लड़कियां अपनी खूबसूरती निखारने के लिए कई चीज़ों और कई पार्लर ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं। हर बार जब भी हम घर से बाहर निकलते हैं तब धूल, धूप  और प्रदूषण के संपर्क में आने से त्वचा प्रभावित होती है और स्किन पर इन सभी तत्वों के कुछ दुष्प्रभाव भी पड़ते हैं। धूप में बाहर निकलने से त्वचा पर टैनिंग हो जाती है जो आसानी से ठीक नहीं होती है। टैनिंग को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है ब्लीचिंग।

चेहरे पर ब्लीच करने से जहां एक तरफ त्वचा की टैनिंग दूर होती है वहीं दूसरी तरफ ये स्किन टोन को भी निखारता है। लेकिन कई बार ब्लीच करने के बाद चेहरे पर जलन और रैशेज़ जैसे प्रभाव भी हो जाते हैं। इसलिए चेहरे पर ब्लीचिंग के बाद अपनी त्वचा की देखभाल करनी जरूरी है। आइए ग्रेटर नोएडा के जाने माने सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें ब्लीचिंग के बाद किस तरह से आप चेहरे की त्वचा की देखभाल कर सकती हैं और अपनी खूबसूरती निखार सकती हैं। 

कच्चा दूध और बर्फ के टुकड़े

icing on face

चेहरे में ब्लीचिंग करने के बाद त्वचा साफ और गोरी नज़र आती है लेकिन कभी-कभी थोड़ी जलन होना एक आम बात है। इसलिए ब्लीचिंग के बाद सबसे पहले आपको त्वचा को ठंडक पहुंचाने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए त्वचा में ठंडे कच्चे दूध और बर्फ के टुकड़े रगड़ें। कच्चा दूध त्वचा के लिए एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र की तरह काम करता है और बर्फ के टुकड़े चेहरे को ठंडक प्रदान करते हैं। आप केवल ठन्डे कच्चे दूध से भी त्वचा की जलन को शांत कर सकती हैं। इसके लिए एक कॉटन बॉल में कच्चा दूध लें और इसे चेहरे पर रगड़ें। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए रखें और 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। ये प्रक्रिया त्वचा में और ज्यादा निखार लाने में मदद करती है।  

इसे जरूर पढ़ें:घर पर ही इन 5 चीजों से ब्लीच करें और पार्लर जैसा निखार पाएं

एलोवेरा जेल से मसाज

use aloe vera gel

चेहरे पर ब्लीचिंग के बाद त्वचा को आराम देने के लिए आप एलो वेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले जेल का या फिर घर पर उगने वाले एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालकर अपने चेहरे पर इससे मसाज करें। ऐसा करने से तुरंत चेहरे को ठंडक मिलती है और ब्लीचिंग का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। लेकिन एलोवेरा का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 

नारियल के दूध या पानी का इस्तेमाल

coconut milk and water 

अगर ब्लीचिंग से आपकी त्वचा में हल्की जलन या रैशेज़ हो गए हैं तो आप चेहरे पर नारियल के दूध या नारियल के पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कॉटन पैड में नारियल पानी या फिर नारियल का दूध डुबोएं और चेहरे पर अप्लाई करें। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए रखें और फिर पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से त्वचा में निखार आ जाएगा। नारियल पानी को आप स्किन टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा नारियल पानी नियमित रूप से पीने से भी त्वचा में ग्लो आता है। 

Recommended Video

चंदन का पैक

chandan face pack

गर्मियों और बारिश के मौसम में चंदन त्वचा को शांत करने के लिए जाना जाता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को जलन या रैशेज़ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। जब भी आप चेहरे पर ब्लीच करवाती हैं तब आप चेहरे में निखार लाने के लिए चन्दन के फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए चंदन पाउडर में ठंडा गुलाब मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। 15 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से ब्लीच की वजह से होने वाले किसी भी साइड इफ़ेक्ट से त्वचा को सुरक्षित रखा जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Milk Facial: मिल्‍क फेशियल से दूर करें चेहरे के डार्क स्‍पॉट्स

हल्दी और कच्चा दूध 

use turmeric on face

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को किसी भी क्षति से बचाने में मदद करते हैं। ब्लीचिंग के बाद चेहरे पर हल्दी का इस्तेमाल आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा ग्लोइंग बना सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए चार चम्मच कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा पानी से धो लें। ऐसा करने से यदि आपकी त्वचा पर ब्लीच का कोई दुष्प्रभाव हुआ है तो उसे ठीक किया जा सकता है और निखरी त्वचा प्राप्त की जा सकती है। 

ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik