त्वचा से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू तरीके बेस्ट माने जाते हैं। हमारे घर में ऐसी कई सामाग्री होती हैं जिसका इस्तेमाल आप मौसम और स्किन टोन को देखकर कर सकती हैं। लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं एक ऐसे नुस्ख़े के बारे में जो त्वचा की हर परेशानी को दूर करने की क्षमता रखता है। हम बात कर रहे हैं कुश (vetiver) की। यह एक प्रकार की सुगंधित घास होती है, जिसका इस्तेमाल स्किन केयर के साथ-साथ कई खाद्य पदार्थों को बनाने में भी किया जाता है।

कुश खास में कई ऐसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो न सिर्फ त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि यह आपको कई बीमारियों से भी दूर रखते हैं। गर्मी में हम ऐसी कई चीजों का सेवन कर लेते हैं जो मुंहासे और त्वचा की सूजन के लिए दोषी होते हैं। कुश की जड़ें भी काफी फायदेमंद है जो त्वचा को हाइड्रेट रखती है और उन्हें एक नैचुरल ग्लो देती है। इसे आप अपनी जरूरत के अनुसार अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। 

मुंहासों को करें दूर

acne

गर्मी में ज्यादातर लोगों को मुंहासों की समस्या होती है। खस में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुंहासे, रैशेज और फोड़ों के इलाज के लिए एक नैचुरल तरीका है। इसके अलावा अन्य एंटी-मुंहासे काफी सख्त होते है, जो त्वचा को कठोर कर देते हैं। ऐसे में खस त्वचा को न सिर्फ कोमल बनाता है बल्कि मुहासों को भी दूर करता है। संवेदनशील त्वचा के लिए भी यह इस्तेमाल किया जा सकता है।

डीप क्लीन करें

vetiver benefits

खास की घास एंटी-बैक्टीरियल शील्ड होती है जो गहरी गंदगी और प्रदूषण को हटाने में मदद करती है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा के पोर्स को अंदर से साफ करती है, जिससे ब्लैकहेड्स, मुंहासे, व्हाइटहेड्स सब आसानी से हट जाते हैं। यह नैचुरल क्लींजन के रूप में काम करता है, जो त्वचा को अंदर से साफ कर किसी भी तरह के एलर्जी से बचाती है।

त्वचा को देता है पोषण

खस में हाई वॉटर धारण करने की क्षमता होती है, जो त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखती है। साथ ही यह शुष्क और परतदार त्वचा को पोषण देने के लिए बेस्ट है। यह सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है जो बिना चिकनाहट के त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है , साथ ही उसे नैचुरल ग्लो देता है। 

इसे जरूर पढ़े: कहीं फेशियल वाइप्स का गलत तरीके से तो इस्तेमाल नहीं करतीं आप, जानिए इस लेख में

सूजन को करता कम

scars

कुश में कूलिंग इफेक्ट केवल पेय पदार्थों तक सीमित नहीं बल्कि त्वचा तक भी हैं। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की लालिमा को दूर करता हैं और सन बर्न के लिए भी प्रभावी तरीके से काम करता है।

हटाता है निशान

खस में सिकाट्रीजेंट गुण होते हैं जो त्वचा कोशिकाओं को बनाता है और प्रभावित क्षेत्र में नए टिश्यू के विकास को बढ़ने में मदद करता है। यह त्वचा पर मौजूद निशान जैसे मुंहासे, चेचक, और खिंचाव आदि के निशानों को आसानी से खत्म कर देता है।

इसे जरूर पढ़े: Dry Skin Care: पार्लर जैसा ग्‍लो पाने के लिए घर पर ही सिर्फ 20 मिनट में फेशियल करें

एंटी एजिंग की समस्या को करें दूर

anti ageing problem

खस की घास में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो विषाक्त पदार्थों और फ्री रेडिक्स को दूर करने में मदद करता है। खस से एशेंसियल ऑयल भी बनाए जाते हैं, जिसके इस्तेमाल से आप एंटी एजिंग की समस्या से राहत पा सकती हैं।

त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी है फायदेमंद

एजिंग, स्ट्रेस और उचित पोषण की कमी के कारण आपकी स्कैल्प सुस्त और कमजोर हो जाती है। ऐसे में खस सेल-रिन्यूइंग एजेंट के लिए अद्भुत काम करता है। यह कोलेजन को बढ़ाता है और बालों की कोशिका सरंचना को मजबूत करता है, जो बालों को वापस लाइफ में बदल देता है। इसके अलावा यह स्कैल्प में जलन, डैंड्रफ या सूजन को भी ठीक कर सकता है।

जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

vetiver benefits for skin

बात जब त्वचा और बालों की खूबसूरती की हो तो रोजमर्रा की देखभाल के लिए वेटिवर एशेंशियल ऑयल काफी चर्चित है। आप हमेशा इस्तेमाल किए जाने वाले तेल में थोड़ा वेटिवर एशेंशियल ऑयल को मिक्स कर लें। ध्यान रहे कि इसे आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर अंगूर बीज के तेल में ही मिक्स करें। अब इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं वेटिवर एशेंशियल ऑयल आपको किसी भी ब्यूटी स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और ब्यूटी से जुड़ी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहिए हरजिंदगी से।