• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

स्विमिंग पूल के क्लोरीन वाटर से अपनी स्किन को ऐसे करें प्रोटेक्ट

अगर आप गर्मियों में स्विमिंग कर रही हैं तो अपनी स्किन को क्लोरीन वाटर से बचाने के लिए इन आसान टिप्स को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Apr 2022, 16:45 ISTUpdated -12 Apr 2022, 17:10 IST
Next
Article
tips to protect skin from chlorine water while swimming

गर्मी के मौसम में शायद ही कोई व्यक्ति हो, जिसे स्विमिंग करना पसंद ना हो। गर्मी में स्विमिंग करना ना केवल एक बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है,, बल्कि यह आपको ठंडक का अहसास भी करवाता है। इसलिए, अधिकतर लोग इस मौसम में स्विमिंग करते हैं। यूं तो स्विमिंग करने के कई फायदे हैं, लेकिन इसके साथ एक समस्या यह है कि स्विमिंग के पानी में क्लोरीन डाला जाता है, जो स्किन के लिए बेहद ही नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अगर स्किन को क्लोरीन वाटर से सही तरह से प्रोटेक्ट ना किया जाए तो इससे स्किन काफी रूखी हो जाती है। आपकी स्किन पर रैशेज हो सकते हैं, खुजली की समस्या हो सकती है। यहां तक कि इससे सनबर्न होने व अन्य स्किन प्रॉब्लम होने की संभावना काफी बढ़ जाती है, क्योंकि क्लोरीन वाटर से आपकी स्किन काफी सेंसेटिव हो जाती है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप स्विमिंग करते हुए भी अपनी स्किन का ख्याल रखें। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको क्लोरीन वाटर से स्किन को प्रोटेक्ट करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रही हैं-

जरूर लगाएं वाटरप्रूफ सनस्क्रीन

tips to protect skin

जब भी स्विमिंग करने जा रही हैं तो आपको उससे पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अवश्य लगाना चाहिए। सनस्क्रीन ना केवल आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाएगा, बल्कि वाटरप्रूफ सनस्क्रीन होने से आपकी स्किन पर एक लेयर प्रोडक्ट की होगी और क्लोरीन वाटर सीधे आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा।

जरूर लें बाथ

beauty expert tips

स्विमिंग से पहले एक बाथ लेना भी क्लोरीन के इफेक्ट को रिवर्स करने का एक अच्छा तरीका है। दरअसल, बाथ लेने से आपकी स्किन सेल्स को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है। जिससे बाद में आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी नहीं होती है। वहीं, स्विमिंग करने के बाद भी हल्के गुनगुने पानी से बाथ अवश्य लें, ताकि क्लोरीन वाटर आपकी स्किन पर लंबे समय तक ना रहे। अंत में, आप अपनी पूरी बॉडी को अच्छी तरह मॉइश्चराइज अवश्य करें। आप चाहें तो इसके लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें या फिर आप नारियल के तेल से भी बॉडी मसाज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: उम्र है 30 के पार, तो ये 10 ब्यूटी प्रोडक्ट्स जरूर रखें अपने पास

लें वीकली बॉडी मसाज

tips protect skin from chlorine water while swimming

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें हर दिन स्विमिंग करना बेहद पसंद है, तो ऐसे में अपनी स्किन की केयर करने के लिए आप सप्ताह में एक बार डीप बॉडी मसाज अवश्य लें। साप्ताहिक रूप से मसाज लेने से आपके शरीर की नमी बनी रहती है। चूंकि क्लोरीन वाटर आपकी स्किन को बहुत अधिक रूखा बना देता है, ऐसे में यह बॉडी मसाज आपको लाभ पहुंचाएगी।

जरूर लें विटामिन सी

क्लोरीन वाटर का एक नुकसान यह एक आसान तरीका है। दरअसल, क्लोरीन वाटर आपकी स्किन को अनइवन बनाने के साथ-साथ उसके पीएच लेवल को भी असंतुलित कर सकते हैं। ऐसे में विटामिन सी का सेवन आपके लिए लाभदायक होगा। आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं व स्किन केयर प्रोडक्ट के रूप में अपनी स्किन पर भी अप्लाई कर सकती हैं। डाइट में शामिल करने के लिए आप विटामिन सी रिच फल व सब्जियों को स्मूदी, सलाद के रूप में खाएं। कीवी, संतरा, नींबू जैसे फल आपकी स्किन को यकीनन लाभ पहुंचाएंगे।

इसे भी पढ़ें: त्वचा और बालों के साथ ही आंखों का भी ख्याल रखता है कैस्टर ऑयल, जानें कैसे

Recommended Video

 

रहें हाइड्रेटेड 

protect skin from chlorine water while swimming

दिन भर में पर्याप्त पानी पीने से आपकी स्किन स्वस्थ, सुरक्षित और नमीयुक्त बनी रहती है। जब आप आवश्यक मात्रा में पानी पीती हैं, तो आपकी त्वचा आवश्यक नमी की कमी को पूरा करने के लिए पूल के पानी को अब्जॉर्ब करने की कोशिश नहीं करेगी। इस तरह, आप अपनी स्किन को क्लोरीन के पानी के प्रभाव से बचा सकती हैं। ध्यान रखें कि जब तक त्वचा हाइड्रेटेड रहती है, यह सतह से अतिरिक्त मात्रा में पानी को अवशोषित नहीं करती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pexels

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।