महिलाओं के लिए बाल केवल उनके शरीर का हिस्सा नहीं होते हैं बल्कि यह उनका सबसे प्रिय गहना होते हैं, जो उनकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। इसलिए महिलाएं अपने बालों की हमेशा खास देखभाल करती हैं। मगर प्रदूषण, खान-पान की गलत आदतें और केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान पहुंचता है और वह रूखे-सूखे होकर टूटने लग जाते हैं। 

अगर आपके बालों में भी इस तरह की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो रही है तो समझ जाएं कि आपको बालों की एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत है। इसके लिए आप बाजार के किसी महंगे हेयर प्रोडक्ट की जगह घर पर ही कुछ आसान से नुस्खों को आजमाकर बालों की सेहत को दुरुस्त कर सकती हैं। 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी बताती हैं, 'अगर बाल रूखे-सूखे और बेजान हो रहे हैं, तो इसके लिए बेस्ट ट्रीटमेंट है कि आप बालों में प्याज का रस लगाएं। मगर बालों में प्याज का रस डायरेक्ट लगाने के स्थान पर आप एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करके लगाएंगी तो आपको इसके अधिक फायदे होंगे।'

रेनू जी बालों में प्याज का रस और एलोवेरा जेल को लगाने का सही तरीका और लाभ भी बताती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: 'आलू के रस' से इस तरह बढ़ाएं बालों में चमक और वॉल्यूम

onion  juice  with  aloevera  gel  on  hair

कैसे लगाएं बालों में प्याज का रस और एलोवेरा जेल  

सामग्री 

  • 1 कप प्याज का रस 
  • 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल 

विधि 

  • अगर आप घर पर लगे एलोवेरा प्लांट से पत्‍ती तोड़ कर जेल निकाल रही हैं, तो रेनू जी कहती हैं कि आपको पहले एलोवेरा की पत्ती को थोड़ी देर के लिए रख देना चाहिए। दरअसल, एलोवेरा की पत्ती को तोड़ने पर उसमें से थोड़ा काला जेल भी निकलता है। यह त्वचा और बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जब एलोवेरा जेल का कालापन दूर हो जाए तब आपको पत्ती को छील कर उससे फ्रेश जेल निकाल लेना चाहिए। 
  • अब आपको प्याज को कद्दूकस कर लेना चाहिए। अगर आप मीडियम आकार की 5 प्याज लेंगी तो 1 कप रस आसानी से निकल आएगा, वहीं बड़े आकार की 3 प्याज लेने से भी आप 1 कप प्याज का रस आसानी से निकाल सकती हैं। 
  • अब एक बाउल में प्याज का रस और एलोवेरा जेल डालकर उसे अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें।
 
aloevera  gel  on  hair  benefits
  • रेनू जी कहती हैं, 'प्याज की गंध अगर बहुत तेज आ रही है, तो 5 ड्रॉप्स रोजमेरी एसेंशियल ऑयल डाल सकते हैं, इससे गंध भी कम हो जाएगी और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल स्कैल्प की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है।'
  • अब इस मिश्रण को आप स्कैल्प की मसाज करते हुए बालों की लेंथ में लगा लें। इस मिश्रण को बालों में लगाने के बाद उन्हें बांधे नहीं बल्कि नेचुरली सूखने दें। 
  • रेनू जी कहती हैं, 'आप यह होममेड हेयर ट्रीटमेंट रात में सोने से पहले भी ले सकती हैं। मगर तब आपको कॉटन के पतले से कपड़े से बालों को कवर करके सोना होगा। सुबह आप बालों को शैंपू से वॉश कर सकती हैं।'
  • वैसे यदि आप इस मिश्रण को 1 घंटे भी बालों में रखती हैं, तो आपको इसका अच्छा रिजल्ट देखने को मिल जाएगा। 
  • हफ्ते में एक बार इस हेयर ट्रीटमेंट को जरूर लें। इससे आपके बालों का पतलापन दूर होगा, साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।  
frizzy  hair  due  to  humidity

बालों में प्याज का रस और एलोवेरा जेल लगाने के फायदे 

1- बालों के विकास में सहायक 

रेनू जी कहती हैं, 'प्याज में सल्फर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे स्कैल्प का ब्‍लड सर्कुलेशन सुधरता है, जिससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं। वहीं एलोवेरा जेल में भी यही गुण पाए जाते हैं। इसलिए प्याज के रस में एलोवेरा जेल मिक्स करके लगाने से बालों के झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी हो जाती है।'

2- डैंड्रफ की समस्या होती हैं दूर 

एलोवेरा जेल में एंटी डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं, वहीं प्याज भी एंटीबैक्‍टीरियल होता है। इसलिए कहा जा सकता है कि इन दोनों के मिश्रण को बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या कम हो सकती है, गलत नहीं होगा। 

3- बालों को मिलता है प्रोटीन 

यह बात लगभग सभी जानते हैं कि बाल केराटिन से बने होते हैं, जो एक तरह का प्रोटीन होता है। प्याज के रस में भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए इसका रस लगाने से बेजान बालों में जान आ जाती है, वहीं एलोवेरा भी बालों को हाइड्रेट रखता है और उन्हें रूखा होने से बचाता है। 

Recommended Video

नोट- रेनू जी कहती हैं, 'ऑयली बालों में भी प्‍याज और एलोवेरा जेल के मिश्रण को लगाया जा सकता है। इस मिश्रण में आप नींबू का रस भी मिक्‍स कर सकती हैं। इससे आपके स्‍कैल्‍प में एक्‍सट्रा ऑयल प्रोडक्‍शन कम हो जाएगा।' 

अगर आपके बाल भी रूखे-सूखे और बेजान हो रहे हैं, तो एक्‍सपर्ट द्वारा बताए गए इस नुस्‍खे को आजमा कर देखें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock