके लिए आप, पेंसिल आईलाइनर को अपनी आंखों पर लगाएं और फिर उसे हल्का स्मज कर दें। यह आपकी आंखों को बेहद खूबसूरत व बड़ा दिखाएगा। (आईलाइनर डिफरेंट टाइप)

इसे भी पढ़ें: छोटी आंखों में करें ऐसा मेकअप, आंखें दिखेंगी बड़ी और खूबसूरत

Recommended Video


जब लगाएं विंग्ड लाइनर

how to apply winged linerयूं तो छोटी आंखों पर बेहद पतला आईलाइनर या स्मज लुक आईलाइनर लगाना सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंटल होना चाहती हैं तो ऐसे में आप विंग्ड लाइनर भी लगा सकती हैं। हालांकि, इस दौरान आपको बस इतना ध्यान रखना है कि आप विंग्ड लाइनर भी पतला सा ही लगाएं। मसलन, वह पीछे से बहुत अधिक थिक या लम्बा ना हो। दरअसल, विंग्ड लाइनर लंबी आंखों पर अधिक खूबसूरत लगता है।

व्हाइट आईलाइनर का लें सहारा

अगर आप छोटी आंखों को बड़ा दिखाना चाहती हैं तो उसमें व्हाइट लाइनर आपकी काफी मदद कर सकता है। आप व्हाइट लाइनर को काजल की तरह लोअर लैश लाइन पर लगाएं। यह आपकी आंखों को अंदर से बड़ा दिखाने में मदद करेगा। आप चाहें तो व्हाइट लाइनर को इनर साइड में अपर पार्ट पर लगा लें। यह लुक भी देखने में अच्छा लगेगा।  

अब आप भी इन ट्रिक्स को अपनाएं और आईलाइनर की मदद से अपनी छोटी आंखों को बड़ा व ब्यूटीफुल दिखाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।