Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आंखें हैं सेंसिटिव तो मेकअप करते समय गलती से भी न भूलें ये चीजें

    सेंसिटिव आंखों पर आई मेकअप करते समय कई तरह की चीजों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-10,08:12 IST
    Next
    Article
    sensitive eyes makeup tips hindi

    मेकअप करना हम सभी को बेहद पसंद होता है और इसके लिए हम आए दिन तरह-तरह के मेकअप एक्सपेरिमेंट भी करते रहते हैं। बात अगर आई मेकअप की करें तो आजकल आपको इसकी भी कई तरह की वैरायटी और डिजाइन देखने को मिल जाएंगे, लेकिन अगर आपकी आंखें सेंसिटिव है तो आपको कई तरह की बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है।

    वहीं हम इस बात का कभी-कभी बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं और अपनी आंखों को नुकसान पहुंचा लेते हैं। अगर आप भी ऐसी ही गलतियां कर रही हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको बताने वाले हैं मेकअप के दौरान आपको किन चीजों के इस्तेमाल को अवॉयड करना चाहिए। 

    sensitive eyes

    कलर लेंस को करें अवॉयड

    बता दें कि अगर आपकी आंखें सेंसिटिव हैं तो आपको मेकअप के दौरान कलर लेंस का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लेंस की वजह से आंखों से पानी आने लगता है तथा कई बार आंखों में जलन भी महसूस होती है। 

    eye makeup brush  tips hindi

    इसे भी पढ़ें : ड्रूपी आईज है तो आई मेकअप करते समय इन टिप्स को फॉलो करें

    ऐसे चुनें ब्रश

    अगर आपकी आंखें सेंसिटिव है तो आप गलती से भी लोकल ब्रश न खरीदें बल्कि सॉफ्ट हेयर वाले मेकअप ब्रश को चुनें। इसके लिए आप किसी अच्छे ब्रांड के रियल हेयर मेकअप  ब्रश खरीद सकती हैं। (ट्रेंडी काजाल डिजाइन)

    tips to protect eyes

    इस तरह करें आई मेकअप ब्लेंड

    सेंसिटिव आंखों पर मेकअप करते समय आपको हमेशा हल्के हाथों के प्रेशर के साथ ही आई मेकअप को ब्लेंड करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पतले यानी सबसे छोटे साइज के ब्लेंडिंग ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। (लेटेस्ट आईलाइनर डिजाइन )

    इसे भी पढ़ें :  फाउंडेशन के भी होते हैं डिफरेंट टाइप, जानिए आपके लिए कौन-सा है बेस्ट

    पैच टेस्ट करें

    patch test for eye makeup

    बता दें कि अगर आपकी आंखें सेंसिटिव हैं तो आप किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिना एक्सपर्ट की सलाह की सलाह लिए इस्तेमाल न करें। साथ ही आप प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। पैच टेस्ट के लिए आप अपनी हथेली का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    इसी के साथ अगर आपको हमारे बताई गई ये सेंसिटिव आंखों के लिए मेकअप टिप्स पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें। साथ ही नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हम तक अपनी राय जरूर पहुंचाए। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी को फॉलो कीजिए।

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।