साल का कोई भी समय क्यों न हो, लगभग हर मौसम में ऐसा होता है जब मेरी त्वचा पर कुछ समस्‍याएं देखने को मिलती हैं। जबकि ये त्वचा संबंधी समस्याएं अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन मुझे सबसे आम समस्याएं ड्राईनेस, मुंहासे और रेडनेस की होती हैं। 

आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ऐसा क्यों? तो हम आपको बता दें कि कभी-कभी यह मौसम में अचानक बदलाव के कारण होता है, तो कभी काम की बढ़ती समय सीमा या लंबी दूरी की उड़ान से तनाव का परिणाम होता है।

कारण चाहे जो भी हो, मैं हमेशा अपनी इर्रिटेडेट त्वचा को शांत करने में मदद करने के लिए सबसे नेचुरल चीजों और नॉर्मल स्किन केयर को इस्‍तेमाल करती हूं।

यदि आप अपने आप को ऐसी ही स्थिति में पाती हैं और जानना चाहती हैं कि मैं अपनी त्वचा को फिर से ग्‍लोइंग कैसे बना सकती हूं, तो आप एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स को अपनाएं जो मैंने भी आजमाएं और इससे मुझे काफी फायदा भी हुआ। इस टिप्‍स के बारे में जोली स्किन क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट और फाउंडर डॉक्‍टर निरुपमा जी बता रही हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Nirupama Parwanda (@zolieskinclinic)

डॉक्‍टर निरुपमा जी का कहना है, ''त्वचा की लाली लंबे समय तक सूर्य के संपर्क, एलर्जी प्रतिक्रियाओं, मौसम या रोजशिया या एक्जिमा जैसी कुछ त्वचा की स्थितियों सहित कई कारकों के कारण होती है। जो नियमित रूप से त्वचा की समस्याओं से जूझता है, उनके लिए त्वचा को शांत करने और रैशेज को रोकने की कोशिश करना भी निराशाजनक हो सकता है। त्वचा के रैशेज को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए रोकथाम महत्वपूर्ण है।'' इसके लिए आप इस आर्टिकल में बताए टिप्‍स को आजमा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

सुगंध फ्री स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल

सुगंधित प्रोडक्‍ट्स में केमिकल या आर्टिफिशियल योजक हो सकते हैं जो त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। विचार करने का एक अच्छा विकल्प आवश्यक तेलों या सुखदायक सामग्री वाले प्रोडक्‍ट्स हैं।

त्वचा को रोजाना मॉइश्चराइज करें

cream for irritated skin

अपनी त्वचा के लिए सही प्रकार के मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करने से इसका संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। जब त्वचा बहुत अधिक ड्राई या बहुत अधिक ऑयली होती है, तो त्वचा की कई सामान्य समस्याएं जैसे मुंहासे उभरने लगते हैं। 

अगर आपकी त्वचा ऑयली हो जाती है, तो आपको क्रीम के बजाय लोशन की तलाश करनी चाहिए, और एक्सफोलिएंट सामग्री के साथ एक अच्‍छे मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यदि आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है, तो ऐसी क्रीम की तलाश करें जिसमें तेल की मात्रा अधिक होती है। नमीयुक्त त्वचा में हेल्‍दी ग्‍लो आता है, जो किसी भी मौजूदा दोष को दूर कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: फेस को एक्सफोलिएट करने का भी होता है एक तरीका, जानिए

ऐसे मॉइश्चराइजर से सावधान रहें जिनमें सल्फेट्स, अल्कोहल, प्रिज़र्वेटिव, डाई या खुशबू हो। वास्तव में, सुगंध त्वचा में जलन और एलर्जी का एक सामान्य कारण है।

Recommended Video

अन्‍य उपाय

tips for irritated skin beauty

  • गुनगुने पानी से नहाएं। शॉवर को केवल 10 मिनट तक सीमित करने का प्रयास करें।
  • जलन को कम करने के लिए हमेशा "सुगंध फ्री" लोशन, साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें। "अनसेंटेड" लेबल वाले प्रोडक्‍ट्स से सावधान रहें, क्योंकि उनमें अभी भी ऐसे केमिकल्‍स हो सकते हैं जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
  • ढीले-ढाले, सूती कपड़े पहनें। ऊन और अन्य खुरदुरे कपड़े आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे तेज खुजली हो सकती है।
  • अत्यधिक तापमान परिवर्तन से बचें। अपने घर में अपेक्षाकृत ठंडा, तटस्थ आर्द्रता वाला वातावरण बनाए रखें। यदि आप ड्राई त्वचा और एक्जिमा से ग्रस्त हैं, तो सर्दियों के दौरान ह्यूमिडिफायर का इस्‍तेमाल करें।
  • तनाव कम करें, क्योंकि तनाव आपकी खुजली को बदतर बना सकता है।

यदि आपकी समस्‍या इन टिप्‍स की मदद से कम नहीं होती है, तो स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से मिलें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com