आई मेकअप तब तक पूरा नहीं होता, जब तक लैशेज पर मस्कारा अप्लाई ना किया जाए। यह आपकी लैशेज को एक वाल्यूम देकर आंखों को बेहद खूबसूरत लुक देता है। इतना ही नहीं, अगर आप फुल आई मेकअप नहीं भी करना चाहतीं तो महज मस्कारे के इस्तेमाल से आंखों को ब्यूटीफुल बनाया जा सकता है। हालांकि मार्केट में कई डिफरेंट शेप्स के मस्कारा ब्रश मिलते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी लैशेज के अनुसार सही ब्रश का चयन करें। कई बार ऐसा भी होता है कि लड़कियां मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के मस्कारा ब्रश को देखकर यूं ही कोई भी ब्रश ले आती हैं, लेकिन वह उनके लैशेज पर सही तरह से काम नहीं करता और फिर उन्हें परफेक्ट लुक ना मिल पाने के कारण निराशा होती है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में आपको अपनी लैशेज के अनुसार सही ब्रश चुनने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आप यकीनन अपनी जरूरत को ध्यान में रखते हुए सही ब्रश का चयन कर पाएंगी-

राउंड व ओवरसाइज्ड ब्रश

mascara brush for your lashes INSIDE

यह ब्रश राउंड, थिक व fluffy होता है। यह आपकी लैशेज को एक फुलर लुक देता है। अमूमन राउंड ब्रश मिडिल से थोड़ा थिक होता है, जिससे यह हर लैश को अच्छी तरह कोट करता है। ऐसे में आपको घनी लैशेज का लुक मिलता है।

Recommended Video

फुल वैंड मस्कारा ब्रश

अगर आप अपने लैशेज को एक वाल्यूम देना चाहती हैं तो आपको थिक फुल वैंड मस्कारा ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। मस्कारा वैंड की लेंथ अधिक होने का अर्थ यह है कि आप अधिक प्रॉडक्ट को मस्कारा ब्रश पर अप्लाई कर सकती हैं। साथ ही जब इस ब्रश को लैशेज पर यूज किया जाता है तो इससे आपकी हर लैश को एक बेहतरीन कोटिंग मिलती है और उनमें एक वाल्यूम आ जाता है।

इसे भी पढ़ें: इन मस्कारा हैक्स के बारे में जानने के बाद आंखें लगेंगी बेहद ब्यूटीफुल

थिन मस्कारा ब्रश

mascara brush for your lashes INSIDE

इस तरह के मस्कारा ब्रश काफी थिन होते हैं और अगर आप अपनी लैशेज की लेंथ को एक्सटेंड दिखाना चाहती हैं तो आपको इस थिन मस्कारा ब्रश का यूज करना चाहिए। इस तरह के ब्रश लैशेज की रूट से टिप तक एक seamless कोटिंग देते हैं, जिससे आपकी लैशेज काफी लंबी नजर आती हैं।

कर्व्ड मस्कारा ब्रश

इस तरह के मस्कारा ब्रश लैशेज को उपर की तरफ कोट करते हैं, जिससे आपके लैशेज की नेचुरल शेप बेहद ही खूबसूरती से निखरकर सामने आती है। इस तरह के ब्रश आपकी लैशेज को बेहद खूबसूरत कर्ल देते हैं और आपकी लैशेज को अपलिफ्ट करते हैं। इसलिए अगर आपकी लैशेज स्ट्रेट और नीचे की तरफ मुड़ी हुई है तो आपको अपनी लैशेज को एक ब्यूटीफुल लुक देने के लिए कर्व्ड मस्कारा ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

बॉल टिप मस्कारा ब्रश

mascara brush for your lashes INSIDE

इस मस्कारा ब्रश की खासियत यह होती है कि यह आपकी लैशेज को बेहद डिटेल्ड और precision एप्लीकेशन देता है। मस्कारा अप्लाई करते समय आपको यकीनन इनर लैशेज के एंड्स पर सही तरह से यूज करना काफी कठिन होता है। लेकिन अगर आप लैशेज के इनर कार्नर पर सही तरह से मस्कारा अप्लाई करके एक फिनिश लुक चाहती हैं तो आपके लिए बॉल टिप मस्कारा ब्रश का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से बनायें आईलाइनर, मस्कारा और आईशैडो

टेपर्ड कोन मस्कारा ब्रश

अगर आपको विंग्ड कैट आई इफेक्ट पसंद है तो यह मस्कारा ब्रश आपके लिए ही है। यह टेपर्ड वैंड आपकी लैशेज को पुश करता है और प्रॉडक्ट को आपकी लैशेज के आउटर कार्नर पर लगाकर उसे बाहर की तरफ एक्सटेंड करता है। इस मस्कारा ब्रश की मदद से आपको ड्रामेटिक विंग्ड लाइनर लुक मिलता है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)