आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। जिसमें आईलाइनर भी शामिल हैं, हालांकि काफी समय तक रखे रहने से यह सूख जाते हैं। जिसके बाद महिलाएं उसे फेंक देती हैं, लेकिन अगर आप कुछ टिप्स फॉलो करें तो उसे ठीक किया जा सकता है। दरअसल समय के साथ मेकअप प्रोडक्ट काफी महंगे हो गए हैं, और रखरखाव की वजह से यह अक्सर सूख जाते हैं। 

अगर आपका भी आईलाइनर सूख गया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। वहीं महिलाएं जब आईलाइनर का इस्तेमाल करें, उसे एक बार जरूर शेक करना चाहिए। ऐसा करने से यह जल्दी सूखते नहीं, इसके अलावा आप इससे यह भी पता कर सकते हैं कि यह ड्राई होने वाला तो नहीं है। वहीं आईलाइनर सूख चुके हैं तो आप यहां बताएं टिप्स को ट्राई कर सकती हैं।

हथेलियों के बीच रखकर रब करे

dry eyeliner hacks
 
अगर आपको लगता है कि आईलाइनर सूखने लगा है तो इसे अपनी हथेलियों के बीच रखकर तेजी से रब करें। जिस तरह सर्दियों में गर्माहट के लिए हथेलियों को रब किया जाता है। इसी तरह आईलाइनर के साथ भी करें, ऐसा करने से सूखी हुई आईलाइनर में गर्माहट पैदा होगी, और लिक्विड के फॉर्म आने लगेगा। करीब 5 मिनट तक ऐसा करें। कई बार शुरुआती दिनों में इसमें गांठ पड़ने लगती है, ऐसी कंडीशन में ब्रश की जगह पेंसिल का इस्तेमाल करें। इससे आप इसे बर्बाद होने के बजाय इस्तेमाल में ला सकते हैं।
 

गर्म पानी का इस्तेमाल करें

eye liners hacks

आईलाइनर समय के साथ ना सिर्फ ड्राई होने लगते हैं, बल्कि उसमें गांठ आने लगते हैं, जिसकी वजह से इस्तेमाल करने में काफी परेशानी होती है। अगर आपके आईलाइनर ( परफेक्ट विंग आईलाइनर कैसे लगाएं) में भी इस तरह की कोई परेशानी देखने को मिल रही है तो एक कप गर्म पानी में इसे डिप कर दें। इस दौरान ढक्कन को अच्छी तरह बंद रखें और इसे करीब 4 से 5 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोएं रखें। 5 मिनट बाद इसे बाहर निकालकर अच्छी तरह पोंछ लें और फिर शेक करें। इसके बाद इसका इस्तेमाल करें।
 

आई ड्रॉप की कुछ बूंद मिक्स करें

dry eyeliner gel
 
आईलाइनर में कई वैरायटी मार्केट में उपलब्ध है। कुछ लोग जेल आईलाइनर( आईलाइनर लगाते वक्त ध्यान रखें ये बातें) का इस्तेमाल करते हैं, जो जल्दी सख्त हो जाते हैं। इसे ठीक करने का करने का सबसे आसान तरीका है कि आप इसमें आई ड्रॉप की कुछ बूंद मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि आई ड्रॉप खरीदने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। उन्हीं आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें। आई ड्रॉप आईलाइनर में डालने के बाद इसे ब्रश की मदद से मिक्स कर दें। धीरे-धीरे इसकी बेहतर कंसिस्टेंसी देखने को मिलेगी और आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

बॉडी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल

अगर आप क्रीम बेस्ड आईलाइनर का इस्तेमाल करती हैं तो इसके लिए अनसेंटेड बॉडी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप आईलाइनर में दो से तीन बूंद अनसेंटेड बॉडी मॉइस्चराइजर मिक्स कर दें। अब इसे आईलाइनर ब्रश की मदद से इसे मिक्स कर दें। हालांकि बॉडी मॉइश्चराइजर मिक्स करते वक्त मात्रा का ध्यान रखें क्योंकि इससे कलर हल्के हो सकते हैं। वहीं क्रीम बेस्ड आईलाइनर हमेशा सूख जाते हैं तो इसके लिए बार-बार यह तरीका ना आजमाएं।


ये सभी टिप्स आसानी से आजमाए जा सकते हैं। हालांकि इन प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते वक्त आंखों की सुरक्षा का खास ख्याल रखें। अगर किसी से भी आंखों में एलर्जी या परेशानी शुरू होती है तो तुरंत बंद कर दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।