होली के रंगों से नहाने के बाद रंग छुड़ाना आसान नहीं होगी। कुछ महिलाएं रंग छुड़ाने के लिए रगड़-रगड़ के नहाती हैं जिस वजह से स्किन पर एलर्जी हो जाती है या फिर दाने उग आते हैं। कई महिलाओं की स्किन से होली का रंग भी नहीं उतरता और उनकी त्वचा पर लाल निशान भी पड़ जाते हैं। दरअसल, में होली के बाद रंग छुड़ाने के लिए कैसे नहाना चाहिए ये ज्यादातर महिलाओं का पता ही नहीं होता। होली से पहले आप अगर इस बारे में जान लेंगी तो होली खेलते समय आपको रंगों से डर नहीं लगेगा और होली के बाद त्वचा से रंग छुड़ाते समय आपको परेशानी भी नहीं होगी।

होली का त्योहार सेलिब्रेट करने के लिए होता है ना कि ये सोचने के लिए कि रंग लगाने से त्वचा ना खराब हो जाए। डर्मेटोलॉजिस्ट निरुपमा परवंदा के ये स्किन केयर टिप्स आपको होली के बाद स्किन से रंग छुड़ाते समय जरूर काम आएंगे। तो आइए जानते हैं कि डॉक्टर निरुपमा आपको क्या स्किन केयर टिप्स दे रही हैं। 

नॉर्मल पानी- होली खेलने के बाद आप जब नहाने जाए तो पहले सिर्फ नॉर्मल पानी को अपनी बॉडी पर डालें और जितना रंग निकल सकता है उसे बॉडी से निकलने दें स्किन पर हल्का सा भी रगड़ने की जरूरत नहीं है। सिर से पांव तक साफ पानी डालने से आपका आधा रंग तो ऐसे ही निकल जाता है। 

after holi bath tips

Image Courtesy: Pixabay.com

साबुन ना लगाएं- होली खेलने के बाद साबुन से ना नहाएं। साबुन या फेसवॉश में अल्कालाइन होता है जो आपकी स्किन को ड्राई कर देता है। होली खेलने के बाद आप जब स्किन पर साबुन लगाती हैं तो इससे ना सिर्फ आपकी त्वचा रफ होती है बल्कि पैच भी बन जाते हैं। इसलिए साबुन लगाने से बचें।

गर्म पानी से ना नहाएं- कुछ लोग ये मानते हैं कि गर्म पानी से रंग आसानी से निकल जाता है लेकिन ये गलत है डॉक्टर निरुपमा परवंदा का कहना है कि नॉर्मल पानी से ही नहाना चाहिए इससे रंग आसानी से निकल जाता है।

देसी उबटन

घरेलू नुस्खों से बेस्ट और कुछ नहीं है। होली का रंग छुड़ाने के लिए किसी शैम्पू या बॉडी वॉश की जगह उबटन का इस्तेमाल करना चाहिए। रसोई में रखे सामान से ही आप अपनी स्किन के हिसाब से उबटन तैयार कर सकती हैं। 

ऑयली स्किन- अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप होली का रंग छुड़ाने के लिए नहाने जा रही हैं तो उससे पहले ये उबटन तैयार कर लें। 

कैसे बनाएं उबटन- एक कटोरी लें उसमें आधा बेसन और आधी मुल्तानी मिट्टी डालें और पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से अपने चेहरे और पूरी बॉडी की 5 मिनट मसाज करें। जहां पर ज्यादा होली का रंग हो वहां थोड़ी ज्यादा देर हल्के हाथ से मसाज करें फिर नॉर्मल पानी से नहा लें। अगर रंग एक बारी में पूरी तरह साफ ना हो तो कुछ दिनों तक ऐसे ही नहाएं साबुन का इस्तेमाल ना करें। 

Recommended Video

ड्राई स्किन- रुखी त्वचा वाली महिलाओं को होली खेलने के बाद काफी परेशानी होती है। रंग छुड़ाने के बाद उनकी स्किन पर पैच बन जाते हैं और लाल निशान भी आसानी से आ जाते हैं। 

कैसे बनाएं उबटन- एक कटोरी में बेसन डालें फिर इसमें दूध और 2 चुटकी हल्दी डालकर उबटन बना लें। इसे अपने शरीर पर लगाएं और 5 मिनट रब करें फिर इसे कुछ मिनट सूखने दें और 10 मिनट बाद नहा लें। इसे लगाने से पहले आप स्किन पर ऑलिव ऑयल या बादाम तेल भी लगा सकती हैं इससे आपकी स्किन पर शाइन भी आ जाएगी और रंग भी आसानी से निकल जाएगा। 

skin care tips holi special

Image Courtesy: Pixabay.com

नॉर्मल स्किन- 2 चम्मच मसूर दाल पाउडर में थोड़ा सा चावल का आटा मिलाएं फिर इसमें गुलाब जल डालकर इसका उबटन तैयार कर लें। अब आप इस पेस्ट को होली खेलने के बाद अपनी स्किन पर लगाकर नहाएं। ना सिर्फ होली का रंग निकलेगा बल्कि आपकी स्किन भी मुलायम हो जाएगी। 

ध्यान रखें- उबटन लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप उसे लगाकर जल्दी रंग छुड़ाने के चक्कर में रगड़े नहीं सिर्फ हल्के हाथों से स्किन पर उबटन से मसाज करें। आसानी से रंग निकल जाएगा और स्किन भी खराब नहीं होगी।

नहाने के बाद आप स्किन पर गुलाब जल जरूर लगा लें इससे आपकी स्किन पर होली के रंगों से होने वाली एलर्जी भी खत्म होगी और आपकी स्किन पर आराम भी महसूस होगा। तो इस साल होली के दिन जमकर रंगों से होली खेलें और उसके बाद डॉक्टर निरुपमा परवंदा की इन टिप्स को फोलो करते हुए नहाएं आपकी स्किन की खूबसूरती होली के बाद भी बनी रहेगी।