• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

टैटू को फेड होने से बचाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आपने अभी-अभी टैटू बनवाया है और आप उसे फेड होने से बचाना चाहती हैं तो कुछ छोटे-छोटे टिप्स को अवश्य फॉलो करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -31 Jul 2022, 10:00 ISTUpdated -30 Jul 2022, 18:09 IST
Next
Article
fading tattoo

टैटू बनवाना आज के समय में एक ट्रेंड बनता जा रहा है। यह देखने में आता है कि लोग शरीर के कई अलग-अलग हिस्सों पर टैटू बनवाते हैं। जब वह टैटू बनवाते हैं तो उन्हें बहुत अधिक खुशी होती है। लेकिन टैटू बनवाने के कुछ दिन बाद अगर वह फेड होने लग जाए तो यकीनन बहुत अधिक निराशा हो जाती है। कभी-कभी हम इसके लिए टैटू आर्टिस्ट या इंक को ही दोष देना शुरू कर देते हैं। जबकि सच्चाई तो यह है कि टैटू बनवाने के बाद उसे हमेशा एक जैसा बनाए रखने के लिए उसकी पर्याप्त केयर करना बेहद आवश्यक होता है। 

expert satyam panwar quote on fading tattoo

अमूमन लोग टैटू तो बनवा लेते हैं, लेकिन उसकी आफ्टर केयर पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण कुछ ही वक्त में वह फीका दिखाई देने लगता है। हो सकता है कि आपने भी ऐसी ही कोई गलती की हो। तो चलिए आज इस लेख में एंपायर इंक टैटू स्टूडियो के टैटू आर्टिस्ट सत्यम पंवर आपको बता रहे हैं कि टैटू बनवाने के बाद उसे फेड होने से बचाने के लिए आपको किन-किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए-

क्रीम लगाना है बेहद जरूरी 

apply cream on tattoo

यह देखने में आता है कि कुछ लोग टैटू तो बनवा लेते हैं, लेकिन बाद में उसे मॉइश्चराइज करने पर ध्यान नहीं देते हैं। जबकि यह स्टेप बेहद जरूरी है। जब आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज नहीं करते हैं तो इससे टैटू एरिया में इचिंग होती हैं और बार-बार खुजली करने से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, जब आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज नहीं करते है, तो इससे टैटू फेड भी होने लगता है। हालांकि, आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे ओवर मॉइश्चराइज ना करें।

इसे जरूर पढ़ें- पहली बार टैटू बनवाने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

स्किन को पील ऑफ करने से बचें 

do not peel off skin

टैटू बनवाने के बाद करीबन एक सप्ताह के भीतर स्किन पील ऑफ होनी शुरू हो जाती है। इस दौरान अधिकतर लोग उस स्किन को एक बार में ही खींचकर निकाल देते हैं। यह टैटू के फेड होने की सबसे बड़ी वजह होती है। अगर आप अपने टैटू के कलर को मेंटेन रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कभी भी टैटू की स्किन को पील ऑफ नहीं करना चाहिए। आप स्किन को खुद ही निकलने दें और उस दौरान भी स्किन को मॉइश्चराइज करते रहें।

सीधी धूप से बचाएं 

stay away from direct sun rays

अगर आपने टैटू बनवाया है तो कोशिश करें कि आपका टैटू सीधी धूप के संपर्क में ना आए। इससे टैटू के फेड होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। कोशिश करें कि जब भी आप बाहर निकलें तो टैटू को कवर करके निकलें। अगर यह संभव नहीं है, तो आप टैटू परएसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। यह आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ सन प्रोटेक्शन भी प्रदान करेगा।

Recommended Video

पानी से बचाव भी है जरूरी 

protect from water

यूं तो टैटू बनवाने के 24 घंटे बाद उस स्थान पर पानी अप्लाई किया जा सकता है, लेकिन फिर भी आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आप वहां पर पानी कम से कम लगने दें। इसके अलावा, पानी के साथ साबुन लगाने से बचें। वहीं, पानी लगाने के बाद स्किन को रब भी नहीं करना चाहिए।

इससे भी टैटू के लाइट होने की संभावना बढ़ जाती है। कुछ लोग टैटू बनवाने के बाद स्विमिंग करते हैं, लेकिन पूल का क्लोरीन वाटर आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है और टैटू के लाइट होने के साथ-साथ स्किन इरिटेशन की वजह भी बन सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं आपकी खूबसूरती को निखारने वाले टैटू डिजाइन की शुरुआत भारत में कब हुई


तो अब आप भी इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और टैटू को लाइट होने से बचाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।