आपका look काफी हद तक आपके makeup पर depend करता है। जहां एक तरफ right makeup आपकी beauty को और ज्यादाstunning बनाता है, तो वहीं दूसरी तरफ इसमें थोड़ी-सी भी गलती आपकी beauty को छीन सकती है। ये गलतियां आपको उम्र से पहले ज्यादा उम्र की दिखने लगतीं हैं।

वैसे ये गलतियां आप आज से नहीं बल्कि एक लंबे समय से करतीं आ रहीं हैं। अब आपको अपने makeup करने के तरीकों पर दोबारा ध्यान देने की जरूरत है। अगली बार आप जब भी makeup carry करें एक इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

आज ही इन beauty mistakes को सुधारिये

Dull lip colour रहेगा एक अच्छा idea

Dull lip colour

बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपके lips colour की shine कम होने लगती है। जिसका सीधा असर आपके face की beauty पर होता है। इसके साथ ही बढ़ती उम्र आपके lips की गुलाबी रंगत को भी धीरे-धीरे खत्म कर देती है। ऐसे में आपके lips आपके लिये और ज्यादा important हो जाते हैं।

ऐसे में क्या किया जाये जो आपके lips की खूबसूरती को भी बरकार रखे और आपके lips का भी ख्याल रखे? इसके लिये आपको सबसे पहले अपने lip colour के ऊपर सोचने की जरूरत है। जी हां हम बात कर रहे हैं आपके lip colour की जिससे आप अपने lips को और ज्यादा beautiful look दे सकतीं हैं।

Powder से दिखेगा आपका face भद्दा

Beauty mistakes powder

कई बार powder का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके face को थोड़ा odd बना देता है। Powder का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी skin tone के बारे में समझने की जरूरत है। जिससे आपके ये मालूम होगा कि आपके face के लियेpowder ठीक रहेगा या नहीं? अगर आपके face की skin tone तोड़ी सी सांवली है तो आप हल्का powder इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

इसके अलावा आपकी skin थोड़ा shiny है तो आपके face पर powder बेहद ही भद्दा लगेगा। अपनी beauty को निखारने के चक्कर में अक्सर आप ये गलती कर बैठतीं हैं। अगली बार अपनी beauty के साथ किसी भी तरह का experiment करने से पहले आपको इस बात को अच्छे से समझना चाहिये।

Eye brows के साथ ज्यादा experiment ना करें

eye brows mistakes

खूबसूरत  eyebrows आजकल हर एक महिला की चाहत होती है।  ये ना सिर्फ आपकी eyes की खूबसूरती को बढ़ातीं हैं बल्कि ये आपके पूरे face की खूबसूरती को दोगुना भी करतीं हैं। अक्सर आप इन्हें और ज्यादा stylish दिखाने के चक्कर में इन्हें pluck कर देतीं हैं।

जिसका आपकी beauty पर long lasting असर पड़ता है। वहीं आपकी बढ़ती उम्र के साथ आपकी eyebrows थोड़ी सी पतलीं होने लगतीं हैं। ऐसे में अगर आप अपनी eye brows के बालों को ज्यादा pluck करतीं हैं तो ये आपके face को और ज्यादा भद्दा बना देता है। इसलिये अब आपको अपने eyebrows को pluck करने से पहले थोड़ा-सा ध्यान रखने की जरूरत है।

जाने eye liner लगाने का सही तरीका

beauty mistakes eybrows

Eye liner आपकी beauty को और ज्यादा graceful बनाता है। अगर आपने अपना eyeliner अच्छे से carry किया है तो आपका look और ज्यादा stunning लगने लगता है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपकी eyelashes कम होनें लगतीं हैं ऐसे में आपकी eyes की beauty भी कम होने लगती है।

इसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है eyeliner को ठीक सेcarry ना करना। अक्सर आप eyeliner लगाते वक्त कई सारी mistakes कर बैठतीं हैं। जिससे आपकी eyes की खूबसूरती बिगड़ जाती है। इसके लिये आपको अपने eyeliner को थोड़ा carefully लगाने की जरूरत है। आपको बस इतना ध्यान रखना है कि eyeliner लगाते वक्त आपको इसे eyelashes की ending point से पहले ही लगाना होगा।

Face की shape के हिसाब से कीजिये makeup

Beauty mistakes according to face

अगर आपको अपने face की shape के बारे में पता है, तो आप अपने face की shape के हिसाब सेmakeup carry  कीजिये। जिसमें आपको अपने forehead से लेकर अपनी chin और jaw line के साथ कई सारे experiments करने को मिलते हैं।

इसके साथ ही आप अपनीnose के साथ-साथ अपने lips के साथ भी  कई experiments कर सकतीं हैं। इससे आपका look को और ज्यादा graceful लगेगा। अगर आपके face की V shape है तो आप अपने face को और ज्यादा beautiful दिखा सकतीं हैं।

आपके lips और आपकी chin के बीच में काफी space होता है। जिसे आप खूबसूरती से highlight कर सकतीं हैं। आपकीnose vertical line में होती है। आप अपनी nose के साथ भी कई experiments कर सकतीं हैं।

Colour corrector को इस्तेमाल करें

beauty mistakes eybrows eye liner

आपकी skin उम्र के साथ-साथ कई बार बेहद ही patchy हो जाती है। जिसकी वजह से कई बार आपके face पर scars तक आ जाते हैं। ऐसे में आपके लिये concealing का इस्तेमाल बेहद ही जरूरी हो जाता है। आपकी skin ageing की वजह से थोड़ी patchy होने की से कहीं थोड़ी ज्यादा dark तो कहीं थोड़ी light हो जाती है। ऐसे में आपको concealing करने से पहले एक colour corrector का इस्तेमाल जरूर करना चाहिये। ये आपके skin colour को काफी हद तक balance करता है।

Horizontal makeup trend को कीजिये un-follow

Horizontal faces beauty mistakes priyanka chopra

आपने makeup को लेकर आपके दिमाग में अनेकों confusions होतीं हैं। जिसकी वजह से आप कई बार अपने face को horizontal look देतीं हैं। आजकल ये trend काफी पुराना हो चुका है। अब आपको इसके साथ थोड़ा-सा experiment करने की जरूरत है।

इसके लिये आपको अपनी chin और nose को थोड़ी सी vertical line shape देनी है। इससे आपके mouth और आपकी chin के बीच में काफी space बना जायेगा। इसके साथ ही आपके ears से लेकर आपकी jaw line के बीच भी काफी space बन जायेगा। इसके लिये आपको अपने makeup को एक vertical counter line में रखना है।

Read more: Busy schedule में होने वाली skin और hair problems से छुटकारा दिलायेंगे ये आसान उपाय

Oils से दीजिये अपने बालों को पोषण

Hair oils for long hairs

उम्र के साथ-साथ अक्सर आपके बालों से shine कहीं खो सी जाती है। जिसकी वजह से आपके बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। ऐसे में आपके लिये अपने बालों का ध्यान रखना बेहद ही important हो जाते हैं। अपने बालों की देखभाल के लिये आप बाजार से कई सारे महंगे hair products खरीद लातीं हैं।

हमे लगता है कि आपको बाजार के मंहगेproducts के बजाय घरेलु उपायों पर ध्यान देना चाहिये। इसके लिये आप घर में बने oils का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इसके लिये आप हफ्ते में अपने बालों को एक बार oil therapy दे सकतीं हैं।

इसके लिये आप सरसों का तेल, अंडी का तेल, नारियल तेल, बादाम तेल, जोजोबा ऑयल आपके लिये अच्छे विकल्प रहेंगे। इनमें मौजूद anti-oxidantsऔर minerals, vitamins आपके बालों की जड़ों में जाकर उन्हें संपूर्ण पोषण देते हैं।

Beauty products खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

Beauty products shopping mistakes

महिलाएं अक्सर अपने beauty products की shopping को लेकर काफी confused रहतीं हैं कि उन्हें कौन-सा beauty product खरीदना चाहिये? और कौन-सा नहीं? ऐसे में बाजार में मौजूद हजारों beauty products आपके लिये सबसे बड़ी पहेली बन जाते हैं।

जिन्हें सुलझा पाना आपके लिये बेहद ही मुश्किल होता है। आप बिना अपनी skin tone और skin type के बारे में जाने beauty products को खरीद लातीं हैं। जो आपकी skin के लिये बेहद ही नुकसानदायक होता है। इसमें सबसे अहम बात ये है कि उम्र के बढ़ने के साथ-साथ आपकी skin में भी कई सारे changes आते हैं, जिनका आपके beauty products पर सीधा असर पड़ता है।

ऐसे में कई बार आप ऐसे beauty products अपनी skin पर लगा लेतीं हैं जिनकी वजह से आपकी skin झुलस जाती है। इसके अलावा आपकी skin पर दाग-धब्बे भी पड़ जाते हैं। इसलिये कभी भी cosmetic shop पर जाने से पहले अपनी skin के बारे में थोड़ा detail में जान लें। इसके अलावा आपको beauty products के पीछे printed ingredients और उसकी expiry date को एक बार जरूर देख लें।

Read more: अगर नहीं किया 30 की उम्र में इन beauty rules को फॉलो तो भूल जाइये अपनी skin की खूबसूरती

घरेलू उपायों की तरफ बढ़ायें कदम

Home remedies for beauty

अक्सर आप अपनी beauty के लिये हजारों कैमिकल्स से भरे beauty products खरीद लातीं हैं। जिनका असर आपकी skin से लेकर आपके hairs पर पड़ता है। जिसकी वजह से आपके बालों से लेकर आपकी skin की प्राकृतिक सुंदरता कहीं खो-सी जाती है। आपको इन beauty products को घरेलु उपायों से replace करने की जरूरत है।

शायद आपको मालूम हो कि घरेलु उपायों का चलन आज से नहीं बल्कि हजारों सालों से चला आ रहा है। इसलिये अब आपको अपनी beauty list में घरेलु उपायों को add करने की जरूरत है।

Read more: अगर आपकी दोस्त ले लेती है आपके ये मेकअप के सामान तो आज ही कर दें उन्हें मना