• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बालों को कटवाने से पहले जान लें इन ट्रेंडी हेयर कटिंग के बारे में

अगर आप अपने बालों को क्लासी लुक देना चाहती हैं, तो आप अपने स्टाइल को बदलने के लिए ये हेयर कट करवा सकती हैं।   
author-profile
Published -26 Apr 2022, 17:18 ISTUpdated -26 Apr 2022, 18:36 IST
Next
Article
types of hair cutting for girls in hindi

इन दिनों महिलाएं अपने बालों के स्टाइल को लेकर काफी अवेयर रहती हैं। क्योंकि बाल सिंपल लुक में भी चार चांद लगाने का काम करते हैं। इसलिए महिलाएं अपने बालों में तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करती हैं जैसे- डिफरेंट तरह के हेयर स्टाइल बनाती हैं, बालों पर कलर करवाती हैं या फिर नए-नए हेयरकट आदि करवाती हैं। हालांकि, आजकल महिलाएं हेयर कट ज्यादा करवाना पसंद करती हैं क्योंकि हेयर कटिंग न सिर्फ आपके बालों को स्टाइलिश लुक देती है बल्कि आपकी पर्सनैलिटी में भी निखार लाने का काम करती है, लेकिन एक गलत हेयर कटिंग आपको पूरे लुक को खराब कर सकती है। 

इसलिए आपको अपने बालों को कटवाने से पहले हेयर कटिंग के बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि हेयर कटिंग कई तरह की होती हैं, जिसका चुनाव आपको अपने फेसकट के हिसाब से करना चाहिए। आइए जानते हैं ट्रेंडी हेयर कटिंग के बारे में।  

इसे ज़रूर पढ़ें- अगर चेहरा है थोड़ा मोटा तो ये 8 हेयरस्टाइल दे सकती हैं परफेक्ट और स्टाइलिश लुक

स्ट्रेट हेयर कटिंग

Straight hair cutting

अगर आपके बाल लंबे हैं या फिर आपका फोरहेड थोड़ा चौड़ा है, तो आप स्ट्रेट हेयर कटिंग करवा सकती हैं। क्योंकि लंबे स्ट्रेट बाल आपके लुक में चार चांद लगाने का काम करेंगे। वहीं, आप आगे से अपने बालों को साइड पार्ट हेयरकट कर सकती हैं। इस हेयर कट में बालों को साइड पार्ट से काटा जाता है। अगर आप उल्टी मांग करके बाल बनाती हैं तो ये हेयरकट आपका पूरा लुक चेंज कर देगा। 

लेयर्स हेयर कटिंग

Layers hair cutting

आजकल लेयर्स हेयर कटिंग का काफी ट्रेंड देखा जा रहा है। क्योंकि लेयर्स हेयर कट न सिर्फ करवाने के बाद अच्छा लगता है बल्कि आपके लुक को एन्हांस करने का भी काम करता है, पर यह लेयर हेयर कटिंग हर किसी पर अच्छी नहीं लगती है। लेकिन अगर आपके लंबे और शॉर्ट बाल हैं, तो यकीनन यह कटिंग आपके लुक में चार चांद लगाने का काम करेगी।   

स्टेप हेयर कटिंग

Step hair cutting

लेयर कटिंग के साथ-साथ स्टेप हेयर कट भी काफी लोकप्रिय है। इस कटिंग के अंदर थ्री स्टेप होते हैं, जिसमें बालों में लेयर्स लाने के लिए स्टेप कटिंग की जाती है। यह कटिंग घने और मोटे बालों पर ज्यादा अच्छी लगती है। आप इसे आसानी से किसी भी पार्लर से जाकर करवा सकती हैं, लेकिन अगर आपके पतले बाल हैं तो आप हाफ स्टेप को करवाना चाहिए। (घर पर इस तरह बालों की करें कटिंग)

Recommended Video

यू-शेप हेयर कटिंग

U hair cutting

अगर आपके लंबे बाल हैं तो आपके लिए यू-शेप हेयर कटिंग बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आप अपने बालों को स्ट्रेट करवाने के बजाय यू-शेप कटिंग करवा सकती हैं। बता दें कि यू-शेप कटिंग बालों के निचले हिस्से पर की जाती है, जिसमें बालों को सीधा आकार न देकर यू-शेप कट दिया जाता है। यह हेयर कट खुले बालों में काफी अच्छा लगता है। इसलिए आप भी इसे ट्राई कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: हेयर कट के बाद बालों की अच्छी केयर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

वी-शेप हेयर कटिंग 

V hair cutting

यू-शेप के अलावा, आपके पास वी-शेप हेयर कटिंग करवाने का भी ऑप्शन है। यह यू-शेप कटिंग से ज्यादा ट्रेंडी और क्लासी है। हालांकि, यह हेयर कट उन महिलाओं के लिए बेस्ट ऑप्शन है, जिनके बालों का वॉल्यूम खराब हो जाता है, जिसकी वजह से मोटे बाल भी पतले नजर आते हैं। मगर वी-शेप कटिंग बालों को नीचे से वॉल्यूम देने का काम करती है और आपके बालों को क्लासी लुक देती है। 

इन हेयर कटिंग के अलावा, आप अपने बालों को शॉर्ट भी करवा सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Amazon) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।