घी का इस्तेमाल हमेशा से ही भारतीय घरों में होता रहता है। घी के फायदों के बारे में तो शायद आप बचपन से ही सुनते आए होंगे, लेकिन घी का इस्तेमाल हम बहुत तरह से कर सकते हैं। ये लगभग हर घर में पाया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से नहीं किया जाता है। इसे दवा के तौर पर, स्किन ट्रीटमेंट के लिए, बालों को शाइनी बनाने के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इन दिनों मौसम में बदलाव आ रहा है और लगातार स्किन और बाल रूखे होते जा रहे हैं। ये कोल्ड क्रीम और ग्लिसरीन वाला मौसम भी नहीं है क्योंकि ऐसे मौसम में स्किन चिपचिपी भी हो जाती है। तो फिर बदलते मौसम में अगर आप अपनी स्किन और बालों के लिए घी का इस्तेमाल करें तो कैसा रहेगा? हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास तरीके जिनकी मदद से आप घी को इस्तेमाल कर सकती हैं। 

1. सीधे स्किन पर लगाएं घी-

घी का इस्तेमाल सीधे स्किन पर किया जा सकता है। इसे आप बतौर मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं। स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए गाय का घी बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। 

2. बेसन, कच्चा दूध और घी का मैजिक-

अगर आपकी स्किन डल हो गई है और इसमें बिलकुल भी ब्राइटनेस नहीं बची है तो आप घी का इस्तेमाल इस तरह से भी कर सकती हैं। आप बेसन, कच्चा दूध और घी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे टैनिंग भी जाएगी और स्किन में ग्लो आएगा। अगर आप चाहें तो इसे गले और हाथों में भी लगाया जा सकता है। इसे 15 मिनट तक अपने बालों और स्किन पर लगा रहने दें और उसके बाद धो लें। हफ्ते में इसे दो-तीन बार जरूर करें।

ghee for moisture

इसे जरूर पढ़ें- Health Tips: आंखों की रोशनी और बालों की चमक बढ़ाने के साथ इन 5 समस्याओं का रामबाण इलाज है गाय का पुराना घी 

3. होठों को ठीक करने के लिए घी का इस्तेमाल-

होठों की रंगत सुधारने और उन्हें फटने से बचाने के लिए भी घी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप रात में नाभी में लगाएं और सोने से पहले अपने होठों की मसाज सर्कुलर मोशन में करें। इसे कुछ मिनट तक लगातार करें। आपको ध्यान ये रखना है कि बहुत तेज़ हाथ से ये न किया जाए वर्ना होठों की स्किन फट सकती है। इस एक्सरसाइज को आप रोज़ाना कर सकते हैं।  

4. बालों के मॉइश्चर के लिए अच्छा होगा- 

जिस तरह से हम स्किन पर डायरेक्ट घी लगा सकते हैं ऐसे ही बालों में भी तेल की जगह घी का इस्तेमाल अगर किया जाए तो बाल ज्यादा शाइनी बन सकते हैं। ये देसी तरीका है और इससे फर्क जरूर पड़ेगा। बस दो चम्मच घी को गुनगुना करिए और उसे अपनी उंगलियों की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं और उसके बाद इसे रात भर लगे रहने दें। अगर आपके बाल ज्यादा फ्रिजी हो रहे हैं तो उन्हें ये पूरी तरह से ठीक कर देगा।  

ghrr for hair

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: देसी गाय के घी से मिलते हैं ये 25 फायदे, आज से ही इस्‍तेमाल करें 

Recommended Video

5. स्किन को टाइट करने के लिए घी- 

घी के साथ आप थोड़ा एक्सपेरिमेंट भी कर सकते हैं। अपनी मसाज क्रीम की जगह चेहरे पर घी की मदद से 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऐसा करने पर स्किन के पोर्स पर भी असर पड़ेगा और स्किन टाइट होगी। यकीन मानिए इससे बेहतर एंटी-एजिंग मसाज आपको नहीं मिलेगी। 

घी को इन तरह से इस्तेमाल करके फर्क देखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।