मेकअप करते समय लड़कियां सबसे ज्यादा फोकस अपनी आईज पर करती हैं। अगर आपका आई मेकअप एकदम परफेक्ट होता है, तभी आपको एक ब्यूटीफुल लुक मिलता है। शायद यही कारण है कि लड़कियां मेकअप करते समय सबसे ज्यादा टाइम अपनी आईज को देती हैं। आईशैडो से लेकर लाइनर तक कई आई मेकअप प्रॉडक्ट्स से आप आपकी आंखों को एक ब्यूटीफुल लुक देती हैं।

हालांकि आई मेकअप करते समय आईलाइनर सबसे महत्वपूर्ण आई मेकअप प्रॉडक्ट होता है। लड़कियां इसे ओकेजनली नहीं, बल्कि डे टू डे लाइफ में भी लगाना काफी पसंद करती हैं। इससे आपको एक ब्यूटीफुल लुक तभी मिलता है, जब आईलाइनर को सही तरह से अप्लाई किया गया हो। आमतौर पर लड़कियां आईलाइनर लगाते समय तरह-तरह के लेटेस्ट ट्रेंड को फॉलो करती हैं या फिर अपनी आईशेप को ध्यान में रखकर आईलाइनर अप्लाई करती हैं।

हालांकि अगर आप एक परफेक्ट लुक चाहती हैं तो आपको अपने फेस शेप पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फेस शेप के अनुसार आईलाइनर स्टाइल के बारे में बता रहे हैं-

ओवल फेस शेप

eyeliner styles as per face shape oval

अगर आपका फेस शेप ओवल है तो यकीनन आप काफी लकी हैं, क्योंकि ऐसे चेहरे पर कई तरह के आईलाइनर काफी अच्छे लगते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो आईलाइनर के जरिए कई अलग-अलग लुक्स क्रिएट कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आईलाइनर से निखरेगी आंखों की खूबसूरती, अगर रखेंगी इन बातों का ध्यान

हालांकि अगर आप बहुत अधिक ड्रामेटिक लुक नहीं चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी लोअर लैशलाइन के आउटर हाफ पर लाइनर अप्लाई करें। यह आपके चेहरे पर एक emphasis देगा, जिससे आपका लुक ब्यूटीफुल नजर आएगा।

राउंड फेस शेप

eyeliner styles as per face shape round

चूंकि आपके चेहरे की लंबाई व चौड़ाई लगभग एकसमान ही है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने आईलाइनर के जरिए अपनी आंखों में थोड़ा ड्रामा एड करें। सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी आईब्रो एकदम क्लीन दिखें क्योंकि वे वास्तव में आपके चेहरे को फ्रेम करने में मदद करेंगे। फिर एक विंग्ड लाइनर के साथ मोटी विंग्ड लाइनर या स्मोकी आइज़ लुक चुनें। इसके बाद आपकी आंखें ही नहीं, पूरा फेस मेकअप भी बेहद ही ब्यूटीफुल लगेगा।

ऑब्लॉन्ग फेस

eyeliner styles as per face shape oblong

चूंकि आपका फेस शेप ऑब्लॉन्ग हैग, जिसके कारण आपका चेहरा अधिक लॉन्गर हाता है और इसलिए आपके माथे, चीकबोन्स और जॉलाइन अपेक्षाकृत समान चौड़ाई के होंगे। ऐसे में आपको आईलाइनर अप्लाई करते समय थोड़ा बोल्ड लुक चुनना चाहिए। इसके लिए आप बोल्ड आईशैडो कलर्स को चुन सकती हैं। साथ ही आप कैट आईलाइनर लुक को भी अप्लाई कर सकती हैं। यह आपकी आंखों व फेस को एक स्टाइलिश लुक देंगे।

स्क्वेयर फेस शेप

eyeliner styles as per face shape square

अगर आपका फेस शेप स्क्वेयर है तो इसका अर्थ है कि आपका फोरहेड और जॉ आपके फेस को एक स्ट्रांग व एंग्युलर शेप देते हैं। इससे आपके चेहरे की लंबाई व चौड़ाई एकसमान नजर आती है। ऐसे में आपको आईलाइनर अप्लाई करते समय एंगल्स को थोड़ा सॉफ्टन लुक देना होगा, जिससे आपको अधिक फेमिनिन लुक मिले।

Recommended Video

ऐसे में आप अपर व लोअर लैश लाइन पर आईलाइनर अप्लाई करने के बाद क्यू-टिप या ब्रश की मदद से उसे एक सॉफ्ट लुक दें। वहीं आखिरी में अपनी आईलैशेज पर मस्कारा का हैवी कोट लगाना ना भूलें।

डायमंड फेस शेप

eyeliner styles as per face shape diamond

वाइड चीकबोन्स और छोटा फोरहेड आपके चेहरे को एक डायमंड फेसशेप देता है। ऐसे में आपको आईलाइनर अप्लाई करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इससे आपके फोरहेड अधिक ब्रॉडर लुक दें। साथ ही आप अपनी आईज को एक ड्रामेटिक लुक देने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Hacks: इन 3 ट्रिक्स की मदद से लगाएं परफेक्ट विंग्ड आईलाइनर

इसके लिए विंग्ड आईलाइनर या अरेबिक स्टाइल आईलाइनर को चुन सकती हैं। यकीन मानिएगा कि इसके बाद आपकी आंखें बेहद ही स्टाइलिश लुक देंगी। साथ ही आपका चेहरा भी काफी हद तक बैलेंस लगेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।