बालों में कलर करना एक ट्रेंड बन चुका है। यह आपके लुक्स को तो इनहैंस करता ही है, साथ ही इससे बाल भी खूबसूरत नजर आते हैं। हालांकि, बालों में कलर करना एक केमिकल ट्रीटमेंट है और इससे बालों को नुकसान पहुंचने का जोखिम भी होता है, मगर बालों को कलर करने के बाद यदि उनकी उचित देखभाल की जाए, तो यह जोखिम थोड़ा कम हो जाता है।

 आमतौर पर देखा गया है कि बालों को कलर करने के बाद महिलाएं उनकी कुछ ज्यादा ही देखरेख करती हैं। केमिकल के प्रभाव से बालों को जो नुकसान पहुंचता है, उसे कुदरती तरीकों से दूर किया जा सकता है। मगर कई बार महिलाएं इन कुदरती तरीकों के चुनाव में गलती कर बैठती हैं और ऐसी चीजों को बालों में लगाने लग जाती हैं, जो उनके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। 

इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी से बातचीत की और जाना कि बालों में कलर करवाने के बाद उसमें क्या नहीं लगाना चाहिए ताकि बालों का कलर लॉन्ग लास्टिंग रहे और बालों की सेहत को नुकसान भी न पहुंचे। 

रेनू बताती हैं, 'हमारे पास जो क्‍लाइंट बालों में कलर करवाने के लिए आते हैं, उन्हें हम यही सलाह देते हैं कि वह बालों को नेचुरल तरीके से पोषित करें क्योंकि केमिकल के इस्तेमाल के बाद बाल फ्रिजी और ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में कई बार क्‍लाइंट बालों को नेचुरल ट्रीटमेंट देने के चक्‍कर में ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर बैठते हैं, जिससे उनके बालों का रंग फेड हो जाता है और बाला खराब दिखने लगते हैं।'

रेनू जी हमें यह भी बताती हैं कि कलर किए हुए बालों में क्‍या चीजें बिलकुल भी नहीं लगानी चाहिए- 

इसे जरूर पढ़ें: बालों में 'एप्‍पल साइडर विनेगर' का इस्तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

what  to  do  after  dying  hair  at  home

हिना का प्रयोग न करें 

बालों में कलर करवाने से पहले और कलर करवाने के बाद हिना का प्रयोग भूल से भी नहीं करना चाहिए। रेनु बताती हैं, 'केमिकल के इस्तेमाल से बाल पहले ही ड्राई हो चुके होते हैं। ऐसे में हिना का प्रयोग करके आप बालों को और ज्यादा ड्राई कर देती हैं। इतना ही नहीं, बाजार में प्‍योर हिना भी नहीं आती है। उसमें भी केमिकल होते हैं, जो बालों में एक अलग सी कोटिंग कर देते हैं। इस कोटिंग को बालों से निकालना एक चुनौती होता है और जब तक यह नहीं निकलती बालों में किया गया कलर फीका ही नजर आता है।'

बीयर का प्रयोग न करें 

ऑयली बालों के लिए बीयर बहुत ही अच्‍छा नेचुरल ट्रीटमेंट है, मगर बालों में कलर लगा है तो इसका इस्तेमाल न करें। रेनू जी कहती हैं, 'रिबॉन्डिंग, स्ट्रेटनिंग, केराटिन या कलरिंग, इनमें से बालों में कुछ भी करवाया है तो भूल से भी बालों में बीयर का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने पर जो ट्रीटमेंट 6 महीने तक बालों में टिका रहता है, वह 1 महीने भी नहीं टिक पाता है।'

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: बालों में बीयर का इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानें

Things  To  Do  After  Coloring  Your  Hair

नींबू का रस न लगाएं 

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है। इसके साथ ही नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बालों के रंग को फेड कर सकती है। इसलिए कलर्ड बालों में नींबू का प्रयोग किसी भी रूप में नहीं करना चाहिए। आप नींबू को तेल या दही के साथ भी बालों में न लगाएं। 

Recommended Video

हर्बल शैंपू का प्रयोग न करें 

अगर आपने बालों में कलर करवाया है, तो जाहिर है आपने उसकी अच्छी कीमत भी चुकाई होगी और आप चाहती होंगी कि आपके बालों में कलर अधिक समय तक टिके। ऐसे में आपको बालों के कलर को सिक्‍योर रखने वाले शैंपू का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप सोच रही हैं कि हर्बल शैंपू का इस्तेमाल कर आप बालों को केमिकल के प्रभाव से बचा लेंगी, तो यह गलत धारणा है, क्योंकि इससे आपके बालों का रंग भी फेड होगा और इसका विपरीत असर भी देखने को मिल सकता है।

Tips  to  Help  Protect  Hair  Color

गर्म पानी से बालों को वॉश न करें 

गर्म पानी से बालों को वैसे भी वॉश नहीं करना चाहिए, ऐसा करने पर बाल ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं। मगर फिर भी कुछ लोग गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लेते हैं, लेकिन आपके बालों में यदि कलर किया गया है तो गर्म या गुनगुने पानी से बालों को वॉश करने से बचें। ऐसा करने पर बालों का कलर जल्दी फेड हो जाता है। 

अगर आपने अपने बालों को कलर करवाया है, तो आपको भी इन बातों पर अवश्य ध्यान देना चाहिए। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock, Freepik