हमारी स्किन पर जिस तरह से नेचुरल चीज़ें असर करती हैं उस तरह से कोई भी केमिकल नहीं कर सकता है। अगर स्किन की बात करें तो कोरिया, जापान आदि साउथ ईस्ट एशिया में महिलाओं की स्किन काफी अच्छी मानी जाती है। उनकी स्किन लंबे समय तक जवां बनी रहती है और उनके ब्यूटी रूटीन का एक अहम हिस्सा होता है चावल। चावल का मतलब यहां सिर्फ डाइट से नहीं बल्कि चावल का इस्तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी किया जा सकता है। 

चावल के पानी का इस्तेमाल वैसे तो कई तरह से होता है और इसे शायद आप इस्तेमाल भी करती हों, लेकिन अगर आपने अभी तक इसे यूज नहीं किया है तो हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बताते हैं। पिछले कुछ समय से पूरी दुनिया में ही राइस वॉटर से बने मास्क, कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार है। चावल का इस्तेमाल स्किन केयर में करने के कई फायदे हैं जैसे-

1. ये डेड स्किन सेल्स को ठीक करता है और चेहरे को और भी ज्यादा सौम्य बनाता है। 

2. ये स्किन को मॉइश्चराइज कर सकता है। 

3. स्किन पोर्स में कसाव लाता है जिससे स्किन यंग दिखती है। 

4. ये स्किन को साफ कर सकता है। 

तो चलिए हम आपको बताते हैं राइस वॉटर से बने कुछ फेस मास्क्स के बारे में- 

1. डल स्किन के लिए फेस मास्क-

डल स्किन के लिए फेस मास्क बनाना है तो आप तीन चम्मच उबला हुआ चावल, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच कच्चा दूध लें, 1 चम्मच चावल का पानी। ये मास्क डल स्किन और एक्ने प्रोन स्किन के लिए अच्छा साबित हो सकता है। 

जब हम उबले हुए चावल की बात कर रहे हैं तो यहां हमारा मतलब है कि आपको ज्यादा पके हुए चावल का इस्तेमाल करना है, इसी का पानी भी लेना है, लेकिन ध्यान रहे कि ये बहुत ज्यादा न हो क्योंकि मास्क की कंसिस्टेंसी हमें पेस्ट फॉर्म में रखनी है। पके हुए चावल को इसी चावल के पानी में मैश कर इस्तेमाल करना है। जहां तक शहद की बात है तो ऑर्गेनिक और केमिकल फ्री शहद चुनें। शहद सभी स्किन टाइप्स को सूट कर जाता है और ये स्किन को सॉफ्ट और रेडिएंट बना सकता है। इसके अलावा, दूध भी स्किन को एक्सफोलिएट कर इसे लाइट करने में मदद करता है। 

इन तीनों चीज़ों को मिलाकर आपको अपने चेहरे पर लगाना है। क्योंकि चावल बहुत ज्यादा सॉफ्ट हो गया होगा इसलिए वो आसानी से फेस पैक का रूप ले लेगा। इस मास्क को 20-30 मिनट तक अपने चेहरे पर रखना है। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लेना है। इसके बाद स्किन में फेस क्रीम जरूर लगाएं। 

easy rice water face masks

इसे जरूर पढ़ें- झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल 

2. ड्राई और डैमेज स्किन के लिए फेस मास्क-

सर्दियां आने वाली हैं और हमारे लिए ये जरूरी है कि अपनी ड्राई स्किन को थोड़ा बेहतर बनाया जाए। इसके लिए आप दो चम्मच उबला हुआ (ज्यादा पका हुआ) चावल लें, इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और 2 चम्मच ताज़ा ऑरेंज जूस मिलाएं, अब इसमें 1 चम्मच चावल का फर्मेंटेड पानी (कच्चा चावल रात भर पानी में भीगे रहने दें) मिलाएं, इस मास्क को ज्यादा देर तक नहीं रखें और अपने चेहरे पर लगा लें।  

ये मास्क ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। अगर आपकी स्किन से मॉइश्चर पूरी तरह से चला गया है तो ये आपकी स्किन के मॉइश्चर को वापस लाएगा। इसके अलावा, ऑरेंज जूस औऱ चावल मिलकर आपकी स्किन को रिपेयर करेंगे।  

आपको चावल पूरी तरह से मैश कर एक पेस्ट बनाना है और इसमें बाकी इंग्रीडियंट्स मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है। इसे 20 मिनट तक रखने के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लेना है। इस पेस्ट को हटाने के बाद चेहरे को पैट ड्राई करें और मॉइश्चराइजर लगा लें।  

glowing skin with rice water

इसे जरूर पढ़ें- किचन की ये 5 चीज़ें सुधार सकती हैं बालों की सेहत, मिलेगा ड्राइनेस और स्प्लिट एंड्स से छुटकारा, आएगी शाइन 

Recommended Video

3. एंटी-एजिंग के लिए राइस फेस मास्क- 

एंटी एजिंग के लिए फर्मेंटेड चावल का पानी बहुत ही काम का साबित हो सकता है। इसमें हम चावल का आटा भी इस्तेमाल करेंगे। इस फेस मास्क बनाने के लिए हमें 2 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच चावल का पानी, 3-4 अंगूर और 1-2 ड्रॉप विटामिन ई ऑयल चाहिए।  

ये मास्क बहुत ही जल्दी काम करता है और आपकी स्किन पर ये पहले ही इस्तेमाल से असर दिखा सकता है।  

इसके लिए अंगूर को या तो ब्लेंड कर लें या फिर कूटकर उसका रस निकाल लें और स्मूथ टेक्सचर बनाएं। इसके बाद चावल का आटा और चावल का पानी मिलाएं। अंत में हमें दो ड्रॉप्स विटामिन ई ऑयल डालना है। अगर आपको लग रहा है कि ये पेस्ट काफी गाढ़ा है तो थोड़ा सा चावल का पानी और मिला लें।  

इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और उसके बाद चेहरा धो लें। इसके बाद चेहरे को पैट ड्राई करें और अपने चेहरे पर फेस क्रीम लगाएं।  

इससे पहले कि आप ये सभी मास्क इस्तेमाल करें आप ये बात जान लें कि हर किसी की स्किन अलग होती है और अगर आपकी स्किन में कुछ परेशानी है या फिर पहले से ही आपकी स्किन से जुड़ी कुछ दवाएं चल रही हैं तो आप इस तरह के फेस मास्क का इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सलाह पर ही करें। अगर इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो भी आप अपने डॉक्टर की सलाह पर ही मास्क लगाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।