ग्लोइंग स्किन और बेदाग चेहरा सभी महिलाओं को पसंद होता है। इसके लिए हम तरह-तरह के फेस मास्क और फेशियल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि स्किन के मुताबिक ही हमें फेस मास्क इस्तेमाल करना चाहिए? ब्यूटी एक्सपर्ट डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता ने बताया कि आपको अपनी स्किन के अनुसार हाइड्रेटिंग, क्ले और जैली जैसे मास्क इस्तेमाल करने चाहिए। जैसे ड्राई स्किन के लिए हाइड्रेटिंग फेस मास्क बेहतर माना जाता है, वैसे ही अलग-अलग स्किन के लिए अलग मास्क होते हैं। यहां आप डॉक्टर गीतिका की बताई गई फेस मास्क टिप्स और उनसके फायदे जान सकते हैं।

हाइड्रेटिंग फेस मास्क

 types of masks inside

कई महिलाओं की स्किन ड्राई और ब्रेकआउट वाली होती है और इससे बचने के लिए आपको हाइड्रेटिंग फेस मास्क अप्लाई करना चाहिए। गीतिका मित्तल ने बताया कि हाइड्रेटिंग फेस मास्क ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है और यह स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने का काम करता है। इतना ही नहीं, हाइड्रेटिंग फेस मास्क आपके चेहरे के मॉइश्चराइजर को लॉक करता है और नेचुरल ऑयल बाहर नहीं आने देता है।

एक्सफोलिएटिंग मास्क

अक्सर महिलाओं को डल और बेजान स्किन की शिकायत रहती है, इससे बचने के लिए डॉक्टर गीतिका ने एक्सफोलिएटिंग मास्क की सलाह दी है। गीतिका ने बताया कि यह मास्क पोर्स को सही करता है, सेल्स को नया बनाता है और पिगमेंटेशन को कम करता है। इसके अलावा, एक्सफोलिएटिंग मास्क आपकी स्किन से एक्ने के निशान को भी खत्म कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: 45 की उम्र में मिनी माथुर करती हैं ये ब्यूटी ट्रीटमेंट, जानें उनके एंटी एजिंग ट्रीटमेंट के बारे में

क्ले फेस मास्क

 types of masks inside

अगर आपकी ऑयली और पिंपल वाली स्किन है, तो क्ले फेस मास्क आपके लिए परफेक्ट है। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि क्ले फेस मास्क ऑयली स्किन के लिए बेहतर है, क्योंकि यह ज्यादा ऑयल को हटाता है। क्ले फेस मास्क में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन के एक्ने-प्रोन्स को कम करने का काम करते हैं। क्ले फेस मास्क पिंपल को जल्द हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

जैली फेस मास्क

जैली फेस मास्क एक ऐसा मास्क है, जो चेहरे को कूल करने के साथ-साथ उसे मॉइश्चराइज भी करता है। गीतिका मित्तल ने इंस्टाग्राम पर बताया कि जैली फेस मास्क सभी तरह की स्किन के लिए बेहतर है, क्योंकि यह स्किन को सॉफ्ट और शांत करता है। इसके अलावा जैली फेस मास्क स्किन टोन को ब्राइट करता है और चेहरे को कूल करने का काम करता है। अगर आप कंफ्यूज हैं कि आपका स्किन टाइप क्या है, तो आप जैली फेस मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: नींबू के छिलके के हैं कई ब्यूटी बेनेफिट्स , इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

शीट फेस मास्क

 types of masks inside

जरूरी नहीं कि शीट फेस मास्क ड्राई या ऑयली स्किन वाली महिलाएं ही इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके सभी टाइप के लिए बेहतर माना जाता है। गीतिका मित्तल ने बताया कि शीट मास्क सभी के लिए अच्छा है और यह स्किन को हाइड्रेट और सॉफ्ट करता है। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइंस हैं, तो शीट फेस मास्क रुटीन में शामिल करना बेस्ट रहेगा। गीतिका मित्तल ने सलाह दी कि इंस्टेंट ग्लो के लिए भी आप शीट फेस मास्क अप्लाई कर सकती हैं।

Recommended Video

होममेड फेस मास्क

कई महिलाएं होममेड फेस मास्क इस्तेमाल करना पसंद करती हैं, क्योंकि इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि होममेड फेस मास्क आपके इंग्रीडिएंट्स पर निर्भर हैं, यह उतना ही फायदेमंद हो सकता है जितना बाजार से खरीदा हुआ फेस मास्क। अगर आप एलोवेरा, हल्दी और चंदन जैसे होममेड फेस मास्क इस्तेमाल करते हैं, तो वह अपने मुताबिक स्किन को हाइड्रेट, हील और ग्लोइंग बना सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik