स्किन का ख्याल रखने के लिए स्क्रब करना बेहद जरूरी माना जाता है। स्क्रबिंग आपके चेहरे की गंदगी के साथ-साथ डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालती हैं और उसे अधिक स्मूद व इवन टोन बनाती है। लेकिन आपकी स्कैल्प का क्या। आमतौर पर स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने का ख्याल शायद ही आपके मन में आता हो, लेकिन बेहतर हेयर ग्रोथ व स्कैल्प हेल्थ के लिए ऐसा करना बेहद जरूरी है। 

याद रखें कि शैम्पू केवल बालों की गंदगी को दूर करता है, स्कैल्प पर जमा डेड स्किन सेल्स इससे रिमूव नहीं होती। इसके लिए स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसे घर पर भी बनाया जा सकता है और स्कैल्प स्क्रब आपको मार्केट में भी मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप स्कैल्प स्क्रब को पहली बार इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में भी जान लेना चाहिए। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

स्कैल्प स्क्रब के इस्तेमाल के फायदे

beautiful woman with long beauty hairs inside

स्किन की ही तरह स्कैल्प पर भी न्यू स्किन सेल्स आती है, जिससे स्कैल्प पर भी डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं। इसके अलावा, हेयर पर कई तरह के प्रॉडक्ट व स्प्रे आदि का इस्तेमाल करते हैं, जिससे स्कैल्प पर ऑयल व प्रॉडक्ट बिल्ड अप हो जाता है। ऐसे में सिर्फ शैम्पू का इस्तेमाल करने से लाभ नहीं मिलता। इस स्थिति में स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए।

खासतौर से, अगर आपको डैंड्रफ है या स्किन में जलन होती है तो स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है।

इसे जरूर पढ़ें:बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

कब करें स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल

Scalp Scrub inside

यह तो हमें पता चल गया कि स्कैल्प स्क्रब बालों व स्कैल्प के लिए लाभदायक है। लेकिन आपको यह भी जान लेना चाहिए कि स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल कब करना चाहिए। इसके संकेत खुद आपकी स्कैल्प देती है। मसलन, यदि आपकी स्कैल्प परतदार है, तो यह संकेत है कि आप अपनी स्कैल्प को स्कैल्प स्क्रब पर लगाएं। 

इसके अलावा, अगर आपके बाल सामान्य से अधिक तेजी से तैलीय हो जाते हैं, तो स्कैल्प स्क्रब तेल के निर्माण को हटाने में मदद करेगा जिसे आपका शैम्पू हमेशा नहीं हटा सकता है।

स्कैल्प स्क्रब का किस तरह करें इस्तेमाल? 

Scalp Scrub and hair

स्कैल्ब स्क्रब का मैक्सिमम लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करने के बारे में भी जानें। कुछ महिलाएं अक्सर इस बात को लेकर कन्फ्यूज़ रहती हैं कि उन्हें स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल शैम्पू से पहले करें या बाद में। वास्तव में, आपको इसका इस्तेमाल शैम्पू के बाद करना चाहिए। दरअसल, शैम्पू के बाद भी स्कैल्प पर जो भी बिल्डअप व गंदगी रह जाती है, वह स्कैल्प स्क्रब से साफ हो जाती है। अंत में, स्कैल्प स्क्रब को पानी की मदद से रिंस करें।

यदि आपके स्कैल्प पर बहुत अधिक तेल या उत्पाद जमा हो जाता है, तो सप्ताह में एक बार या अधिक बार स्कैल्प स्क्रब का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

Recommended Video

स्कैल्प स्क्रब और हेयर टाइप

Scrub and hair

जब बात कुछ स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसे में आपको अपनी स्कैल्प व हेयर टाइप पर भी पर्याप्त रूप से फोकस करना चाहिए। मसलन,

मार्केट में मिलने वाले अधिकतर स्कैल्प स्क्रब में बेस इंग्रीडिएंट के रूप में सोडियम (नमक) होता है, जो सभी प्रकार के बालों के लिए आदर्श नहीं है। खासतौर से, कर्ली हेयर की महिलाएं अगर इस स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं तो इससे उनके बाल जल्दी सूख जाएंगे। ऐसी महिलाओं को शुगर बेस्ड स्कैल्प स्क्रब का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह अधिक नमी प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें:Hair Care Tips: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे 

इसी तरह, अगर आपकी स्कैल्प सेंसेटिव है तो आपको ऐसे स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनमें नेचुरल इंग्रीडिएंट हों, ताकि यह आपकी स्कैल्प पर अधिक कोमल हों और आपकी स्कैल्प पर किसी तरह की प्रॉब्लम ना हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- frankbody, freepik