खूबसूरत बाल हमारी पर्सनैलिटी को निखारते हैं। मगर आज की बिजी लाइफस्टाइल के चलते बालों पर अधिक ध्यान दे पाना एक चुनौती बन चुका है। ऐसे में बाल खराब होना शुरू हो जाते हैं। खासतौर पर मानसून के सीजन में बालों की एक्‍सट्रा केयर न की जाए, तो बालों में डैंड्रफ और चिपचिपाहट होने लगती है और इससे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। 

महिलाओं के बाल लंबे होते हैं, इसलिए उन्हें मैनेज करना भी मुश्किल होता है। ऐसे में हर महिला एक ऐसा सॉल्यूशन तलाशती है, जिसे अपनाना आसान भी हो और असरदार भी। ऐसे में सॉल्‍यूशन के रूप में एप्‍पल साइडर विनेगर को अपनाया जा सकता है। 

बालों के लिए एप्पल साइडर विनेगर किसी वरदान से कम नहीं है। इसका प्रयोग करने पर बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं छूमंतर हो जाती हैं। मगर इसे यूज करने का एक सही तरीका होता है। यदि आप उस तरीके को अपनाती हैं, तो एप्‍पल साइडर विनेगर का बालों में मैजिक देखने को मिल सकता है। 

इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बातचीत की और जानकारी इकट्ठा की। पूनम कहती हैं, 'एप्‍पल साइडर विनेगर को हेयर ब्यूटी केयर रूटीन में पूरे साल शामिल किया जा सकता है। मगर बरसात के मौसम में यह बालों के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।'

पूनम जी ने बालों में एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने का सही तरीका भी बताया है- 

इसे जरूर पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल कर इस तरह करें बालों को नेचुरली स्‍ट्रेट

apple  cider  vinegar  for hair care

बालों में कैसे लगाएं एप्‍पल साइडर विनेगर- 

आप बालों में एप्‍पल साइडर विनेगर को डायरेक्ट लगा सकती हैं। अगर आपको ऐसा करने में हिचकिचाहट होती है, तो आप इसे शहद, दही या फिर एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करके लगा सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके बाल ऑयली हैं , तो बेस्‍ट होगा कि आप एप्‍पल साइडर विनेगर को डायरेक्ट ही बालों में लगाएं। इससे स्कैल्प पर जम रहा एक्‍सट्रा ऑयल कम हो जाता है। 

किस तरह के बालों के लिए फायदेमंद है एप्‍पल साइडर विनेगर-

अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या हो रही है, तो एप्‍पल साइडर विनेगर से बेहतर विकल्प आपके लिए कोई और नहीं है। आपको बता दें कि एप्‍पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसे बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से बहुत ही कम समय में राहत मिल जाती है। 

अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो आपको थोड़ा संभल कर एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह बालों को और भी अधिक ड्राई कर देता है। इसलिए आप विटामिन-ई का एक कैप्सूल पंचर करके 1 बड़ा चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर में डालें। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगा लें, इससे आपको बहुत राहत मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर का इन 10 अद्भुत तरीकों से करें इस्‍तेमाल

expert  tips  on  using  apple  cider vinegar

कितनी देर तक बालों में लगाएं रखें एप्‍पल साइडर विनेगर- 

पूनम कहती हैं, ' मैं अपने बालों में एप्‍पल साइडर विनेगर को केवल 20 मिनट के लिए ही लगा कर रखती हूं। इसके बाद बालों को वॉश कर लेती हूं क्योंकि मेरे बाल ड्राई हैं। मगर जिनके बाल ऑयली होते हैं, वह एप्‍पल साइडर विनेगर को बालों में लगा कर ओवरनाइट छोड़ सकते हैं। इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं।'

इतना ही नहीं, पूनम यह भी बताती हैं कि बाल गंदे हो रहे हैं और शैंपू करने का टाइम नहीं है तो आप स्कैल्प में थोड़ा सा एप्‍पल साइडर विनेगर ( एप्‍पल साइडर विनेगर से इस तरह बनाएं शैंपू ) लगा लें। ऐसा करने से आपको ताजगी महसूस होगी। रही बात एप्‍पल साइडर विनेगर की महक की, तो यह थोड़ी देर में अपने आप ही उड़ जाती है और पता भी नहीं चलता है कि बालों में कुछ लगाया गया है। 

हेयर स्टाइलिंग करते वक्त करें एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल-

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा सिल्की हैं और उन्हें मैनेज करने में दिक्कत आती है, तो आप एक स्प्रे बॉटल में 50-50 के अनुपात में पानी और एप्‍पल साइडर विनेगर डालें और बालों में स्प्रे करें। इससे आपके लिए बालों को मैनेज करना आसान हो जाएगा और हेयर स्टाइल बनाने में भी आसानी होगी 

उम्मीद है कि आपको बालों में एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी। इस जानकारी को दूसरों तक पहुंचाने के लिए आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी ब्यूटी हैक्स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Images Credit: Freepik, Shutterstock