किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती का पैमाना उसकी त्वचा से ही मापा जाता है। खासतौर पर लड़कियों की त्वचा उनके लिए बहुत ज्यादा मायने रखती है और वो उसे निखारने के लिए कई तरह के प्रयास करती हैं। लेकिन हमेशा त्वचा का ख्याल रखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है।

महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बेजान भी हो सकती है। इसलिए हमेशा घरेलू नुस्खे अपनाने में ही समझदारी है। कुछ ऐसे ही नुस्खों में से एक है ठन्डे पानी से नियमित रूप से चेहरा धोना। आइए आपको बताते हैं ठन्डे पानी से चेहरा धोने के कुछ फायदों के बारे में।  

त्वचा में आए निखार 

cold water ()

ठंडा पानी चेहरे की त्वचा को तुरंत रिफ्रेश करता है। जब आप सुबह उठकर चेहरा ठंडे पानी (पानी में ये चीज़ें मिलाकर बढ़ाएं खूबसूरती )से धोती हैं तब चेहरे में निखार आ जाता है क्योंकि सुबह त्वचा के पोर्स खुले होते हैं जिसकी वजह से पूरी तरह चेहरे पर पानी का प्रभाव होता है और निखार आ जाता है। 

त्वचा को जीवंत बनाए 

cold water ()

चेहरे को ठंडे पानी से धोना भी आपकी त्वचा की सुस्ती का ख्याल रखने में आपकी मदद कर सकता है। थोड़ा सा ठंडा पानी आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करवा सकता है। ठंडा पानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता है जिसकी वजह से त्वचा खिली खिली नजर आने लगती है। 

इसे जरूर पढ़ें : Beauty Tips: चेहरे पर हैं मुंहासे और दाग-धब्‍बे तो एक्‍ट्रेस शीबा के इस नुस्‍खे को जरूर अपनाएं

Recommended Video

UV रेज़ के प्रभाव को कम करे 

सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए ठन्डे पानी से चेहरा धुलना एक अच्छा तरीका है। क्योंकि ठंडा पानी त्वचा को कसता है और उन छिद्रों को बचाता है जो सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से खुल गए हैं। 

रिंकल्स कम करे 

cold water ()

चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ना एक अच्छा स्किनकेयर है। इसके अलावा ठन्डे पानी से चेहरा धोने से त्वचा में मौजूद फाइन लाइन्स और रिंकल्स काफी हद तक कम हो जाते हैं।  ये दोनों तकनीक आपकी त्वचा को जवां बना सकती हैं। 

चेहरे की पफनेस को करे दूर  

cold water ()

जब आप सुबह उठती हैं तब अक्सर चेहरे पर पफनेस होती है। चेहरा हल्का सूजा हुआ और मोटा नज़र आता है। लेकिन ठन्डे पानी से चेहरा धो लेने से चेहरे की पफनेस कम हो जाती है और चेहरा अपने वास्तविक रूप में नज़र आता है।  

इसे जरूर पढ़ें : अगर आजमाएंगी ये देसी नुस्‍खा तो पिंपल्‍स हो जाएंगे गायब

त्वचा में कसाव लाए 

त्वचा में सबसे ज्यादा समस्या तब होती है जब त्वचा के पोर्स खुले रहते हैं। ठंडा पानी त्वचा के पोर्स को बंद करके त्वचा में कसाव लाता है। इससे त्वचा ग्लोइंग नज़र आती है। 

आप भी चेहरा धोने से पहले इस बात को ध्यान में रखें कि ठंडे पानी से चेहरे में निखार आता है और त्वचा खिली -खिली नज़र आने लगती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik