आज के समय में महिलाएं काफी ज्यादा मसरूफ रहने लगी हैं। वर्कप्रेशर और घर का काम कभी-कभी महिलाओं के लिए स्ट्रेस का सबब बन जाता है। दिन भर काम की वजह से कई बार महिलाएं इतना ज्यादा थक जाती हैं कि उन्हें नींद भी नहीं आ पाती और नतीजा ये होता है कि थकान चेहरे पर भी नजर आने लगती है। इसी वजह से चेहरे पर डार्क सर्कल्स भी नजर आने लगते हैं। लेकिन अगर महिलाएं अपनी हेल्थ का ध्यान रखें और कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाएं तो आसानी से डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं घर पर आसानी से अपनाए जाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में-

खीरा 

cucumber home remedies dark circles inside

खीरा कुदरती रूप से शरीर को ठंडक देने वाला होता है और एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर है। इसके कुदरती गुण त्वचा को पोषण देते हैं, जिससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए खीरे की स्लाइस रोजाना 10 मिनट तक आंखों पर रखें। कुछ ही दिनों में इसका असर आपकी आंखों के निचले हिस्से पर नजर आने लगेगा। 

ठंडा दूध 

ठंडे दूध के नियमित इस्तेमाल से महिलाएं न सिर्फ आप डार्क सर्कल्स कम कर सकती हैं, बल्कि अपनी आंखों की खूबसूरती भी बढ़ा सकती हैं। इसके लिए कटोरी में थोड़ा सा ठंडा दूध लें और रुई इस दूध में डुबोकर डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि डार्क सर्कल वाला पूरा हिस्सा रुई से ढंका रहे। 10 मिनट तक रुई को प्रभावित हिस्सों पर रखे रहें, फिर सादे पानी से आंखें धो लें। 

पुदीने की पत्तियां 

mint home remedies dark circles inside

पुदीना यानी मिंट, रिफ्रेश करने की खूबी के लिए जाना जाता है। गर्मियों में पुदीना की ड्रिंक्स से लेकर रेसिपीज भी खूब पंसद की जाती हैं। यही पुदीना डार्क सर्कल्स से निपटने में भी काफी असरदार है। इसके लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस लें और इस लेप को डार्क सर्कल वाले हिस्से पर लगा लें। 10 मिनट तक इस लेप को लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो दें। इस लेप को रोज़ाना रात में लगाएं, हफ्तेभर में आपको डार्क सर्कल्स हल्के नजर आने लगेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: डेड स्किन हटाने के दौरान महिलाएं ना करें ये 5 गलतियां

गुलाब जल 

Face Pack With Rose Water

स्किन केयर में गुलाब जल को काफी ज्यादा अहमियत दी जाती है। चेहरे को तरोताजा करने से लेकर फेशियल, स्क्रब और क्लेंजिंग में इसका अच्छा-खासा इस्तेमाल किया जाता है। यही गुलाब जल आपके डार्क सर्कल मिटाने के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद हैं। इसके लिए रुई को गुलाबजल में भिगोएं और डार्क सर्कल वाले हिस्सों पर रखें। 15 मिनट के बाद रुई हटा लें और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें। एक महीने तक नियमित रूप से इस तरह गुलाब जल डार्क सर्कल्स पर रखने से आंखों के निचले हिस्से का कालापन खत्म हो जाएगा और आपकी आंखें दिखने लगेंगी बेहद आकर्षक।