Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Face round हो या square, ये रहा आपके face के हिसाब से complete contouring guide

    आप अपनी skin type को लेकर भी बेहद confuse रहतीं हैं कि आपको कैसा makeup regime फॉलो करना चाहिये। आपकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुऐ, हमने celebrity...
    author-profile
    • Sunil Kumar
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-02-08,18:30 IST
    Next
    Article
    Contouring guide makeup main

    आजकल शायद ही कोई ऐसी महिला होगी जिसे cosmetics से प्यार ना हो। Cosmetics में आपके पास ढ़ेर सारे options मौजूद हैं। जिनमें अक्सर आप थोड़ा confused हो जातीं हैं। इसके साथ ही कई महिलाएं social media पर खूब active रहतीं हैं जहां से उन्हें beauty trends के बारे में update मिल जातीं हैं।

    लेकिन कई बार इनमें से कई trend आपके लिये useful होते हैं और कई  useless Makeup करते वक्त भी आपको कुछ इसी तरह की situations का सामना करना पड़ता है। यही नहीं आप अपनी skin type को लेकर भी बेहद confuse रहतीं हैं कि आपको कैसा makeup regime फॉलो करना चाहिये।

    आपकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुऐ, हमने celebrity makeup artist और beauty expert Amelia Daswani से खास बात-चीत की। उन्होंने हमे faces shape के हिसाब से कुछ basic makeup contouring  tips बताये जिन्हें आप आसानी से फॉलो कर सकतीं हैं।

    अगर आपका face round shaped है

    Round Shape beauty tips

    Round shape face तो हर angle से काफी high दिखता  है। ऐसे में आपको एक इस बात का खास ख्याल रखना चाहिये कि आप अपनी cheek bone को थोड़ा highlighted रखना है। वहीं इसको लेकर Amelia Daswani का कहना है कि 'round face में आपको अपने upper face और अपने lower face को balance करना बेहद ही जरूरी है। ऐसे में आपको अपने cheekbone से 
    शुरू होने वाले area और chin के नीचे के area को थोड़ा balanced रखना चाहिये'।

    अगर आपका face है heart shaped

    Heart Shaped face deepika padukone beauty tips

    आपके face पर कौन-सा makeup आपको एक stunning look देगा, आपके लिये ये जानना बेहद ही जरूरी होता है। Makeup select करने से पहले आपके लिये अपने face की shape के बारे में जानना सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है। ऐसे में अगर आपके face की heart shaped है तो आपको इसे पहले से ही जान लें।

    इस पर Amelia Daswani दसवानी कहतीं हैं कि 'heart shaped वालीं महिलाओं का forehead तोड़ा-सा चौड़ा होता है। इसके साथ ही आपकी chin काफी narrow होती है। इसे fix करने के लिये आपको अपने face पर एक concealer का इस्तेमाल करना चाहिये। इसे fix करने के लिये आपको अपने face पर एक concealer का इस्तेमाल करना चाहिये।

    Read more: अगर लिपस्टिक को लेकर हैं कंफ्यूज़ड तो अपनी राशि के अनुसार चुनें लिपस्टिक का रंग और बनें beauty queen

    आपको इसके साथ आपको अपनी cheekbones पर हल्की foundation की भी carry करनी चाहिये।   आपको इसे apply करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप इसे अपनी eyes के under ही रखें। इसके अलावा आपको हल्का-हल्का concealer अपनी chin पर apply करना है। ऐसा करने से आपकी chin और आपके forehead में एक बैलेंस आ जायेगा'।

    अगर आपका face है square shaped

    Square shaped face beauty tips

    square shaped face वालों की jawline strong होती है। वहीं square shaped को लेकर Ms Daswani कहतीं हैं कि 'square face shape वालीं महिलाओं की jawline काफी strong होती है। जो उनके को एक defined structure देती है। इसके लिये आपको एक matte colour को बिना shimmer के carry करना है।

    इसके अलावा आपको अपनी skin tone से deeper shades को carry करना है। इसके अलावा आप अपने forehead के साथ भी कई experiments कर सकतीं हैं। अगर आप चाहतीं हैं कि 'आपका face ज्यादा attractive लगे तो आपको इसके लिये आपको अपनी eyes पर ज्यादा फोकस  करने की जरूरत है। इसके लिये आप एक simple bronzer का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। आपको इसे अपनी hairline के साथ थोड़ा deep carry करना है'।

    Read more: अगर नहीं किया 30 की उम्र में इन beauty rules को फॉलो तो भूल जाइये अपनी skin की खूबसूरती

    अगर आपका face है diamond shaped

    Diamond face shape beauty tips

    अगर आपके face की shape diamond shaped है तो आप काफी खुशनसीब हैं। जिसमें आपकी cheek bones थोड़ी wide होती है। इसके अलावा आपकी ये cheek bone आपकी chin पर 
    आकर narrow हो जाती है। ऐसे में आपको सिर्फ अपनी jawline को थोड़ा कम करने की जरूरत है।

    इसके लिये आपको अपने forehead और अपनी chin के बीच में एक balance बिठाना है। जिससे आपकी  cheek bones की wideness थोड़ी कम हो सके। इसके लिये आपको दो से ज्यादा shades को apply नहीं करना है। इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी shades आपकी skin के  colour से ज्यादा dark ना हो।

    इसके साथ ही आपको बिलकुल हल्का dark foundation अपने templates पर लगाना है। जिसे आपको अपनी hairline के आस-पास तक लगाना है। इसके बाद  आपको एक highlighting product या फिर एक lighter foundation अपनी jawline के साथ apply करना है।

     

    Read more: आपने 30's में दिखना है stunning तो भूलकर भी कभी ना करें ये beauty mistakes

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।