टीवी सीरियल स्‍वारागनी से पॉपुलर हुईं टीवी एक्‍ट्रेस तेजस्‍वी प्रकाश बेहद खूबसूरत हैं। ग्‍लोइंग त्‍वचा के साथ-साथ तेजस्‍वी के बाल भी बेहद चमकदार हैं। तेजस्‍वी अपनी त्‍वचा और बालों की देखभाल में कोई भी लापरवाही नहीं करती हैं। खासतौर पर अपने बालों की वह एक्‍सट्रा केयर करने के लिए घर पर बना एक खास हेयर मास्‍क भी लगाती हैं। 

तेजस्‍वी ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्‍ट के जरिए बताया है कि वह बालों को स्लिकी स्‍मूद बनाने के लिए कौन सा होममेड हेयर पैक लगाती हैं। अगर आप भी तेजस्‍वी जैसे स्लिकी-सॉफ्ट बाल चाहती हैं तो आप भी उनकी तरह यह खास हेयर पैक बालों में लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों में नेचुरल शाइन लाएंगे ये 2 होममेड हेयर स्प्रे

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच मैंगो पल्‍प 
  • 2 बड़ा चम्‍मच दही 
  • 2 अंडों का पीला भाग 

विधि 

इन तीनों ही सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करें और बालों में लगाएं। स्‍कैल्‍प से ले कर आप इस पैक को बालों की लेंथ तक लगा सकती हैं। 30 मिनट तक इस पैक को बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को वॉश कर लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर यूज करें, इससे आपके बाल स्लिकी और स्‍मूद हो जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: बाल झड़ रहे हैं या हो रहा है डैंड्रफ, इन समस्याओं के लिए घर पर ऐसे बनाएं एलोवेरा ऑयल

mango egg hair pack

बालों के लिए आम के फायदे 

बालों के लिए आम बहुत ही फायदेमंद होता है। खासतौर पर अगर आपके बाल बेजान हो गए हैं और उनकी चमक खो गई है तो आम का हेयर पैक लगाने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि आम विटामिन-C का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है, साथ ही यह कोलेजन का प्रोडक्‍शन भी बढ़ाता है, जिससे बेजान बालों में जान आ जाती है। इतना ही नहीं, आम में मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, जिंक आदि तत्‍व भी होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आम खाना और बालों पर लगाना दोनों ही बालों की सेहत के लिए अच्‍छा विकल्‍प है। बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड्स में मैंगो शैम्‍पू और कंडीशनर आदि मिल जाएंगे, मगर बालों पर इनका असर स्‍थाई नहीं होता है। अगर बालों पर आम का अच्‍छा असर देखना चाहती हैं तो आपको घर पर आम का पैक बना कर बालों में लगा लेना चाहिए। 

बालों के लिए दही के फायदे 

बालों और स्‍कैल्‍प के अच्‍छे स्‍वास्‍थ के लिए दही का प्रयोग बहुत ही लाभकारी होता है। अगर आपके बाल रूखू-सूखे और बेजान हैं या फिर वह बहुत ज्‍यादा झड़ रहे हैं और आपको गंजेपन की शिकायत हो रही है तो इस स्थिति में आपको बालों में दही लगाना चाहिए। दही में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन बालों के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्‍व हैं, इससे बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है। दही में विटामिन- B6 भी होता है, इससे आपके बालों में यदि डैंड्रफ है तो वह खत्‍म हो जाती है। दही का हेयर मास्‍क लगाने से बालों में अनोखी चमक भी आ जाती है। हफ्ते में एक बार बालों में दही जरूरी लगाना चाहिए, इससे बाल स्लिकी सॉफ्ट हो जाते हैं। 

Recommended Video

बालों के लिए अंडे के फायदे 

खाने के साथ-साथ अंडे को बालों में लगाने के भी कई फायदे हैं। दरअसल, अंडे में प्रोटीन, मिनरल्‍स और बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स जैसे पोष्‍क तत्‍व होते हैं, जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैंं। खासतौर पर बाल अगर बहुत ज्‍यादा टूट रहे हैं या फिर बहुत पतले हैं तो उन्‍हें मोटा और घना बनाने के लिए बालों में अंडे का हेयर मास्‍क लगाना चाहिए। इससे आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी और बालों में चमक भी आ जाएगी। 

टीवी एक्‍ट्रेस तेजस्‍वी प्रकाश के इस ब्‍यूटी हैक को एक बार जरूर ट्राई करके देखें, इससे आपके बाल सिल्‍की और स्‍मूद हो जाएंगे। साथ ही आप और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानना चाहती हैं तो जुड़ी रहें HerZindagi से।