क्या आपके बाल जरूरत से ज्यादा रूखे हैं? क्या आपके बाल अक्सर फ्रिज़ी नज़र आते हैं ? क्या आपके कई हेयर केयर रूटीन के बाद भी बालों में फ्रिज हैं? अगर हां, तो कहीं आप बालों की हेयर केयर में कुछ गलतियां तो नहीं कर रही हैं। 

जी हां, किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती उसके बालों से ही होती है। आपके बाल जहां एक तरफ आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। वहीं बालों का खराब होना आपकी खूबसूरती में ग्रहण भी लगा सकता है। खासतौर पर लड़कियां बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के उपाय आजमाती हैं। कई महंगे पार्लर ट्रीटमेंट्स से लेकर कई तरह के नुस्खे बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन कई बार आपकी कुछ हेयर केयर मिस्टेक्स आपके बालों को फ्रिज़ी यानी कि रूखा बना सकती हैं। कई बार लड़कियां किसी गलत प्रोडक्ट या स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनके बाल फ्रिज़ी होने लगते हैं। इन सभी गलतियों से बचना जरूरी है जिससे बालों की खूबसूरती बनी रहे। आइए जानें कौन सी हेयर केयर मिस्टेक्स आपके बालों को फ्रिज़ी बना सकती हैं। 

बालों को नियमित शैम्पू करना 

shampoo hair

बाल बहुत नाजुक होते हैं  और जब आप अपने नाजुक बालों को नियमित रूप से शैम्पू करती हैं तो बाल तो साफ़ होते हैं लेकिन स्कैल्प के कई पोषक तत्वों को भी नष्ट करते हैं। बालों को रोज़ शैम्पू करने से बालों का प्राकृतिक तेल सूख जाता है जो बालों को भी ड्राई बना देता है। ऐसा करने से बाल बहुत जल्द ही फ्रिज़ी नज़र आने लगते हैं। इसलिए यदि आप बालों को फ्रिज़ी होने से बचाना चाहती हैं तो आप बालों को नियमित रूप से धोने इ बचें और हफ्ते में तीन दिन बालों को शैम्पू करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Hair Care Tips: आपकी ये 5 गलतियां बालों को कमजोर बना सकती हैं

बालों को ऑयलिंग न करना 

कंडीशनिंग और डीप कंडीशनिंग के बाद भी, आपके बाल फ्रिज़ी और ड्राई महसूस करते हैं, क्योंकि आप नियमित रूप से अपने बालों पर तेल नहीं लगाते हैं। जब आप बालों में ऑयलिंगनहीं करती हैं तब ये आपके बालों को ज्यादा फ्रिजी बना देते हैं। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में ऑयलिंग जरूर करें। ऐसा करने से बाल ड्राई होने से बचे रहते हैं। 

टॉवल से बालों को तेजी से सुखाना

towel hair

अक्सर लोग बालों को जल्दी सुखाने के लिए स्कैल्प और बालों को तेजी से टॉवल से रगड़ते हैं। ऐसा करने से बाल झड़ने लगते हैं और ये बालों को फ्रिजी बना देता है। शॉवर के बाद बालों को तौलिए से जोर से रगड़ना बहुत सामान्य है और लोगों को इस बात का एहसास नहीं होता है कि ये प्रक्रिया बालों के क्यूटिकल्स को रूखा बना रहे हैं, जिससे अंततः बाल फ्रिज़ी और स्थिर हो जाते हैं। हमेशा बालों को धोने के बाद हल्के हाथों से सुखाएं और उन्हें रगड़कर न सुखाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:यह विंटर हेयर केयर मिसटेक्स पहुंचाएंगे आपके बालों को नुकसान, रहें जरा बचकर

गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना 

हम में से अधिकांश लोग बालों में गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल फ्रिज़ी होने लगते हैं। गलत उत्पादों का उपयोग न केवल हमारे बालों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि उन्हें अत्यधिक शुष्क, घुंघराला और टूटने और क्षति के लिए प्रेरित करता है। 

Recommended Video

गलत स्टाइलिंग टूल का उपयोग करना

अक्सर लोग अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त सही स्टाइलिंग टूल खरीदने की परवाह नहीं करते हैं; साथ ही, अधिकांश समय हम नाजुक बालों को स्टाइल करने के लिए सही तापमान सेटिंग्स का उपयोग करने के बारे में भी लापरवाह होते हैं जो बालों को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा, स्टाइलिंग टूल की हीट आपके बालों की नमी और पोषण को छीन सकती है, जिससे आपके बाल रूखे और फ्रिज़ी हो सकते हैं। (हेयर कट के बाद बालों की कैसे करें केयर)

बालों को गलत तरीके से ब्रश करना

brushing hair

बालों को अधिक ब्रश करने से ये फ्रिज़ी हो सकते हैं।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बार-बार ब्रश करने से बाल क्यूटिकल बाधित हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपके बालों के अयाल में अत्यधिक फ्रिज़ और क्षति होती है। आप बालों को फ्रिज़ी होने से बचाने के लिए बालों को जब भी कंघी या ब्रश करें हल्के हाथों से करें। 

आपकी ये हेयर केयर मिस्टेक्स आपके बालों को फ्रिजी बना सकती हैं। इसलिए आपको इन गलतियों से बचना है तो इन गलतियों से बचते हुए बालों की केयर करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik