पिछले कुछ समय में लोगों का झुकाव वेगन की तरफ काफी बढ़ा है। अब लोग सिर्फ अपने फूड को ही क्रूएलिटी फ्री नहीं बना रहे हैं, बल्कि महिलाएं अपने मेकअप प्रॉडक्ट में भी वेगन को प्राथमिकता देने लगी हैं। यह काफी हद तक वेगन फूड की तरह ही है, जिस तरह वेगन डाइट में लोग एनिमल व एनिमल से उत्पादित प्रॉडक्ट का सेवन नहीं करते हैं। ठीक उसी तरह, वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट भी पूरी तरह से प्लांट बेस्ड होते हैं, जिनमें किसी भी तरह एनिमल्स को शामिल नहीं किया जाता है। 

यह एक ऐसा ब्यूटी प्रॉडक्ट ट्रेंड है, जो इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है। कुछ महिलाएं इसका इस्तेमाल भी करने लगी हैं। वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जो इसका इस्तेमाल तो करना चाहती हैं, लेकिन वह इससे जुड़ी कुछ सुनी-सुनाई बातों पर विश्वास कर लेती हैं, जैसे कि वेगन ब्यूटी प्रॉडक्ट काफी महंगे होते हैं या फिर केवल प्लांट बेस्ड स्किन केयर प्रॉडक्ट होने के कारण इसमें वैरायटी नहीं होती है। हो सकता है कि आप भी कुछ ऐसे ही वेगन स्किन केयर मिथ्स पर भरोसा करती हों। तो चलिए आज हम आपको इनकी वास्तविक सच्चाई के बारे में बता रहे  हैं-

मिथ 1- बेहद महंगे होते हैं वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट

vegan friendly

सच्चाई- जी नहीं, इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। चूंकि यह स्किन केयर का एक न्यू ब्यूटी ट्रेंड है, जो पिछले कुछ समय में तेजी से पॉपुलर हुआ है। इसलिए, हम बिना किसी रिसर्च के यह मान बैठते हैं कि वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट्स महंगे होते हैं और इसलिए अगर आप उन्हें खरीदेंगी तो इससे आपका बजट बिगड़ जाएगा। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। इन दिनों कई ब्रांड मार्केट ट्रेंड को देखते हुए वेगन स्किन केयर व मेकअप प्रॉडक्ट का निर्माण करने लगे हैं और इसलिए अगर आप थोड़ा सर्च करती हैं तो आपको अपने ही बजट में एक अच्छी वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट रेंज मिल जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें:रात और दिन में इस तरह करें त्‍वचा की देखभाल

मिथ 2- वेगन प्रॉडक्ट और क्रूएलिटी फ्री प्रॉडक्ट होते हैं एकसमान

skincare bottle

सच्चाई- जी नहीं, यह भी सच नहीं है। वेगन प्रॉडक्ट और क्रूएलिटी फ्री प्रॉडक्ट दोनों अलग-अलग होते हैं। हालांकि इसमें बस जरा सा ही अंतर होता है। जिसे आपको वास्तव में समझना चाहिए। वेगन प्रॉडक्ट में एनिमल उत्पादित किसी प्राडॅक्ट जैसे दूध, शहद आदि को यूज किया जाता है। जबकि क्रूएलिटी फ्री प्रॉडक्ट का अर्थ है कि उनमें ना तो एनिमल उत्पादित किसी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है और ना ही उन्हें एनिमल्स पर टेस्ट किया जाता है, इस तरह यह पूरी तरह से क्रूएलिटी फ्री होते हैं।

मिथ 3- वेगन प्रॉडक्ट इंग्रीडिएंट्स में नहीं होती वैरायटी

natural self care soap inside

सच्चाई- चूंकि वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में आप कई तरह के इंग्रीडिएंट्स को शामिल नहीं कर सकतीं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के इंग्रीडिएंट्स में वैरायटी नहीं होती। वास्तव में वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में कई नेचुरल इंग्रीडिएंट्स जैसे कोकोनट वाटर, प्लांट बेस्ड ऑयल्स व मिनरल्स आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह यह आपकी स्किन को अधिक हाइड्रेटेड और फ्रेश बनाए रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने से पहले टाइम पर भी दें ध्यान

Recommended Video

मिथ 4- सभी वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट नेचुरल होते हैं

natural self care  inside

सच्चाई- यह भी वेगन स्किन केयर प्रॉडक्ट को लेकर एक पॉपुलर मिथ है। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। बस आपके स्किन केयर प्रॉडक्ट के उपर वेगन लिखा है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि वह पूरी तरह से नेचुरल है। कई ऐसे ब्रांड्स हैं, जो अपने वेगन प्रॉडक्ट की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए कुछ प्रिजर्वेटिव्स जैसे पैराबेन्स व सल्फेट को मिक्स करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com