किसी भी महिला की खूबसूरती को निखारने में ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का एक अहम् रोल होता है। यह उनके चेहरे की कमियों को छिपाकर खूबसूरती को उभारने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, मेकअप व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के जरिए वह अपने लुक के साथ बहुत अधिक एक्सपेरिमेंटल भी हो सकती हैं और कई अलग-अलग लुक्स क्रिएट कर सकती हैं। शायद यही कारण है कि महिलाएं अपनी मेकअप किट में तरह के आईशैडो से लेकर मस्कारा, लिपस्टिक व अन्य कई मेकअप प्रॉडक्ट्स को जगह देती हैं।

हालांकि, एक सच यह भी है कि यह सभी मेकअप प्रॉडक्ट्स बहुत अधिक महंगे होते हैं और इसलिए हर किसी के लिए डिफरेंट टाइप्स के मेकअप प्रॉडक्ट्स में इनवेस्ट करना थोड़ा मुश्किल होता है। पर फिर भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो हर मेकअप प्रॉडक्ट्स को एक स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करके आप उन्हें अपने मेकअप में एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस तरह आप ना केवल एक खूबसूरत लुक पा सकती हैं, बल्कि इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कि अलग-अलग मेकअप प्रॉडक्ट्स को डिफरेंट तरीकों से कैसे इस्तेमाल में लाया जाए-

लिप बाम को बनाएं हेयर बाम

different uses of beauty products lip balm

जब कभी हम बालों को स्टाइल करते हैं तो ऐसे में कुछ बेबी हेयर्स निकल जाते हैं या फिर हेयर एंड्स को मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में महिलाएं कई तरह के हेयर स्प्रे (होममेड हेयर स्प्रे) या स्पेशल ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपके पास यह नहीं है तो ऐसे में आप बेबी हेयर्स को मैनेज करने और बालों में एक शाइन एड करने के लिए लिप बाम को हेयर्स पर अप्लाई कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मुलायम होंठ पाने के लिए घर पर ही बनाएं लिप बाम

आईशैडो को बनाएं नेलपॉलिश

different uses of beauty products eyeshadow

अगर आप एक ही तरह के आईशैडो को बार-बार अप्लाई करके बोर हो चुकी हैं और अब उसे अपने लुक से बाहर करने का सोच रही हैं तो उसे यूं ही बाहर ना करें। आप चाहें तो इसे बतौर नेलपॉलिश भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए, आप आईशैडो को पाउडर बनाकर उसमें क्लीयर नेल पेंट मिक्स करें। आपकी एकदम न्यू कलर नेलपेंट बनकर तैयार है।

Recommended Video

मस्कारा बनेगा आईलाइनर

different uses of beauty products mascara

अगर आपको कहीं बाहर जाना है और आपका आईलाइनर सूख गया है या फिर खत्म हो गया है तो ऐसे में आप मस्कारे का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप मस्कारा वैंड में थोड़ा मस्कारा लें और एक आईलाइनर ब्रश को उसमें डिप करें। अब कलर आपके ब्रश में आ गया है। इसके बाद आप इस ब्रश की मदद से आईलाइनर लगा सकती हैं।

पाउडर से बदलें लिपस्टिक का लुक

different uses of beauty products lipstick

अमूमन महिलाएं ट्रांसलूसेंट पाउडर को बेहद ही लिमिटेड तरीके से अपने मेकअप रूटीन में शामिल करती हैं। लेकिन अगर आपके पास ट्रांसलूसेंट पाउडर है तो आप उसकी मदद से अपने लिपस्टिक के लुक को बदल सकती हैं। जी हां, यह आपकी ग्लॉसी लिपस्टिक को मैट लुक देने में मदद करेगा। इसके लिए आप पहले लिपस्टिक को अप्लाई करें।

इसे जरूर पढ़ें: इंडियन स्किन टोन के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 रेड लिपस्टिक शेड्स

इसके बाद, आप एक टिश्यू पेपर लें और उससे अपने लिप्स को कवर कर लें। अब एक ब्रश पर ट्रांसलूसेंट पाउडर लें और उसे टिश्यू के उपर हल्का डैब करते रहें। अब टिश्यू पेपर को हटा लें। आप देखेंगी कि आपकी ग्लॉसी लिपस्टिक अब मैट लुक में नजर आ रही है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: Freepik