पीहू वर्किंग वुमन है और उसका 4 साल का बेटा है। बेटा छोटा होने के बावजूद घर-परिवार से लेकर ऑफिस तक वह हर काम बहुत अच्छे तरीके से मैनेज करती है। लेकिन पीहू के बारे में ससुराल में बहुत चर्चा नहीं होती, वहीं पीहू की देवरानी गरिमा का चर्चा अक्सर होता है। गरिमा का गोरा रंग अक्सर सास से लेकर ननदों तक चर्चा का विषय बना रहता है। यह कहानी सिर्फ पीहू और गरिमा की ही नहीं, बल्कि हर घर की है। आजकल हर तरफ गोरे रंग के ही चर्चे दिखते हैं। चाहें छोटे पर्दे पर नजर आने वाले शोज में दिखने वाली एक्ट्रेसेस हों या फिर सिल्वर स्क्रीन पर हीरो के साथ रोमांटिक सीन देती एक्ट्रेसेस, सभी अपना गोरा रंग फ्लॉन्ट करती नजर आती हैं। टीवी पर दिखने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के विज्ञापन हों या फिर रैंप पर दिखने वाले मॉडल्स के चेहरे, हर जगह गोरे रंग का जलवा नजर आता है। घर-परिवार में भी गोरे रंग की लड़कियों को विशेष प्राथमिकता साफ नजर आती है। 

सांवले रंग में पहचानें सुंदरता

fair colour not real beauty see your inner beauty inside

बात अरेंज मैरिज की भी हो, तो बहू के गोरे रंग की होने को विशेष अहमियत दी जाती है। दरअसल लंबे वक्त से गोरे रंग को दी जारी इंपॉर्टेंस के चलते ही इसे सुंदरता का पर्याय माना जाने लगा है। लेकिन गोरे रंग को लेकर सांवली महिलाओं के मन में किसी तरह की हीन भावना आने लगे, यह बिल्कुल गलत है। रंग गोरा या सांवला, वास्तव में यह सुंदरता का पर्याय नहीं है। कुछ साल पहले एक कैंपेन शुरू किया गया था 'डार्क इज ब्यूटिफुल'। यह अभियान विशेष रूप से काले रंग के प्रति होने वाले भेदभाव को दूर करने के लिए ही है। 

आज के समय की पढ़ी-लिखी लड़कियां गोरे रंग को लेकर चली आ रही पुरानी दकियानूसी सोच को बदल सकती हैं। आइए जानें कि आप किस तरह के डार्क होने के कॉम्प्लेक्स से बाहर आ सकती हैं-

भीतर से बनें मजबूत

अक्सर जिन महिलाओं का आत्मविश्वास कमजोर होता है, वे डार्क होने को लेकर कॉम्प्लेक्स फील करती हैं। किसी भी ड्रेस में आप कैसी दिख रही हैं, उस पर दूसरों की राय पर ना जाएं। अगर कोई आपके बारे में गैरजिम्मेदार प्रतिक्रिया दे रहा है, आपको दूसरों से कमतर बता रहा है, किसी गोरे रंग वाली महिला की विशेष रूप से तारीफ कर रहा है या आपको सांवला रंग होने पर विशेष तरह की सलाह दे रहा है तो आपको उससे किसी तरह का दबाव महसूस नहीं करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति आपको विशेष रूप से टार्गेट कर रहा है तो आपका उसका माकूल जवाब भी देना चाहिए। 

पहचानें अपनी पावर को

हर महिला गुणों की खान है। आपको अच्छी तरह जानती हैं कि आप किन चीजों में बेहतर हैं। कुकिंग, डांसिंग, खेलकूद, म्यूजिक, आपकी जो भी ताकत है, उस पर आपको गर्व होना चाहिए। इससे आपका कॉन्फिडेंस आपके चेहरे पर साफ झलकेगा और आपकी असल खूबसूरती लोगों को खुद-ब-खुद नजर आएगी। 

Read more : इन खूबियों वाले पार्टनर के साथ आप हमेशा रहेंगी खुश

fair colour not real beauty see your inner beauty inside

अपने कॉम्प्लेक्शन से करें प्यार

अगर आप खुद से प्यार करेंगी, तभी आप सही मायने में खुद को पॉजिटिव रख पाएंगी। किसी तरह की तुलना किए जाने का आप बता सकती हैं कि आपको अपना रंग-रूप कितना प्रिय है, आप जैसे हैं, वैसे ही खुद को आईने में देखना पसंद करती हैं। आपकी शख्सीयत, आपका रंग-रूप और आपके गुण जिस तरह आपको एक कंप्लीट पर्सनेलिटी बनाते हैं, वैसा आपको कुछ और फील नहीं कराता। यह भी सच है कि कई महिलाओं के नैन-नक्श काफी शार्प होते हैं और वे सांवली होने के बावजूद काफी अट्रैक्टिव होती हैं। ऐसी महिलाएं भीड़ में भी अलग ही नजर आती हैं और चर्चा के केंद्र में बनी रहती हैं। 

स्किन के कलर से मैच करता मेकअप लगेगा परफेक्ट 

लोगों की सलाह के बजाय आप खुद मेकअप ट्राई करके देखें कि आप पर किस तरह का मेकअप फबता है। कई बार लोगों की सलाह से ज्यादा सेल्फ रियलाइजेशन अहम होता है। सेल्स गर्ल्स या पार्लर में ब्यूटीशियन आपको किस तरह की सलाह देती हैं, इस पर आपको बहुत ध्यान देने की जरूरत नहीं है। 

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial