विनेगर! जिसे अधिकतर लोग सिरका के नाम से भी जानते हैं। भारत में इसका मुख्य रूप से भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यानि, एक तरह से इसे आप भारतीय मसाला भी बोल सकते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी रसोई से हटकर इसे किसी अन्य कामों को आसान बनाने के लिए इस्तेमाल किया है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खाना बनाने से लेकर कई अन्य मुश्किल कामों को आसान बनाने के लिए विनेगर का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ हैक्स बताने जा रहे, जिसकी मदद से आप कई चीजों को ख़राब होने और कई चीजों पर लगे दाग हो हटाने के लिए सिरके का आसानी से उपयोग कर सकती हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

कपड़ो से दाग हटाएं

different ways to use of vinegar stain clean inside

अक्सर खाना खाते समय या बताने समय कपड़ो में दाग लग जाते हैं, जो आसानी से नहीं जाते हैं। ऐसे में आप सिरके की मदद से उस दाग को आसानी से हटा सकती हैं। जी हां, इसके लिए दाग वाली जगह पर विनेगर की कुछ बूंदें लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद कपड़े को साबुन या डिटर्जंट से साफ कर लीजिये। आप देखेंगे कि दाग वहां नहीं है। चाय के दाग, सूप के दाग, मिट्टी के दाग आदि दाग को हटाने के लिए आप ऐसे ही विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बेहद काम के हैं नींबू के छिलके, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

फूलों को रखें तरोताजा 

different ways to use of vinegar inside

फूलों को तरोताजा रखने के लिए भी आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप किसी को गुलदस्ता देने वाली हैं, और फूल फ्रेश नहीं दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें फ्रेश करके के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप सिरके के कुछ बूंदें को फूल के जड़ में लगा दीजिये। इससे फूल तरोताजा दिखेंगे। इसके अलावा आप एक बर्तन में सिरके के कुछ बूंद और पानी का घोल तैयार कर लीजिये और फूलों पर इसका छिड़काव कर दीजिये। इससे भी फूल एकदम फ्रेश दिखेंगे।

Recommended Video

अंडा उबालने में करें इस्तेमाल 

different ways to use of vinegar egg inside

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आपने देखा होगा कि अंडा उबालते समय अंडा बीच से ही टूट जाता है और बर्तन में फ़ैल जाता है। अगर बार-बार अंडा उबालते समय अंडा क्रैक हो जाता है, तो आप इस परेशानी को दूर करने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप जब भी अगली बार अंडा उबालने के लिए जाए, तो विनेगर का एक से दो बूंद पानी में डाल दें। इससे अंडा क्रैक नहीं होगा और अच्छे से उबल भी जायेगा।

इसे भी पढ़ें: अचार के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जानिए क्या है तरीका


गार्डन में करें इस्तेमाल 

different ways to use of vinegar garden inside

सिरका एक नेचुरल वीड किलर की तरह काम करता है, जिसके छिड़काव के गार्डन में मौजूद जंगली घास से लेकर कीड़े-मोकोड़े को भगाया जा सकता है। जी हां, इसके लिए आप एक बर्तन में बेकिंग सोडा और सिरके का घोल तैयार कर लीजिये। तैयार करने के बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर गार्डन के मिट्टी में इसका छिड़काव कर दीजिये। इससे कीड़े-मोकोड़े भी भाग जायेंगे और जंगली घास भी मर जायेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(www.treehugger.com,cms2.prabhasakshi.com)