आज के समय में महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इन्हीं में से एक है शीट मास्क को फेस पर अप्लाई करना। यह इन दिनों काफी ट्रेंड में है। आम महिलाओं से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक अपनी स्किन की केयर के लिए शीट मास्क का यूज करती हैं। यह कम समय में आपकी स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाता है। साथ ही इसे इस्तेमाल करना आसान होता है, इसलिए अधिकतर महिलाएं होममेड मास्क की जगह इस शीट मास्क का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। 

शीट मास्क में एक सीरम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। लेकिन अमूमन देखने में आता है कि जब आप इस शीट का इस्तेमाल करती हैं तो इसमें से काफी सारा सीरम ऐसे ही बच जाता है और हमें लगता है कि अब यह शीट मास्क दोबारा चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता, इसलिए सीरम भी यूं ही बेकार हो गया। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप चाहें तो शीट मास्क में बचे हुए सीरम को भी कई बेहतरीन तरीकों से रियूज कर सकती हैं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

गर्दन पर करें अप्लाई

tips to use excess serum from your sheet mask inside

शीट मास्क को इस तरह तैयार किया जाता है कि आप इससे अपने पूर फेस पर अप्लाई कर सकें। लेकिन यह आपके नेक एरिया को कवर नहीं करता है। इसलिए, अगर आपके शीट मास्क पर सीरम बच गया है तो ऐसे में आप उसे अपने गर्दन पर भी अप्लाई करें। आप एक बार शीट को अपने पैकेट में रखें ताकि कुछ सीरम आपके शीट मास्क पर आ जाए और फिर आप अपनी नेक को क्लीन करके वहां पर शीट मास्क रखकर 20-25 मिनट के लिए इंतजार करें।

इसे भी पढ़ें: स्किन केयर से जुड़े इन 3 मिथ्‍स पर न करें भरोसा

Recommended Video


चेहरे की करें मसाज

यूं तो जब शीट मास्क को जब चेहरे पर लगाया जाता है, तो उसमें मौजूद सीरम आपकी स्किन के हाइड्रेशन लेवल को बेहतर बनाता है। लेकिन 20 से 30 मिनट तक मास्क लगाने के बाद, आप अपने चेहरे से शीट मास्क को रिमूव कर दें। अब आप बचे हुए सीरम को अपनी हथेली पर डालें और धीरे-धीरे अपने पूरे चेहरे पर पांच मिनट तक मालिश करें। यह त्वचा को अतिरिक्त सीरम को अवशोषित करने में मदद करेगा और साथ ही साथ इससे आपके चेहरे पर भी एक चमक आएगी।  

रूखे हिस्सों को करें हाइड्रेट

tips to use excess serum from your sheet mask inside

हमारे शरीर के ऐसे कई हिस्से होते हैं, जो आमतौर पर काफी रूखे होते हैं, जैसे कोहनी व घुटने आदि। ऐसे में शरीर के इन रूखे हिस्सों को पैम्पर करने और उन्हें मॉइश्चराइज करने के लिए आप शीट मास्क का इस्तेमाल करें। जब आप एक बार शीट मास्क को फेस पर अप्लाई कर लें तो फिर त्वचा के उन हिस्सों में अतिरिक्त सीरम को धीरे से रगड़ें। आप इसे वैसे ही छोड़ सकते हैं या फिर 20-25 मिनट बाद शीट मास्क को हटा दें और अंत में नमी को लॉक करने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: घर पर इन 3 चीजों से 10 मिनट फेस क्‍लीन-अप करें, चेहरे पर आएगा ग्‍लो

बनाएं मिस्ट

अगर आप एक बेहद आसान तरीके से शीट मास्क के बचे हुए सीरम का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप होममेड मिस्ट बना सकती हैं। इसके लिए आप इस्तेमाल के बाद अपने शीट मास्क और पैकेट से अतिरिक्त सीरम निचोड़ें। इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और थोड़ा सा डिस्टिल्ड वाटर को इसमें डालें। अब इसे अच्छी तरह से हिलाएं ताकि सीरम अच्छी तरह से मिल जाए। बस आपका मिनी फेशियल मिस्ट उपयोग के लिए तैयार है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)