Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर आपकी भी है सेंसिटिव स्किन तो मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    मेकअप ब्रश को सही तरह से इस्तेमाल करना जितना जरूरी है, उतना ही उसकी साफ-सफाई भी जरूरी है।
    author-profile
    • Sweksha Bajpai
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-17,19:32 IST
    Next
    Article
    makeup brush ko saaf karne ke tarike

    महिलाओं को मेकअप करना बहुत पसंद होता है। वह अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के मेकअप प्रोडक्ट का प्रयोग करती है। आजकल मेकअप हमारी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा हो गया है। साथ ही यह कहना गलत भी नहीं होगा कि मेकअप महिलाओं की पर्सनैलिटी को निखारने का काम करता है।

    लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को अनदेखा करने के कारण यह हमारी स्किन के लिए हानिकारक भी साबित हो जाता है। ऐसे में अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है, तो मेकअप के साथ-साथ आपको मेकअप ब्रश की साफ-सफाई का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है। आपको अपनी स्किन को मेकअप के नुकसानों से बचाने के लिए हफ्ते में एक बार ब्रश की सफाई जरूर करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं मेकअप ब्रश को साफ करने के कुछ आसान तरीके।

    एंटीबैक्टीरियल लिक्विड से करें साफ

    antibactrial liquid

    ज्यादा दिनों तक मेकअप ब्रश को प्रयोग करने के कारण वह ऑयली हो जाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि ब्रश को एंटी बैक्टीरियल वॉशिंग लिक्विड से ब्रश पर लगे ऑयल को रिमूव करें। इसको साफ करने के लिए आप थोड़े गुनगुने पानी में एंटी बैक्टीरियल वॉशिंग लिक्विड को मिलाएं। फिर इसमें ब्रश को भिगो दें। करीब 15-20 मिनट के बाद ब्रश को निकालकर इसे साफ पानी से धोकर सुखा लें।

    ब्रश को साफ करने में शैंपू का करें प्रयोग

    shampoo se krein saaf

    अगर आपके पास ब्रश को साफ करने के लिए लिक्विड नहीं है, तो आप इसके लिए शैंपू का भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपको गुनगुने पानी में शैंपू को डालकर अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें। अब इसमें ब्रश को डिप कर के रख दें। फिर 5-10 मिनट के बाद ब्रश को निकालकर साफ पानी से धोएं।  इससे आपका मेकअप ब्रश एकदम साफ हो जाएगा।

    इसे जरूर पढ़ें- मेकअप ब्रश को इन अमेजिंग तरीकों से किया जा सकता हैं इस्तेमाल, जानिए

    अल्कोहल लिक्विड को ना करें इस्तेमाल

    अगर आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है, तो आप ब्रश को साफ करने के लिए अल्कोहल वाले लिक्विड का बिल्कुल प्रयोग ना करें। इससे आपकी स्किन को कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आप चाहे तो ब्रश को नॉर्मल साबुन से भी रगड़कर साफ कर पानी से धो सकती हैं।  इससे आपका ब्रश आसानी से साफ भी हो जाएगा और स्किन पर कोई रिएक्शन भी नहीं होगा। 

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- बड़े काम का है नेल पेंट रिमूवर, इन मज़ेदार कामों में करें इस्तेमाल

    विनेगर से भी कर सकती हैं साफ

    vinegar se krein saaf

    सबसे पहले आप एक बाउल में 1 कप गुनगुना पानी और विनेगर को ले लें। अब आप ब्रश को इसमें 20 मिनट के लिए भिगोएं। फिर ब्रश को साफ करके सुखा लें। बस ध्यान रहें ब्रश को हल्‍के हाथों से साफ करें।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट

    pic credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।