इन दिनों फेशियल वाइप्स का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। कुछ समय पहले तक जहां फेस को क्लीन करने के लिए फेसवॉश, क्लींजर और पानी का इस्तेमाल किया जाता था, वहीं अब महिलाएं फेशियल वाइप्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद कर रही हैं। खासतौर से, रात में जब आप लंबे वर्किंग डे के बाद सीधे बिस्तर पर जाना चाहती हैं, तो स्किन की केयर करने का आपका मन ही नहीं करता, ऐसे में यह फेशियल वाइप्स आपके बेहद काम आते हैं। इतना ही नहीं, ट्रेवलिंग के दौरान भी यह आपकी स्किन की केयर करने में मदद करते हैं। हालांकि एक तथ्य यह भी है कि आपको इसका सही तरह से इस्तेमाल करना भी आना चाहिए। फेशियल वाइप्स भले ही आपकी स्किन का अच्छी तरह ख्याल रखते हैं, लेकिन यह हर दिन इस्तेमाल के लिए नहीं है और आपको फेसवॉश और पानी से इसे बिल्कुल भी रिप्लेस नहीं करना चाहिए। कुछ महिलाएं फेशियल वाइप्स का इस्तेमाल आसान होने के कारण ऐसा करने की भूल करने लग जाती है। यह एक बहुत बड़ी स्किन केयर मिसटेक्स है। वैसे डेली यूज के अलावा भी फेस वाइप्स का इस्तेमाल करते हुए कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिसके बारे में उन्हें पता भी नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको फेशियल वाइप्स के इस्तेमाल के दौरान की जाने वाली कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

फेस को बाद में नहीं धोना

 face wipes inside

हर महिला को एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि फेशियल वाइप्स पानी और क्लीन्ज़र को पूरी तरह रिप्लेस नहीं कर सकते।  वाइप्स में सर्फेक्टेंट और सॉल्युबिलाइज़र होते हैं और अगर इन्हें लंबे समय तक लगातार इस्तेमाल किया जाता है, तो वे आपकी त्वचा को रूखा कर सकते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं। इसलिए यदि आप यात्रा कर रही हैं, तो मेकअप मिसटेक्स को ठीक करने या फिर बहुत थके होने पर इसका यूज करें। बाकी समय, आपको स्किन क्लीनिंग के लिए फेस वाश और पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: फेस को एक्सफोलिएट करने का भी होता है एक तरीका, जानिए

चेहरे को बहुत जोर से रगड़ना

 face wipes inside

भले ही आप अपने चेहरे को फेस वॉश या क्लींजर की मदद से साफ कर रही हैं या फिर फेशियल वाइप्स का इस्तेमाल कर रही हैं, कभी भी अपनी स्किन को जोर से रगड़ना नहीं चाहिए। इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान होता है। इतना ही नहीं, लगातार ऐसा करते रहने की स्थिति में एजिंग के साइन्स स्किन पर जल्द ही नजर आने लगती है। इसलिए, भले ही आप वाटरप्रूफ मेकअप को रिमूव कर रही हैं, लेकिन तब भी चेहरे पर प्रेशर को मीडियम ही रखें। साथ ही चेहरे को नीचे की दिशा में पोंछें। क्लींजिंग वाइप में मौजूद एक्टिव इंग्रीडिएंट मेकअप पार्टिकल्स को डिसॉल्व कर देंगे और उन्हें आसानी से क्लीन करने में मदद करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: रात को ये 3 स्‍पेशल होममेड पैक्स लगाने से सुबह गुलाब से खिलने लगता है चेहरा

Recommended Video

आंखों को सबसे बाद में साफ करना

 face wipes inside

यह एक छोटी सी मिसटेक नजर आती है, लेकिन इसका आपकी स्किन केयर में बेहद महत्व है। दरअसल, हम अपनी स्किन में सबसे ज्यादा मेकअप अपनी आंखों पर अप्लाई करती हैं, जो अमूमन वाटरप्रूफ होता है और यही कारण है कि उसे सबसे बाद में क्लीन करना चाहती हैं। लेकिन आपको वाइप्स की मदद से मेकअप क्लीनिंग की शुरूआत हमेशा आंखों से करनी चाहिए क्योंकि यह आपके चेहरे के अन्य हिस्सों के बैक्टीरिया और गंदगी को आंखों में प्रवेश करने से रोकता है। फेशियल वाइप्स को इस्तेमाल करने का एक आसान तरीका यह है कि आप वाइप्स को चार तरफ से मोड़ें और हर साइड का इस्तेमाल चेहरे के हर एक हिस्से के लिए करें। यदि संभव हो तो अपनी आंखों और चेहरे के लिए एक अलग वाइप का उपयोग करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik