Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    चेहरे पर तौलिए का इस्तेमाल करने से हो सकते हैं ये पांच नुकसान

    अगर आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-28,12:17 IST
    Next
    Article
    Face Care

    हम सभी अपने बचपन से ही अपनी बॉडी और फेस को क्लीन करने या उस पर मौजूद पानी को पोंछने के लिए टॉवल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। यह एक ऐसी प्रैक्टिस है, जिसे हमने अपने बचपन से बड़ों को करते हुए देखा है और अब हमें देखकर हमारे बच्चे भी फेस को पोंछने के लिए टॉवल को यूज कर रहे हैं। यकीनन आपको ऐसा करना अधिक सुविधाजनक लगता होगा।

    लेकिन क्या आपको पता है कि टॉवल हमारे फेस को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाता है। जी हां, टॉवल को फेस पर इस्तेमाल करना एक ऐसी आदत है, जो हम सभी में होती है। लेकिन हमें इस आदत से छुटकारा पाने की जरूरत है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको चेहरे पर टॉवल का इस्तेमाल करने से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं- 

    हो सकती है एक्ने की समस्या

    Acne problem

    अगर आप हर बार चेहरे को सुखाने के लिए टॉवल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको एक्ने की समस्या हो सकती है। दरअसल, हम टॉवल को बाथरूम में रखते हैं और वहां की हवा में मॉइश्चर होने के कारण टॉवल में कई बैक्टीरिया हो सकते हैं। जब आप बैक्टीरिया युक्त तौलिए को चेहरे पर रगड़ते हैं तो इससे वह बैक्टीरिया चेहरे पर आ जाते हैं और ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है। 

    ऑयली स्किन की हो सकती है समस्या

    अगर आप अपनी स्किन का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में टॉवल को फेस पर इस्तेमाल करने से बचें। आपको सुनने में शायद अजीब लगे, लेकिन चेहरे पर टॉवल को रब करने से वह और भी अधिक ग्रीसी हो सकता है। दरअसल, तौलिया आपकी स्किन के लिए आवश्यक नेचुरल ऑयल्स को छीन सकता है और ऐसे में आपकी स्किन उसे मैनेज करने के लिए अधिक तेल का उत्पादन करेगा। जिसके परिणामस्वरूप आपकी स्किन और भी अधिक ऑयली बन जाएगी।

    इसे भी पढ़ें-रात में चेहरे को कैसे क्लीन करें

    स्किन में हो सकती है इरिटेशन की समस्या

    Skin irritation problem

    यह समस्या उन महिलाओं में अधिक देखी जाती है, जिनकी स्किन सेंसेटिव होती है। जब आप अपनी सेंसेटिव स्किन पर टॉवल को रब करती हैं तो वह उसके खुरदुरे होने के कारण आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती है। इससे आपको स्किन में रेडनेस व जलन की समस्या हो सकती है।(स्किन में रेडनेस की समस्या)

    स्किन केयर प्रोडक्ट से नहीं मिलता पूरा लाभ

    महिलाएं महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल इसलिए करती है ताकि उनकी स्किन नेचुरली यंगर और ब्यूटीफुल नजर आए। लेकिन अगर आप फेस वॉश करने के बाद उसे सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके स्किन केयर प्रोडक्ट का प्रभाव भी कम हो जाता है। मसलन, मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को तभी लाभ पहुंचाता है, जब आपकी स्किन हल्की नम हो। इसलिए, कोशिश करें कि आप तौलिए से फेस को पोंछने की गलती ना करें।

    इसे भी पढ़ें-एक्ने की समस्या को कम करेगा यह फेश वॉश जेल, पढ़ें रिव्यू

    स्किन अधिक तेजी से होती है बूढ़ी

    Skin aging problem

    जो महिलाएं अपनी स्किन को लंबे समय तक यंगर बनाए रखना चाहती हैं तो आपको टॉवल से स्किन को रब करने की आदत को छोड़ देना चाहिए। आमतौर पर टॉवल हल्के खुरदुरे होते हैं और जब आप उन्हें फेस पर यूज किया जाता है तो इससे स्किन में घर्षण होता है, जिससे स्किन की एजिंग अधिक तेजी से होती है। 

    तो अब आप भी अपने चेहरे पर टॉवल का इस्तेमाल करने से बचें और नेचुरल तरीके से अपने चेहरे को सूखने दें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik 

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।