• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

तेज धूप से झुलसी त्वचा को ठीक करने के घरेलू उपाय

गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण त्वचा झुलस जाती है, ऐसे में सनबर्न की समस्या में राहत पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
easy sunburn  treatmen t at  home

गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण त्वचा बहुत अधिक प्रभावित होती है। खासतौर पर त्वचा धूप की तेजी के कारण झुलस जाती है, जिससे त्वचा पर लाल चकत्ते या फिर जगह-जगह स्‍पॉट आ जाते हैं जिनमें खुजली और जलन भी होती है। इतना ही नहीं, इससे त्वचा पर भद्दे से दाग भी पड़ने लगते हैं। जाहिर है, यह दाग चेहरे की सुंदरता को कम करते हैं। 

अगर आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रही हैं, तो बाजार में आपको बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे जो सनबर्न की समस्या को कम करने में आपकी मदद करेंगे। लेकिन आप कुदरती तरीके से भी सनबर्न की समस्या में राहत पा सकती हैं। 

इस विषय पर हमारी बातचीत ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से हुई है। वह कहती हैं, 'सनबर्न की समस्या तब होती है, जब आपकी त्वचा सूर्य की तेज किरणों का सामना करने के लिए तैयार नहीं होती हैं। ऐसा तब होता है, जब त्वचा हाइड्रेट नहीं होती है, त्वचा में नमी की कमी होती है या फिर त्वचा की उचित देखभाल नहीं की जाती है।' पूनम जी ने इस समस्या में राहत पाने के लिए कुछ घरेलू ब्‍यूटी टिप्‍स भी बताए हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: सनबर्न को कम करने के लिए ये 5 प्राकृतिक नुस्खे अपनाएं

Sunburn  ka Gharelu  Upchar

क्‍या इस्तेमाल करें- 

1. खीरा और एलोवेरा जेल 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच खीरे का रस 
  • 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल 

विधि 

  • सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें और उसका रस एक बाउल में निकाल लें। 
  • अब इस रस में एलोवेरा जेल मिक्‍स कर लें। एलोवेरा का पेड़ यदि घर पर ही लगा हो तो आप उसकी पत्‍ती को तोड़ कर पहले कुछ देर के लिए पानी में डाल लें, जब उसका पीला भाग निकल जाए तब आप उसका जेल निकाल लें। 
  • अब इन दोनों को मिक्‍स कर लें और इस मिश्रण को फ्रिज के अंदर रख लें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तब आप इसे चेहरे पर हुए सनबर्न पर लगाएं। 
  • 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर आप गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। 
  • यदि आप नियम से इस नुस्‍खे को अपनाती हैं, तो जल्द ही सनबर्न की समस्या में राहत मिल जाएगी। 

2. चंदन और गुलाब जल 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

  • चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिक्‍स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को सनबर्न के मार्क्‍स पर लगाएं। 
  • 15 से 20 मिनट के लिए इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर आप चेहरे को वॉश कर लें। 
  • यदि आप रात में सोने से पहले इन घरेलू नुस्‍खे को अपनाती हैं, तो आपको ज्‍यादा अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

3. नारियल का तेल 

नारियल का तेल त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आपकी स्किन टाइप कैसी भी हो, मगर नारियल का तेल आप यूज कर सकती हैं। खासतौर पर स्किन पर किसी भी तरह का इंफेक्शन हो या फिर सनबर्न की समस्या हो, नारियल का तेल हर तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद है। 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर हैं भूरे चकत्ते या फिर झाइयां तो किचन में मौजूद ये 1 चीज़ देगी क्लियर स्किन

4. आइसिंग 

सनबर्न की समस्या में राहत पाना चाहती हैं, तो आप आइस फेशियल भी कर सकती हैं। आइस फेशियल के लिए चेहरे पर कुछ देर के लिए आप बर्फ को मलें। बर्फ को डायरेक्ट त्वचा पर लगाने की जगह पहले किसी कॉटन के कपड़े पर बांध लें। अब आप इससे चेहरे की सिकाई करें। बर्फ से चेहरे की सिकाई केवल 5 मिनट ही करें। ऐसा करने से आपको 2 फायदे होंगे। अगर आपको लार्ज पोर्स या ओपन पोर्स की शिकायत होगी तो उसमें भी आपको राहत मिलेगी और सनबर्न की परेशानी भी हल हो जाएगी। 

sunburn  home  remedies hindi

क्या इस्तेमाल न करें- 

स्क्रब का इस्तेमाल 

अगर चेहरे पर सनबर्न की समस्या हो गई है तो आपको स्क्रब का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना है। स्क्रब करने से आपकी त्वचा पर और भी अधिक रैशेज आ सकते हैं या वह छिल सकती है। दरअसल, सनबर्न की वजह से त्वचा की पहली लेयर पील ऑफ हो जाती है, जिससे आपकी त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं।  

फेशियल ब्लीच का इस्तेमाल 

त्वचा पर अगर किसी भी तरह का कोई इंफेक्शन हो गया है या सनबर्न की समस्या हो गई है तो आपको फेशियल ब्लीच नहीं करनी चाहिए। इससे त्वचा और भी अधिक बर्न हो सकती है और इंफेक्शन बढ़ सकता है। 

साबुन का इस्तेमाल 

सनबर्न की वजह से त्वचा शुष्क हो गई है, तो साबुन की जगह क्रीम बेस्ड फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें। 

मेकअप का इस्तेमाल 

जब तक सनबर्न की समस्या में राहत न मिल जाए आपको मेकअप का प्रयोग नहीं करना चाहिए। नहीं तो इससे आपकी त्वचा को और भी नुकसान पहुंच सकता है। 

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्‍यान- 

बॉडी को हाइड्रेट रखें 

पानी, जूस और त्वचा को हाइड्रेट रखने वाले तरल पदार्थ का सेवन करते रहें। यदि आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी तो सनबर्न की समस्या से आप खुद को बचा सकती हैं। 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें 

बिना सनस्क्रीन का इस्तेमाल किए हुए घर से बाहर न निकलें। अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही सनस्क्रीन का चुनाव करें और हर 3 घंटे में उसे अच्‍छी मात्रा में चेहरे पर लगाएं। 

मॉइस्‍चराइजर लगाएं 

अपने चेहरे पर स्किन टाइप के अनुसार सही मॉइश्चराइजर का चुनाव करके जरूर लगाएं। 

बार त्वचा का टच न करें 

यदि आपको सनबर्न की समस्या हुई है तो आपको बार-बार हाथों से अपनी त्वचा को टच नहीं करना चाहिए। 

 

नोट- अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो ऊपर बताए गए किसी भी घरेलू नुस्‍खें का प्रयोग करने से पहले स्किन एक्सपर्ट से बात कर लें। 

इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ। 

 Image Credit: shutterstock, freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।