• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

How To Use Concealer : इन कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है मेकअप कंसीलर, जानें

Uses Of Concealer : मेकअप करते समय सही तरीके से प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की जानकारी होना बेहद जरूरी होता हैं।
author-profile
Published -16 Aug 2022, 15:43 ISTUpdated -17 Aug 2022, 10:58 IST
Next
Article
uses and types of concealer

(How To Apply Concealer For Beginners) मेकअप करना महिलाओं को बेहद पसंद होता हैं। जिसके लिए वे इंटरनेट की मदद से जानकारी लेकर कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट खरीद लेती हैं। लेकिन कई बार वे कुछ ऐसे मेकअप प्रोडक्ट खरीद लेती हैं, जो कि उनकी स्किन टोन के हिसाब से उन पर सूट नहीं करता। ऐसे में वे उन प्रोडक्ट को गलत तरह से इस्तेमाल करने लग जाती हैं। जिसके कारण उनका मेकअप सुंदर दिखने के जगह भद्दा दिखाई देने लगता हैं।

ऐसे ही एक प्रोडक्ट कंसीलर भी है, जो कि हमेशा अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही खरीदना चाहिए। उसके लिए आप किसी भी मेकअप एक्सपर्ट या मेकअप स्टोर पर मौजूद सेल्समेन की मदद ले सकती हैं। काफी महिलाएं नहीं जानती कि कंसीलर का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो जानें।

हाइलाइट करने के लिए

concealer

आपको बता दें कि आप कंसीलर को चेहरे पर मौजूद हाई पॉइंट्स जैसे नोज, चिन, क्यूपिड बो, फोरहेड, अंडर आईज जैसी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप अपनी स्किन टोन से कम से कम दो टोन लाइट कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- अपनी स्किन टोन के अनुसार हाइलाइटर चुनने का सही तरीका जानें

डार्क स्पॉट्स को छिपाएं

hide dark spot

खासकर मेकअप कंसीलर का इस्तेमाल चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट्स(किन गलतियों से बढ़ते हैं डार्क स्पॉट्स) जैसे पिंपल्स और मुंहासों के निशान, बर्थमार्क, पिगमेंटेशन जैसे स्पॉट्स को छिपाने के लिए किया जाता हैं। इसके लिए आप अपनी स्किन टोन से दो टोन डार्क कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

डार्क सर्कल को छिपाएं

dark circles

ज्यादातर मेकअप कंसीलर का इस्तेमाल डार्क सर्कल को छुपाने के लिए(डार्क सर्कल छिपाने के मेकअप टिप्स) किया जाता है। इसके लिए आप अपनी स्किन टोन से दो टोन डार्क कंसीलर को चुन सकती हैं। कोशिश करें कि आप कम से कम मात्रा में कंसीलर लें और केवल जहां जरूरत लगे वहीं लगाएं।  

लिप्स को शेप दें

बहुत कम ही महिलाएं इस बात को जानती होंगी कि मेकअप कंसीलर का इस्तेमाल लिप्स की शेप को निखारता है और बेहद शार्प शेप भी देता है। कोशिश करें कि आप केवल लिप्स के कार्नर पर ही कंसीलर को लगाएं। 

इसे जरूर पढ़ें- 3 तरह के होते हैं डार्क सर्कल्स, इस तरह से किया जा सकता है ट्रीटमेंट


इसी तरह आप कंसीलर का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं और दिख सकती हैं बेहद खूबसूरत। साथ ही अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना बिल्कुल न भूलें और ऐसे कई अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए फॉलो करें हरजिंदगी को। 

Image credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।